CNG और PNG की कीमतों में बहुत भारी कटौती, जानिए कितना हुआ सस्ता

लाॅडाउन के बीच देशवासियों के लिए अच्छी खबर है। देश की बड़ी गैस सप्लाई कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने नेचुरल गैस सस्ती होने से सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में कटौती कर दी है।

नई दिल्ली: लाॅडाउन के बीच देशवासियों के लिए अच्छी खबर है। देश की बड़ी गैस सप्लाई कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने नेचुरल गैस सस्ती होने से सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में कटौती कर दी है। दिल्ली में सीएनजी की कीमत में 3.20 रुपये प्रति किलो की कटौती हुई है। नई कीमतें शुक्रवार सुबह 6 बजे से लागू हो जाएंगी। दिल्ली में अब 42 रुपये किलो सीएनजी मिलेगी।

तो वहीं नोएडा में सीएनजी 3.60 रुपये किलो सस्ती हुई है और नई कीमत यहां 47.75 रुपये किलो है, वहीं मुजफ्फरनगर में 56.65 रुपये किलो, करनाल में 49.85 रुपये किलो और गुरुग्राम में 54.15 रुपये किलो सीएनजी मिलेगी।

यह भी पढ़ें…जमात के लोगों ने पार की सारी हदें, अस्पताल में घूम रहे नंगे, कर रहे ऐसी हरकतें

तो वहीं पीएनजी में प्रति युनिट 1.55 रुपए की कटौती की गई है। अब दिल्ली में 28.55, जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में परिवारों को प्रति (SCM) स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर 28.45 रुपये का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें…महामारी के बुरे वक्त में गरीबों के हक पर डाका, SDM ने कहा- होगी कड़ी कार्रवाई

दरअसल, केंद्र सरकार ने देश में उत्पादित प्राकृतिक गैस के बिक्री मूल्य में मंगलवार को 26 फीसदी की बड़ी कटौती की थी और इस तरह 2014 में घरेलू गैस का मूल्य निर्धारण फॉर्मूला आधारित बनाए जाने के बाद दाम सबसे निम्न स्तर पर आ गए। इसके बाद से ही उम्मीद थी कि गैस सप्लाई करने वाली कंपनियां जल्द ही ग्राहकों को कीमतों में राहत देगी। हालांकि इससे ओएनजीसी जैसी गैस उत्पादक कंपनियों के राजस्व में भारी कमी आने की आशंका है।

यह भी पढ़ें…निजामुद्दीन मरकज केस में जारी हो ये फतवा, मशहूर गीतकार ने बताई मांग की वजह

बता दें कि नेचुरल गैस के दाम हर साल एक अप्रैल और एक अक्टूबर को तय किए जाते हैं। 1 अप्रैल को कीमत की समीक्षा के बाद ये कटौती का ऐलान किया गया है। प्राकृतिक गैस का इस्तेमाल उर्वरक और बिजली उत्पादन में किया जाता है।