महामारी के बुरे वक्त में गरीबों के हक पर डाका, SDM ने कहा- होगी कड़ी कार्रवाई

एक ओर तो महामारी फैल रही है तो कई लोग मदद को आगे आ रहे हैं, लेकिन जिनके ऊपर जरूरतमंदों को राशन देने की जिम्मेदारी है वह बुरे वक्त में भी…

Published by Ashiki Patel Published: April 2, 2020 | 11:36 pm
Modified: April 3, 2020 | 1:11 am

कन्नौज: एक ओर तो महामारी फैल रही है तो कई लोग मदद को आगे आ रहे हैं, लेकिन जिनके ऊपर जरूरतमंदों को राशन देने की जिम्मेदारी है वह बुरे वक्त में भी गरीबों से कमाई करने से नहीx चूक रहे। कोटेदारों की ओर से कम राशन देने और अधिक मूल्य वसूलने के कई मामले आए हैं।

ये पढ़ें- निजामुद्दीन मरकज केस में जारी हो ये फतवा, मशहूर गीतकार ने बताई मांग की वजह

ग्रामीणों ने काटा हंगामा

गुरुवार को कोटेदार की ओर से कार्डधारकों को कम राशन देने पर ग्रामीणों ने हंगामा किया। महामारी के समय भी घालमेल करने की शिकायत ग्रामीणों ने प्रधान व वीडीओ से की है। साथ ही सरकारी दर से अधिक रुपए लेने का आरोप लगाया है। इसके लिए डीएम से भी कार्रवाई की मांग की है।

ये पढ़ें- COVID-19: दिल्ली में अब तक 293 लोग कोरोना संक्रमित, चार की मौत

अधिकारियों ने किसी तरह मनाया

तहसील सदर क्षेत्र के महमूदपुर बीजा ग्राम सभा के मजरा गुमटियां में राशन कोटेदार की घटतौली की शिकायत ग्रामीणों ने प्रधान नूर मोहम्मद उर्फ चंदू व ग्राम पंचायत अधिकारी बृजेश कुमार से की। गांव वालों ने बताया कि राशन वितरण में धांधली की जा रही है। जरूरतमंदों को पूरा राशन नहीं दिया जा रहा है। आरोप है कि कई कार्डधारकों से अंगूठा लगवाकर सर्वर न होने की बात कहकर वापस कर दिया जाता है। कम राशन देने और अधिक दाम लेने का विरोध करते हुए गांव वालों ने नारेबाजी की। प्रधान ने ग्रामीणों को समझा-बुझाकर अपने घरों को जाने को कहा। सचिव ने कोटेदार को घटतौली से मना किया है। साथ ही सख्त हिदायत दी कि अगर राशन कम निकला तो कार्रवाई की जाएगी।

ये पढ़ें- कोरोना से अमेरिका में हालात बेकाबू: यहां डर से प्रेग्नेंट महिलाएं कर रही ये काम…

कम राशन पर कोटेदारों को अफसरों ने डांटा

जिले में शहर व ग्रामीण इलाकों में उचित दर विक्रेताओं की ओर से कार्डधारकों को कम राशन देने व निर्धारित मूल्य से अधिक लेने की शिकायतें थम नहीं रही हैं। गुरुवार को भी कई जगह से ऐसे शिकायतें आईं कि कोटेदार मनमानी करने पर तुले हैं कुछ को डांट लगाकर इतिश्री कर ली।
जांच करने आए अधिकारी

क्या बोले एसडीएम

एसडीएम सदर शैलेष कुमार ने बताया कि शहर से कुछ दुकानों की शिकायतें आई थीं। मौके पर पहुंचकर चेतावनी दी गई। अगर कम राशन देंगे या अधिक रेट लेंगे तो कार्रवाई की जाएगी। जिनको फ्री में देने का है, उनसे रुपए न लिए जाएं। उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई होगी। उन्होंने बताया कि कचहरी टोला, फर्श मोहल्ला व बीबी चिमनी में गए थे। कुछ गांव भी देखे गए।

फरिकापुर में भी हर कार्ड पर एक यूनिट कम राशन

ब्लॉक जलालाबाद इलाके के फरिकापुर के कई ग्रामीणों ने भी हर कार्ड पर एक यूनिट का कम राशन देने पर नाराजगी जताई। कार्डधारक मालती ने बताया कि जब वह राशन लेने गई तो एक यूनिट का पांच किलो कम राशन दिया गया, जिससे वह लौट आई। चेतराम व मौजम ने भी कहा कि कोटेदार सभी सदस्यों का राशन नहीं दे रहे है। शिकायत पूर्ति निरीक्षक से की, लेकिन वह मौके पर नहीं पहुंचे। अगले दिन आने का आश्वासन दिया। कार्डधारकों का कहना है कि तीन अप्रैल को समस्या का समाधान न हुआ तो धरना-प्रदर्शन किया जाएगा।

                                                                                                                     रिपोर्ट- अजय मिश्र

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस को खत्म करेगा ये देश! बनाई दो वैक्सीन, परीक्षण शुरू

मोदी सरकार के फैसले पर बौखलाया पाक, कोरोना भूल इस बात पर उगल रहा जहर

कोरोना से जंग: मेरठ की महिला पुलिसकर्मी कर रहीं ये काम, आप भी करेंगे तारीफ

कोरोना वायरस: नौ महीने की गर्भवती डॉक्टर हुई संक्रमित, पति भी पॉजिटिव