×

लॉकडाउन में ऑनलाइन होगी पढ़ाई, बिना परीक्षा पास होंगे इस क्लास के छात्र

कोरोना वायरस से निपटने के लिए देशभर में लॉकडाउन है जिसकी वजह से बच्‍चों की पढ़ाई ठप हो गई है। दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए अच्‍छी खबर है।

Dharmendra kumar
Published on: 30 March 2020 4:29 PM GMT
लॉकडाउन में ऑनलाइन होगी पढ़ाई, बिना परीक्षा पास होंगे इस क्लास के छात्र
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से निपटने के लिए देशभर में लॉकडाउन है जिसकी वजह से बच्‍चों की पढ़ाई ठप हो गई है। दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए अच्‍छी खबर है। कक्षा 12 की पढ़ाई कर रहे छात्रों को दो सब्‍जेक्‍ट की क्‍लासेज ऑनलाइन मिलेंगी।

उप मुख्‍यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को कहा कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लास शुरू होंगी। उन्‍होंने कहा कि अप्रैल के पहले सप्‍ताह से 12वीं के बच्चों को शिक्षक ऑनलाइन इंटरएक्टिव क्‍लास के जरिए पढ़ाएंगे। उनके दो सब्‍जेक्‍ट्स की ऑनलाइन क्‍लासेज होगीं। कुछ दिन बाद, 10वीं के छात्रों के लिए भी इसी तरह की व्‍यवस्‍था की जाएगी।

यह भी पढ़ें...GIS मैपिंग रोकेगा कोरोना: BMC का बड़ा कदम, संक्रमण से बचाएंगे ऐसे

देश की तरह पूरी दिल्‍ली में 21 दिन का लॉकडाउन है। स्‍कूल बंद हैं तो बच्‍चों की पढ़ाई भी लगभग ठप हो चली है। सिसोदिया ने जानकारी देते हुए कहा कि कक्षा 8 तक के छात्रों को उनके टीचर्स फोन पर कॉन्‍टैक्‍ट करेंगे और वहीं से एक्टिविटी क्‍लास कराएंगे।

सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा कि उनके लिए भी ऑनलाइन क्‍लासेज होंगी। नर्सरी से लेकर आठवीं कक्षा तक के छात्रों को फेल नहीं किया जाएगा। सिसोदिया ने कहा कि उन्‍हें बिना परीक्षा दिए ही अगली क्‍लास में भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ें...लॉकडाउन में समाजसेवियों ने मदद के लिए बढ़ाये हाथ, लंच पैकेट भी दिए

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के अबतक 72 मामले सामने आए हैं। सिसोदिया ने सोमवार को कहा कि 21 दिन के बंद के बावजूद प्रवासी कामगारों का लगातार पलायन जारी है और पूरे देश में खतरनाक हालात हैं।

यह भी पढ़ें...लॉकडाउन: समाजसेवियों ने बांटा राशन, प्रशासन ने की घरों में रहने की अपील

सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा है कि पंजाब और हरियाणा से आज भी प्रवासी कामगारों का पलायन जारी है....पूरे देश में खतरनाक हालात हैं। केंद्र ने रविवार को सभी राज्य सरकारों और केन्द्र शासित क्षेत्रों से राज्यों और जिलों की सीमाओं को प्रभावी तरीके से बंद करने की अपील की थी ताकि पलायन को रोका जा सके। इन्हें 14 दिन के लिए क्‍वारंटाइन में रखा जाएगा।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story