1 नवंबर से बदल रहे कई जरूरी नियम, आपकी जिदंगी पर होगा ये असर

एलपीजी सिलेंडर की होम डिलीवरी की प्रक्रिया में बदलाव होने जा रहा है। सिलिंडर की डिलीवरी अब पहले से जैसी नहीं होगी, क्योंकि नवंबर महीने से डिलीवरी सिस्टम में बदलाव होने जा रहा है।

New Rule From 1 november

1 नवंबर से बदल रहे कई जरूरी नियम, आपकी जिदंगी पर होगा ये असर (फोटो: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: 1 नवंबर से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलाव से आपे जीवन पर अशर पड़ेगा। ट्रेनों के टाइम टेबल से लेकर रसोई गैस के सिलेंडर के नियम तक सबकुछ बदलने वाला है। इससे पहले इनका बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। हम 1 नवंबर होने वाले बदलाव के विस्तार बताते हैं।

एलपीजी सिलेंडर की होम डिलीवरी की प्रक्रिया में बदलाव होने जा रहा है। सिलिंडर की डिलीवरी अब पहले से जैसी नहीं होगी, क्योंकि नवंबर महीने से डिलीवरी सिस्टम में बदलाव होने जा रहा है। तेल कंपनियां 1 नवंबर से डोमेस्टिक सिलेंडर की चोरी रोकने और सही कस्टमर की पहचान के लिए बड़ा बदलाव करने वाली है। कंपनियां नया एलीपीजी सिलेंडर का डिलिवरी सिस्टम लागू करने जा रही हैं।

नए सिस्टम को DAC का नाम दिया गया है

तेल कंपनियों ने इस नए सिस्टम को DAC का नाम दिया है। इसके मतलब है कि डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड। अब ग्राहकों के सिर्फ बुकिंग करवा लेने से सिलेंडर की डिलीवरी नहीं सकेगी। अब तेल कंपनियों की तरफ से आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजा जाएगा। आप उस कोड को जब तक आप डिलीवरी बॉय को नहीं दिखायेंगे तब तक डिलीवरी नहीं होगी।

LPG Gas Cylinder

ये भी पढ़ें…अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावः ट्रम्प के पक्ष में हैं सितारे,फिर बनेंगे प्रेसिडेंट

लेकिन अगर किसी ग्राहक ने डिस्ट्रीब्यूटर को मोबाइल नंबर अपडेट नहीं करवाया है तो डिलीवरी बॉय के पास ऐप मौजूद होगा जिसके जरिए ग्राहक रियल टाइम अपना नंबर अपडेट करवा सकेंगे और उसके बाद कोड जनरेट कर पाएंगे। अब ऐसे में उन ग्राहकों के लिए मुश्किलें खड़ी हो जाएंगी जिनका पता गलत और मोबाइल नंबर गलत है तो इसके कारण उन ग्राहकों की सिलेंडर की डिलीवरी को रोका जा सकता है।

तेल कंपनियों द्वारा इस सिस्टम को पहले 100 स्मार्ट सिटी में लागू करने की तैयारी की गई है। इसके बाद बाकि धीरे-धीरे दूसरे शहरों में भी लागू किया जा सकता है। जयपुर में इसका पायलट प्रोजेक्ट पहले से चल रहा है।

ये भी पढ़ें…भीषण भूकंप से चारों तरफ तबाही ही तबाही, ढह गईं इमारतें, सुनामी में बही कारें

इंडेन ग्राहकों के लिए जरूरी खबर

एक नवंबर से इंडेन ग्राहकों के लिए गैस बुक करने के नंबर में बदलाव कर दिया जाएगा। इंडियन ऑयल का कहना है कि पहले रसोई गैस बुकिंग के लिए देश के अलग-अलग सर्किल के लिए अलग-अलग मोबाइल नंबर होते थे। अब कंपनी ने सभी सर्किल के लिए एक ही नंबर जारी कर दिय है, अब देश भर के ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर बुक कराने के लिए 7718955555 पर कॉल करना होगा या एसएमएस भेजना होगा।

इस बैंक ग्राहक के लिए बुरी खबर

बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) खाताधारकों के लिए बुरी खबर है। 1 नवंबर से बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों से एक तय सीमा से ज्याद पैसा जमा करने और निकालने दोनों पर चार्ज लेगा। बैंक ऑफ बड़ौदा ने चालू खाता, कैश क्रेडिट लिमिट और ओवरड्राफ्ट अकाउंट से जमा-निकासी के अलग और बचत खाते से जमा-निकासी के अलग-अलग चार्ज तय किए हैं। लोन अकाउंट के लिए महीने में तीन बार के बाद जितनी बार ज्यादा पैसा निकालेंगे, 150 रुपये हर बार देने पड़ेंगे। बचत खाते में तीन बार तक जमा करना मुफ्त होगा, लेकिन इसके बाद चौथी बार जमा किया तो 40 रुपये देने होंगे।RBI

ये भी पढ़ें…भयानक तूफान से मची तबाही: 35 लोगों की मौत, सैकड़ों लापता, बुलाई गई सेना

हालांकि जन-धन खाताधारकों को इस फीस में हल्की राहत दी गई है। उन्हें डिपॉजिट पर कोई चार्ज नहीं चुकाना होगा, लेकिन पैसे निकालने पर 100 रुपये देने होंगे। वरिष्ठ नागरिकों को भी चार्ज से कोई राहत नहीं दी गई है। बाकी बैंक्स जैसे बैंक ऑफ इंडिया, पीएनबी, एक्सिस और सेंट्रल बैंक भी जल्द ही इस तरह के चार्ज लगाने पर फैसला लेंगे।

SBI के नियमों में होगा बदलाव

1 नवंबर से SBI भी कुछ अहम नियमों में बदलाव करने जा रहा है। SBI के बचत खातों पर कम ब्याज मिलेगा। अब 1 नवंबर से जिन सेविंग्स बैंक अकाउंट में 1 लाख रुपए तक की राशि जमा है उस पर ब्याज की दर 0.25 परसेंट घटकर 3.25 परसेटं रह जाएगी। जबकि 1 लाख रुपए से ज्यादा की जमा पर अब रेपो रेट के अनुसार ब्याज मिलेगा।

एक नवंबर से अब पचास करोड़ रुपए से अधिक टर्नओवर वाले कारोबारियों के लिए डिजिटल पेमेंट लेना अनिवार्य होगा। RBI का यह नियम भी एक नवंबर से लागू हो जाएगा। नई व्यवस्था के मुताबिक, ग्राहक या मर्चेंट्स से डिजिटल पेमेंट के लिए कोई भी शुल्क या मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) नहीं वसूला जाएगा। ये नियम सिर्फ 50 करोड़ रुपये से ज्यादा वाले टर्नओवर पर ही लागू होगा।

ये भी पढ़ें…3 नवंबर बहुत महत्वपूर्ण: जिन चोटियों पर 1962 में था कब्जा, आज तिरंगा लहरा रहा

महाराष्ट्र में बैंकों का नया टाइम होगा लागू

एक नवंबर से महाराष्ट्र में बैंकों का नया टाइम लागू होने जा रहा है। अब राज्य के सभी बैंक एक ही समय पर खुलेंगे और एक समय पर बंद होंगे। महाराष्ट्र में सभी बैंक्स सुबह 9 बजे से खुलकर शाम 4 बजे तक बंद होंगे। यह नियम सभी पब्लिक सेक्टर बैंक्स पर लागू होगा। हाल ही में वित्त मंत्रालय ने देश में बैंकों के कामकाज का समय एक जैसा करने का निर्देश दिया था। यह नियम उसी के बाद लागू किया जा रहा है।

Indian Railway

ट्रेन से सफर करने जा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। 1 नवंबर से भारतीय रेल पूरे देश की ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव करने जा रहा है। पहले ट्रेनों का टाइम टेबल 1 अक्टूबर से बदलने वाला था, लेकिन इस तारीख को आगे बढ़ा दिया गया। 1 नवंबर से ट्रेनों का नया टाइम टेबल जारी कर दिया जाएगा। इस कदम से 13 हजार यात्री और 7 हजार मालभाड़ा ट्रेनों के टाइम बदल जाएंगे। देश की 30 राजधानी ट्रेनों के टाइम टेबल में भी 1 नवंबर से बदलाव कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें…भूकंप के जोरदार झटकों से कांपा देश: मची भारी तबाही, सुनामी का अलर्ट

नंवबर से बुधवार को छोड़कर चंडीगढ़ से न्यू दिल्ली के बीच तेजस एक्सप्रेस चलेगी। गाड़ी संख्या 22425 न्यू दिल्ली-चंडीगढ़ तेजस एक्सप्रेस न्यू दिल्ली रेलवे स्टेशन से प्रत्येक सेामवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार रविवार को सुबह 9.40 पर चलेगी और दोपहर 12.40 पर चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। अब आप सिर्फ 3 घंटे में ही चंडीगढ पहुंच जाएंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App