बाप रे बाप: मशरूम से गई थी 6 लोगों की जान, अब हुई इसकी पहचान

कोरोना वायरस की संकट के बीच मेघालय में 6 लोगों की मौत की वजह बने जहरीले मशरूम की पहचान अमानिता फेलोइड्स के तौर पर की गई है।

शिलांग: कोरोना वायरस की संकट के बीच मेघालय में 6 लोगों की मौत की वजह बने जहरीले मशरूम की पहचान कर ली गई है। मेघालय के पश्चिमी जयंतिया हिल्स जिले के सुदूर गांव में जिस जहरीले मशरूम से 6 लोगों की जान गई थी उसकी पहचान अमानिता फेलोइड्स के तौर पर की गई है। इस बारे में एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को बताया कि इसे आमतौर पर ‘डेथ कैप’ मशरूम कहा जाता है।

यह भी पढ़ें: अमेरिका चला भारत की राह: व्हाइट हाउस में ट्रंप ने करवाया हवन-पूजन, गूंजे वैदिक मंत्र

इसके सेवन से हुई थी 6 लोगों की मौत

दरअसल, पिछले महीने अमलारेम सिविल उपमंडल में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास स्थित लामिन गांव में इस जहरीले मशरूम को खाने के बाद 6 लोगों की मौत हो गई थी। वे लोग इस मशरूम को एक जंगल से तोड़कर लाए थे। मृतकों में एक 14 साल की लड़की भी शामिल थी।

ये सीधे लीवर को पहुंचाता है नुकसान

राज्य स्वास्थ्य सेवाओं के निदेशक डॉ. अमन वार ने इसके पहचान के बारे में एक समाचार एजेंसी को बताते हुए कहा कि इस जंगली मशरूम की पहचान अमानिता फेलोइड्स के तौर पर हुई है। इसके सेवन से सीधे यकृत यानि लीवर को नुकसान पहुंचाता है।

यह भी पढ़ें: शव तानाशाह के पिता और दादा का, सालों-साल से की जा रही हिफाजत

तीन परिवार के तकरीबन 18 लोग पड़े थे बीमार

डॉ. अमन वार ने कहा कि जांच में मौत का कारण जहरीला मशरूम पाए जाने के बाद इसकी पुष्टि हुई। इस जहरीले मशरूम का सेवन करने के बाद तीन परिवार के तकरीबन 18 लोग बीमार पड़े थे।

ऐसे लक्षण आते हैं सामने

वरिष्ठ डॉक्टर ने बताया कि इस जहरीले मशरूम को खाने से उलटी, सिरदर्द और बेहोशी की शिकायत होने लगती है। उन्होंने बताया कि इसके सेवन से बीमार हुई गर्भवती महिला और ज्यादातर लोग रिकवर हो चुके हैं और अपने घरों को लौट चुके हैं। ऐसे में ऐसा कहा जा सकता है कि इसके सेवन के बाद भी बचा जा सकता है। लोगों का बचना इस बात पर भी निर्भर करता है कि इसका सेवन कितनी मात्रा में किया गया है।

यह भी पढ़ें: अमेरिका चला भारत की राह: व्हाइट हाउस में ट्रंप ने करवाया हवन-पूजन, गूंजे वैदिक मंत्र

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।