अभी और बढ़ेगी गर्मी, इस तारीख से मौसम लेगा करवट, यहां होगी झमाझम बारिश

यूपी के कई इलाकों में अभी से तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आस-पास पहुंच चुका है। तापमान में बेतहाशा वृद्धि होने के कारण मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राजस्थान, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में अगले 48 घंटे के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है।

नई दिल्ली: देश में तेजी के साथ बदलते मौसम को लेकर मौसम विभाग ने बड़ी भविष्यवाणी की है। जिसके मुताबिक अगले 48 से 72 घंटे में तापमान 47 डिग्री तक पहुंच सकता है।

यूपी के कई इलाकों में अभी से तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आस-पास पहुंच चुका है। तापमान में बेतहाशा वृद्धि होने के कारण मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राजस्थान, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में अगले 48 घंटे के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है।

मौसम विभाग के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि आईएमडी ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में चलने वाली लू के मद्देनजर ‘औरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है। शनिवार को राजस्थान के पिलानी में 46.7 डिग्री सेल्सियस तक तापमान रिकार्ड किया गया।

जिस तरह से तापमान में वृद्धि हो रही है। उसको देखते हुए अनुमान है कि अगले 48 घंटे में देश के कुछ इलाकों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक रिकार्ड किया जा सकता है। मौसम विभाग के प्रमुख ने ये भी कहा कि गर्मी के मौसम में यह पहली बार है जब लू के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग का अलर्ट: इन जिलों में तबाही मचाएगा तूफान, रहें सावधान

28 मई तक गर्मी से मिल सकती है राहत

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक तापमान में बेतहाशा वृद्धि होने और उसकी वजह से लू चलने से भयंकर गर्मी पड़ रही है। अभी अगले कुछ दिनों तक ऐसा ही देखने को मिलेगा। 28 मई की रात से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर दिखेगा। माना जा रहा है कि उसी दिन से गर्मी से थोड़ी बहुत राहत मिल सकती है।

उस दिन  पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर पर पूर्वी हवाओं के चलने की पूरी संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में 29-30 मई को 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड से धूलभरी आंधी चल सकती है।

उस दिन तेज हवाओं के साथ बारिश का भी अनुमान है, जिससे तापमान में थोड़ी गिरावट आ सकती है और पारा 38-39 डिग्री तक पहुंच सकता सकता है।

आंधी-बारिश का कहर: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, होगा भारी नुकसान

दिल्ली एनसीआर में लू

अगर बात करें दिल्ली एनसीआर की तो सोमवार यानी आज तापमान 45 डिग्री तक रिकार्ड किया जा सकता है।  यहां ये भी जान लेना जरूरी है कि इससे पहले 23 मई को सबसे ज्यादा गर्म दिन रिकार्ड किया गया और तापमान 46 डिग्री सेल्सियस को क्रॉस कर गया। जो सामान्य से करीब 6 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

पश्चिमोत्तर भारत में लू चलने की वजह से में अगले 48 से 72 घंटे में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है। इतना ही नहीं दिल्ली एनसीआर समेत मैदानी इलाकों वाले राज्यों में आने वाले दिनों में दिन का तापमान अधिक रहने वाला है।

झमझमा के बरसेगें बादल: खुशनुमा होगा माहौल, मौसम विभाग ने जारी की रिपोर्ट

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App