×

करोड़ों ग्राहक अलर्ट: सबसे बड़े बैंक ने जारी किए दिशा-निर्देश, उड़ जाएगा खाता

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन के चलते ऑनलाइन फ्रॉड का साइबर क्राइम बहुत तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में लगातार बैंक अपने ग्राहकों को लगातार सतर्क कर रहे है जिससे वे किसी भी धोखा-धड़ी का शिकार न हो।

Vidushi Mishra
Published on: 7 May 2020 5:48 AM GMT
करोड़ों ग्राहक अलर्ट: सबसे बड़े बैंक ने जारी किए दिशा-निर्देश, उड़ जाएगा खाता
X

नई दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन के चलते ऑनलाइन फ्रॉड का साइबर क्राइम बहुत तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में लगातार बैंक अपने ग्राहकों को लगातार सतर्क कर रहे है जिससे वे किसी भी धोखा-धड़ी का शिकार न हो। साथ ही ऐसा ही एक सर्तक का मैसेज देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने जारी किया है। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने खाताधारकों को बैंक अधिकारी बन ऐप के जरिए उनके मोबाइल फोन स्क्रीन के रिमोट एसेस के जरिए ठगी करने को लेकर सावधान किया है। वहीं बैंक ने बताया है कि ठगी का शिकार होने या ऐसे किसी स्कैमस्टर को पहचानने पर आप कहां शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। जिसकी तत्काल कार्रवाही हो सके।

ये भी पढ़ें...बेहद सस्ता हुआ प्याज! बाजारों में बिक रहा था सोने के भाव, अब इतनी हुई कीमत

भारतीय स्टेट बैंक ने ट्वीट कर बताया, उन धोखेबाजों से सावधान रहें जो बैंक अधिकारियों के रूप में आपसे संपर्क करते हैं और एक ऐप के माध्यम से अपने मोबाइल फोन के स्क्रीन तक रिमोट एक्सेस प्राप्त करके लोगों को ठगते हैं।

जब आप किसी जालसाज की पहचान करते हैं तो हमें ई-मेल के जरिए सूचित करें- epg.cms@sbi.co.in & report.phishing@sbi.co.in। इसके साथ ही https://cybercrime.gov.in/Default.aspx पर भी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

अकाउंट का रफा-दफा

भारतीय रिजर्व बैैंक ने कहा, जालसाज बैंक अधिकारी बन ग्राहकों को कॉल कर कहते हैं कि आपका वैलेट या बैंक KYC अवैध और आपका डेबिट कार्ड ब्लॉक है। धोखेबाज कहता है कि हम आपकी समस्या का हल ऑनलाइन कर देंगे।

इसके बाद आपको अपने मोबाइल में एक ऐप डाउनलोड करने का प्रोसेस बताते हैं। इस ऐप के जरिए स्कैमर आपके मोबाइल फोन के स्क्रीन को देख और कंट्रोल कर सकते हैं। इसके जरिए कॉलर आपकी जानकारी चुराकर आपके बैंक खाते से पैसे ट्रांसफर कर लेते हैं।

ये भी पढ़ें..कोरोना वायरस और म्यूटेशन- पकड़ से बहुत दूर एक बहुरूपिया

वहीं पैसे ट्रांसफर करने के लिए ओटीपी की जरूरत होती है जो स्कैमर इस ऐप के जरिए आपके मोबाइल से प्राप्त कर लेते हैं और फिर जालसाज आपका बैंक अकाउंट खाली देते हैं। और आप कुछ नहीं कर पाते।

घबराए नहीं ये करें...

भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को जालसाजों से बचने के लिए जरूरी उपाय बताए हैं। बैंक ने कहा कि ग्राहक किसी को फोन कॉल/ई-मेल/एसएमएस/ वेब लिंक पर अपनी पर्सनल डिटेल्स न दें। इंटरनेट सर्च इंजन पर दिए गए नंबर पर विश्वास न करें। अनऑथोराइज्ड मोबाइल ऐप अपने फोन में इंस्टॉल न करें।

बैंक से संबंधित किसी जानकारी के लिए https://bank.sbi/ पर क्लिक करें। बैंक के ऑथोराइज्ड ऐप जैसे YONO SBI, YONO Lite और BHIM SBI Pay आदि इंस्टॉल करें। जिससे आसानी से पैसों का लेन-देन कर सकते हैं।

बैंक ग्राहक कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर- 1800 11 2211 or 1800 425 3800 or टोल नंबर- 080-26599990 पर संपर्क कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

ये भी पढ़ें..महाराष्ट्र में और बिगड़े हालात, मुंबई के मैदानों के बारे में सरकार का बड़ा फैसला

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story