×

बंगाल की खाड़ी में हलचल तेज: इन राज्यों में होगी जमकर बारिश, IMD ने बताया

देश के कई राज्यों में इस बार मानसून के दौरान जमकर बारिश हुई है, लेकिन कई ऐसे राज्य हैं जहा कम बारिश हुई। अब कुछ दिनों में विदाई लेने वाला है। हालांकि इससे पहले कुछ राज्यों में जमकर बारिश हो सकती है।

Newstrack
Published on: 21 Sep 2020 4:38 AM GMT
बंगाल की खाड़ी में हलचल तेज: इन राज्यों में होगी जमकर बारिश, IMD ने बताया
X
कई राज्यों में इस बार मानसून के दौरान जमकर बारिश हुई है, लेकिन कई ऐसे राज्य हैं जहां कम बारिश हुई। अब कुछ दिनों में विदाई लेने वाला है। हालांकि इससे पहले कुछ राज्यों में जमकर बारिश हो सकती है।

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में इस बार मानसून के दौरान जमकर बारिश हुई है, लेकिन कई ऐसे राज्य हैं जहा कम बारिश हुई। अब कुछ दिनों में विदाई लेने वाला है। हालांकि इससे पहले कुछ राज्यों में जमकर बारिश हो सकती है।

गर्मी और उमस की मार झेल रहे दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के लोगों को अगले दो दिनों में कुछ राहत मिल सकती है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने 23 और 24 सितंबर को इन राज्यों में बारिश होने की संभावना जताई है।

IMD के वरिष्ठ विज्ञानी राजेंद्र कुमार जेनामणि ने बताया कि पश्चिमोत्तर भारत, खासकर दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में 23 सितंबर को बारिश होगी। IMD ने कहा कि इस साल पूरे देश में सामान्य से 7 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है, लेकिन उत्तर पश्चिम भारत में सामान्य से 15 प्रतिश कम बारिश हुई है।

यह भी पढ़ें...अभी-अभी बड़ा विस्फोट: धमाके के गूंज उठा राज्य, खदान से निकली लाशें

उत्तराखंड में हुई कम बारिश

जेनामणि ने बताया कि इस साल पश्चिमी विक्षोभ की संख्या बहुत कम रही जिसके कारण उत्तर और पश्चिमोत्तर भारत में कम बारिश हुई। उत्तराखंड में भी हर साल की तरह इस साल कम बारिश हुई है, लेकिन जितनी भी बारिश हुई है वह खेती के लिए ठीक है।

Rain

उन्होंने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ एक तरह का चक्रवात है, जो यूरोप में भूमध्य सागर के ऊपर पैदा होता है और जब यह आगे बढ़ता हुआ पूरब की तरफ आता है तब भारत में पश्चिम की ओर से प्रवेश करता है तथा इसी के परिणाम स्वरूप जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा में बरसात होती है।

यह भी पढ़ें...LAC पर तनाव: भारत-चीन के बीच फिर बातचीत, पहली बार होगा ऐसा

उनका कहना है कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश जैसे पहाड़ी क्षेत्रों में भले ही कम बारिश दर्ज की गई है, पंजाब और हरियाणा में पर्याप्त मात्रा में बरसात हुई। राजस्थान में अच्छी बारिश हुई है और वहां लगातार अच्छी बरसात हो भी रही है।

यह भी पढ़ें...लद्दाख की 6 पहाड़ियां: 20 दिनों में सब पर कब्जा, फहराया भारत का तिरंगा

जेनामणि ने बताया कि उत्तर और पश्चिमोत्तर भारत में बीते सात सितंबर के बाद से अच्छी बारिश नहीं हुई है, जिसके कारण उमस के साथ ही तापमान बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि रविवार को बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने से कर्नाटक, केरल और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में अच्छी बारिश हो रही है। मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में भी बारिश हो रही है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story