भारी बारिश-वज्रपात का अलर्ट, 48 घंटे तक घरों से ना निकलें लोग, IMD की चेतावनी

नेपाल के साथ-साथ बिहार के अधिकतर जिलों में लगातार भारी बारिश हो रही है। एक बार फिर बारिश के चलत नदियों में जलस्तर बढ़ने लगा है। भारी बारिश के कारण नेपाल से पानी छोड़े जाने के चलते गंडक दी का जलस्तर भी बढ़ गया है।

Thunderstorm

भारी बारिश-वज्रपात का अलर्ट, 48 घंटे तक घरों से न निकलें लोग, IMD की चेतावनी (फोटो: सोशल मीडिया)

पटना: नेपाल के साथ-साथ बिहार के अधिकतर जिलों में लगातार भारी बारिश हो रही है। एक बार फिर बारिश के चलत नदियों में जलस्तर बढ़ने लगा है। भारी बारिश के कारण नेपाल से पानी छोड़े जाने के चलते गंडक दी का जलस्तर भी बढ़ गया है।

मौसम विभाग की तरफ से लोगों को पूरी तरह से सतर्क रहने की हिदायत दी गई है। कई जिलों में भारी बारिश के साथ ही वज्रपात की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग के अलर्ट के मुताबिक, अगले 48 घंटे में बिहार में मानसून अति सक्रिय रह सकता है जिसके कारण भारी वज्रपात के साथ अतिवृष्टि होने वाली है।

मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम और उत्तर बिहार के पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, सीवान, गोपालगंज, सीतामढ़ी, सुपौल, दरभंगा, मधुबनी, अररिया, किशनगंज, समस्तीपुर, कटिहार, पूर्णिया और मुजफ्फरपुर को लेकर अलर्ट जारी किया है। बिहार की राजधानी पटना के लिए भी अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें…हांगकांग होगा खत्म: चीन का ये फैसला पड़ा भारी, ताइवान को भी झटका

भारी बारिश की चेतावनी के साथ ही मौसम विभाग ने इन जिले के लोगों को घरों से बाहर निकलने से मना किया है, तो वहीं किसानों से पक्के घरों में रहने की अपील की है।

Heavy Rain

मौसम विभाग की तरफ से 25 सितंबर यानी शुक्रवार के लिए ऑरेंज अलर्ट और 26 सितंबर यानी शनिवार के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी जिलों और गंगा के मैदानी इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें…भारी बारिश से भूस्खलन: 12 लोगों की मौत, कई लापता, मचा हाहाकार

आइएमडी, पटना की तरफ से जारी हाई अलर्ट में बताया गया है कि जान-माल को भारी नुकसान पहुंच सकता है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने पूर्वी बिहार, सीमांचल और कोसी के अधिकांश जिलों में भारी बारिश के साथ व्रजपात का अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें…कश्मीर में मौत का तांडव: आतंकियों ने वकील को मारी गोली, मची सनसनी

इसके साथ ही विभाग ने गंगा नदी से सटे जिलों में कहीं-कहीं अत्यधिक वर्षा होने का अनुमान जताया है। लोगों को घरों में रहने की सलाह दी गई है। बता दें कि देश के कई राज्यों में मानसून सक्रिय है जिसकी वजह से भारी बारिश हो रही है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App