×

मानसून और कोरोना कनेक्शन: वैज्ञानिकों का चौंकाने वाला दावा, बढ़ा देगी आपकी चिंता

देशभर में कोरोना महामारी ने तांडव मचा दिया है। इन दिनों रोजाना करीब 30 हजार से अधिक नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं। इसके अलावा कोरोना वायरस...

Newstrack
Published on: 19 July 2020 2:13 PM GMT
मानसून और कोरोना कनेक्शन: वैज्ञानिकों का चौंकाने वाला दावा, बढ़ा देगी आपकी चिंता
X

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना महामारी ने तांडव मचा दिया है। इन दिनों रोजाना करीब 30 हजार से अधिक नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं। इसके अलावा कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है। अब देश के हर जिले से कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मामले दर्ज किये जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: लखनऊ के 4 थाना क्षेत्रों में कल से 24 जुलाई तक लॉकडाउन, डीएम ने जारी किया आदेश

वैज्ञानिकों ने कही चिंताजनक बात

इस बीच कोरोना वायरस पर वैज्ञानिकों द्वारा किए गए एक नए शोध ने लोगों की चिंता और बढ़ा दी है। इस शोध में वैज्ञानिकों ने कहा है कि कोरोना का संक्रमण मॉनसून में तेजी से बढ़ेगा। IIT भुवनेश्वर और एम्स के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए इस शोध से पता चला है कि मॉनसून और ठंड में तापमान कम होने से वायरस के प्रसार में और तेजी आ सकती है।

रिपोर्ट में कही गयी ये बात

बता दें कि ‘भारत में कोविड-19 के प्रसार की तापमान और सापेक्षिक आर्द्रता पर निर्भरता’ शीर्षक नाम से छपी एक रिपोर्ट में अप्रैल और जून के बीच 28 राज्यों में कोरोना वायरस के प्रकोप और संक्रमण के मामलों की संख्या को ध्यान में रखा गया है।

ये भी पढ़ें: बच्चों का खतरनाक स्टंट: उफनाती नहर में ऐसे डाल रहे खतरे में जान, देखें वीडियो

विनोज ने कहा कि अध्ययन में पता चला है कि तापमान में वृद्धि वायरस के प्रसार में गिरावट का कारण बनती है। उन्होंने बताया कि अध्ययन के अनुसार तापमान में एक-डिग्री सेल्सियस की वृद्धि के कारण मामलों में 0.99 प्रतिशत की कमी होती है और मामलों को दोगुना होने का समय 1.13 दिनों तक बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें: नेपाली लकड़ियों वाला मंदिर: मोदी से जुड़े इसके तार, देश के लिए बना मिसाल

कई अध्ययनों में पता चला है कि तापमान में गिरावट और अपेक्षाकृत कम आर्द्रता ने महामारी को फैलने में सहयोग किया है। हालांकि शोधकर्ताओं ने कहा है कि सटीक नतीजों के लिए अभी और शोध की जरूरत है।

गर्मी और कोरोना कनेक्शन

देश में कोरोना संक्रमण के शुरुआती दौर में ऐसा दावा किया जा रहा था कि तापमान बढ़ने के साथ-साथ संक्रमण के प्रसार में में भी कमी आएगी। हालांकि ये दावा पूरी तरह से फेल होता नजर आया है। क्योंकि इन्हीं दिनों में कोरोना के रफ़्तार में तेजी आयी है।

इन राज्यों में सबसे ज्यादा संक्रमण

बता दें की कोरोना महामारी की सबसे ज्यादा मार महाराष्ट्र झेल रहा है। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा संक्रमण के केस दर्ज किये गए हैं। महाराष्ट्र के बाद दिल्ली में सबसे ज्यादा संक्रमित मामले सामने आए हैं।

ये भी पढ़ें: ऑटो चालक को मिली इतनी रकम, किया ऐसा हर कोई कर रहा ‘वाह वाह’

Newstrack

Newstrack

Next Story