सांसदों को हंगामा पड़ा भारी: की गई कड़ी कार्रवाई, अब सत्र से हुए सस्पेंड

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा लोकसभा के बाद राज्यसभा से कृषि सम्बन्धी अध्यादेशों को पास करवाने के बाद इसके खिलाफ राज्यसभा में कल काफी हंगामा खड़ा हो गया। इसके चलते सभापति ने विपक्षी दलों के आठ सांसदों को पूरे मॉनसत्र सत्र से निलंबित कर दिया है।

Parliament Monsoon Session

सभापति ने 8 सांसदों को पूरे सत्र से किया सस्पेंड (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार द्वारा लोकसभा के बाद राज्यसभा से कृषि सम्बन्धी अध्यादेशों को पास करवाने के बाद इसके खिलाफ राज्यसभा में कल काफी हंगामा खड़ा हो गया। इन अध्यादेशों के विरोध में जिस तरह विपक्ष के सांसदों ने वेल में आकर हंगामा किया और रूल बुक फाड़ने की कोशिश की, उस पर अब कड़ी कार्रवाई की गई है। इसके चलते सभापति ने विपक्षी दलों के आठ सांसदों को पूरे मॉनसत्र सत्र से निलंबित कर दिया है।

यह भी पढ़ें: वैक्सीन कराएगी इंतजार: लग जाएगा 4 साल का लंबा समय, पढ़ें ये पूरी रिपोर्ट

कृषि विधेयक पर हुए हंगामे को लेकर नाराज हुए सभापति

राज्यसभा सभापति वेंकैया नायडू रविवार को कृषि विधेयक पर हुए हंगामे को लेकर काफी नाराज दिए। जिसके बाद उन्होंने हंगामा करने वाले विपक्ष के आठ सांसदों को हुए सत्र के लिए निलंबित कर दिया है। सभापति ने टीएमसी के सांसद डेरेक ओ ब्रायन, आप के संजय सिंह समेत राजीव साटव को भी निलंबित किया है। ऐसे में अब उच्च सदन का समीकरण सत्ताधारी एनडीए के पक्ष में हो गया है। अब सरकार को विधेयकों को पास कराने में दोनों सदनों में कोई परेशानी नहीं होगी।

यह भी पढ़ें: अमेरिका में बड़ा बदलाव: चुनाव पर टिकी दुनिया की निगाहें, ट्रंप-बिडेन में कड़ी टक्कर

इन आठ सांसदों को मॉनसून सत्र के लिए किया गया निलंबित

वेंकैया नायडू ने जिन आठ सांसदों को सत्र के लिए निलंबित किया है, उनमें डेरेक ओ ब्रायन, सैयद नासिर हुसैन, केके रागेश, ए करीम, संजय सिंह, रिपुन बोरा, राजीव साटव और डोला सेन का नाम शामिल है। इस तरह से अब उच्च सदन में विपक्ष की ताकत और कमजोर हो चुकी है और सत्तापक्ष का पलड़ा भारी हो चुकी है। आठ सांसदों के निलंबित होने के बाद उच्च सदन का समीकरण सत्ताधारी एनडीए के पक्ष में हो गया है।

यह भी पढ़ें: PM मोदी का तोहफा: बिहार में इन योजनाओं का हुआ उद्घाटन, अब होगा विकास

एक अक्टूबर को खत्म हो रहा है मॉनसून सत्र

बता दें कि 14 सितंबर से शुरू हुआ मॉनसून सत्र कोरना के चलते एक अक्टूबर को खत्म हो जाएगा। इसके बाद अब दोबारा से सर्दियों के दौरान शीतकालीन सत्र होगा। बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से इस साल मॉनसून सत्र में काफी बदलाव भी देखने को मिले हैं।

यह भी पढ़ें: ट्रम्प को बड़ी कामयाबी: अरब देशों की दोस्ती से ईरान बैचेन, अब सऊदी की बारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App