×

Reliance की बड़ी उपलब्धि, Fortune Global 500 की सूची में टॉप-100 में शामिल

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड अब दुनिया के दूसरे सबसे बड़े ब्रांड के बाद फॉर्च्‍यून ग्‍लोबल 500 सूची में 10 पायदान की छलांग लगाकर टॉप-100 में शामिल हो गई है।

Newstrack
Published on: 11 Aug 2020 1:57 PM GMT
Reliance की बड़ी उपलब्धि, Fortune Global 500 की सूची में टॉप-100 में शामिल
X
RIL

नई दिल्‍ली: एशिया के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस आए दिन नई उपलब्धियों को हासिल कर रही है। इसी कड़ी में अब एक और उपलब्धि शामिल हो गई है। रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड अब दुनिया के दूसरे सबसे बड़े ब्रांड के बाद फॉर्च्‍यून ग्‍लोबल 500 सूची में 10 पायदान की छलांग लगाकर टॉप-100 में शामिल हो गई है। 2020 के लिए फॉर्च्‍यून की ओर से जारी सूची में मुकेश अंबानी की ऑयल से लेकर टेलीकॉम सेक्‍टर तक अपनी पहुंच रखने वाली रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड 96वें पायदान पर पहुंच गई है। यहां आपको ये भी बता दें कि ये रैंक किसी भी भारतीय कंपनी की सबसे ऊंची रैंक है।

रिलायंस एक और उपलब्धि

जैसे-जैसे मुकेश अंबानी दुनिया के अमीर शख्सियतों की सूची में आगे बढ़ रहे हैं। वैसे ही उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड भी आए दिन नए कीर्तिमान बना रही है और अपने नाम नई उपलब्धियां दर्ज करा रही है। इसी का एक परिणाम है ये फॉर्च्‍यून ग्‍लोबल 500 2020 की सूची में RIL(Reliance Industries Limited) का 96वें पायदान पर होना। रिलायंस इससे पहले भी एक बार टॉप-100 में जगह बनाने में सफल रही थी। वो साल 2012 था। जब रिलायंस फॉर्च्‍यून ग्‍लोबल 500 सूची में 99वें स्‍थान पर पहुंचने में सफल रही थी।

ये भी पढ़ें- एक भारत श्रेष्ठ भारत: केंद्र सरकार ने आयोजित किया बेविनार, ये दिग्गज हुए शामिल

RIL Reliance Industries

लेकिन उसके बाद 2016 में कंपनी 215 वें पायदान पर आ गई। लेकिन इसके बाद रिलायंस ने लगातार अपनी स्थिति में सुदार किया। और अपनी पकड़ को मजबूत बनाया। एक ओर जहां रिलायंस ने अच्छा प्रदर्शन कर एक उपलब्धि हासिल की। तो वहीं दूसरी ओर सरकारी कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन इस साल की सूची में 34 पायदान फिसलकर 151वें स्‍थान पर रही। जबकि ONGC (ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन) भी पिछले साल के मुकाबले 30 स्थान गिरकर 90वें स्‍थान पर पहुंच गई।

सूची में पहले स्थान पर रही वालमार्ट

Walmart Walmart

रिलायंस के अलावा अगर किसी और भारतीय कंपनी को फायदा हुआ है तो वो है सार्वजनिक क्षेत्र का स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया। SBI 15 स्थान की छलांग लगाकर अब फॉर्च्‍यून ग्‍लोबल 500 की सूची में 221 पायदान पर पहुंच गया। वहीं फॉर्च्‍यून ग्‍लोबल 500 सूची में शामिल अन्‍य भारतीय कंपनियों की बात करें तो उनमें भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड 309वें पायदान पर, टाटा मोटर्स 337वें और राजेश एक्‍सपोर्ट्स 462वें स्‍थान पर हैं।

ये भी पढ़ें- खतरे के 48 घंटे: भयंकर बारिश का अलर्ट जारी, आसमानी कहर से सहमे लोग

फॉर्च्‍यून के मुताबिक, कंपनियों को 31 मार्च 2020 को समाप्‍त वित्‍त वर्ष के दौरान कुल कमाई के आधार पर सूची में स्‍थान दिया गया है। फॉर्च्‍यून 500 की सूची में इस बार पहले पायदान पर अमेरिकी कंपनी वालमार्ट ने कब्‍जा जमाया है। वहीं अगर रिलायंस के कुल राजस्‍व की बात करें तो कंपनी का वित्त वर्ष 2019-20 में कुल 86.2 अरब डॉलर राजस्‍व रहा।

टॉप-10 में तीन चीनी कंपनियां

CNPC CNPC

इस बार फॉर्च्‍यून ग्‍लोबल 500 की सूची में टॉप-10 में चीन की तीन कंपनियां सिनोपेक ग्रुप (दूसरी रैंक, 407 अरब डॉलर की कमाई), स्‍टेट ग्रिड (तीसरी रैंक, 384 अरब डॉलर की कमाई) और चीन नेशनल पेट्रोलियम (चौथी रैंक, 379 अरब डॉलर की कमाई) मौजूद हैं।

ये भी पढ़ें- यूपी में ब्राम्हण वोट: विधानसभा चुनाव से पहले शुरू हुई तैयारी, उतरेंगे दिग्गज

रॉयल डच शेल सूची में 5वें स्‍थान पर है। वहीं, सऊदी अरब की तेल कंपनी अरामको छठे पायदान पर काबिज है। इस साल शेल दो पायदान नीचे खिसक गई है। वहीं, चीन की स्‍टेट ग्रिड ने दो पायदान की छलांग लगाई है।

Newstrack

Newstrack

Next Story