मूसलाधार बारिश शुरू: मायानगरी में अलर्ट जारी, 48 घंटों में भरभरा के बरसेंगे बादल

मार्च से अभी तक देशभर में कोरोना महामारी का कहर बना हुआ है। ऐसे में सबसे ज्यादा आफत मुंबई और महाराष्ट्र में मची हुई है। महाराष्ट्र की बात करें तो यहां कोरोना के 1 लाख 80,000 से भी ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं।

मुंबई। मार्च से अभी तक देशभर में कोरोना महामारी का कहर बना हुआ है। ऐसे में सबसे ज्यादा आफत मुंबई और महाराष्ट्र में मची हुई है। महाराष्ट्र की बात करें तो यहां कोरोना के 1 लाख 80,000 से भी ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। जिससे महाराष्ट्रवासियों की चिंता अब हद से ज्यादा बढ़ती जा रही है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में मुंबई समेत पूरे कोंकण में भयंकर बारिश की आशंका जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

ये भी पढ़ें… बादल से आई तबाही: बिहार में फिर मचा हाहाकार, बिछ गई लाशें

भारी बारिश की भी संभावना

मुंबई में मौसम विभाग ने 3-4 जुलाई को मूसलाधार जबरदस्त बारिश होने की संभावना व्यक्त की है। साथ ही विभाग ने पूरे जुलाई महीने में मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र में भारी बारिश की भी संभावना जाहिर की है।

बता दें, इससे पहले बुधवार को भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने जानकारी देते हुए बताया था कि जून महीने में अत्यधिक बारिश हुई और जुलाई में भी अच्छी वर्षा का अनुमान है।

ये भी पढ़ें… तबाही ही तबाही: मौत का इतना भयानक मंजर, वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी

12 साल में, इस साल जून सबसे अधिक भीगा

ऐसे में मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, जून महीने में दीर्घकालिक आवधिक औसत (एलपीए) की 118 प्रतिशत वर्षा हुई जिसे अत्यधिक बारिश माना जाता है।

इस पर विभाग ने कहा कि बीते 12 साल में, इस साल जून सबसे अधिक भीगा रहा। मानसून के सीजन में 1961-2010 के बीच देश में दीर्घकालिक आवधिक औसत (एलपीए) बारिश 88 सेंटीमीटर रही।

90-96 प्रतिशत के बीच बारिश ‘‘सामान्य से कम’’ मानी जाती है और 96-104 प्रतिशत बारिश ‘‘सामान्य’’ मानी जाती है। वहीं एलपीए की 104 -110 प्रतिशत बारिश ‘‘सामान्य से अधिक’’ और 110 प्रतिशत से अधिक बारिश ‘‘अत्यधिक’’ मानी जाती है। फिलहाल इस महीने जुलाई अत्यधिक बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।

ये भी पढ़ें…सुशांत केस में फंसे संजय लीला भंसाली, पद्मावत मूूूवी से जुड़े हैं तार

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।