×

मिला हीरों का खजाना: पूरे गाँव में मच गई भगदड़, खोदे गए पूरे के पूरे पहाड़

देश के कई हिस्सों से खेत-खलिहानों में, मैदानों में हीरा मिलने की खबरे आती रहती हैं। ऐसे में बीते दिनों यूपी के अमरोहा के एक गांव में खजाना मिला था। जिसके लिए गांव के आस-पास के लोगों ने चांदी के सिक्के और जेवर पाने के लिए लूटमार तक की थी।

Newstrack
Published on: 29 Nov 2020 8:22 AM GMT
मिला हीरों का खजाना: पूरे गाँव में मच गई भगदड़, खोदे गए पूरे के पूरे पहाड़
X
फोटो-सोशल मीडिया

कोहिमाः अकसर देश के कई हिस्सों से खेत-खलिहानों में, मैदानों में हीरा मिलने की खबरे आती रहती हैं। ऐसे में बीते दिनों यूपी के अमरोहा के एक गांव में खजाना मिला था। जिसके लिए गांव के आस-पास के लोगों ने चांदी के सिक्के और जेवर पाने के लिए लूटमार तक की थी। लेकिन उस खजाने के तनिक सा भी हिस्सा खेत के मालिक को नहीं मिल पाया। ये ताजा घटना नागालैंड के एक गांव की है। यहां बेशकीमती हीरा मिलने की खबर मिलने के बाद गांव वालों ने जो किया है, उसके बाद से उसकी चर्चा पूरे देश में है।

ये भी पढ़ें...कोहिनूर हीराः ये कहानी कर देगी रोंगटे खड़े, कैसे बना विक्टोरिया का ताज

हीरा मिलने की खबर हवा की तरह फैल गई

गांव में हीरा की खबर सामने आते ही हड़कंप मच गया। ऐसे में हीरा मिलने की अफवाह के बाद इस गांव के लोगों ने पहाड़ की खुदाई तक कर डाली। जिसे लेकर गांव वालों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं।

दरअसल नागालैंड के मोन जिले के गांव वानचिंग में सोशल मीडिया पर हीरा मिलने की खबर हवा की तरह फैल गई। जिसके बाद आस-पास के लोगों ने पहाड़ी को खोद डाला। और सभी गांव वाले लोग हीरे की खोज में लग गए। ऐसे में इंटरनेट पर खुदाई करते ग्रामीणों की तस्वीरें और वीडियो भी आए हैं। फिलहाल हीरा मिलने की सच्चाई का पता करने के लिए नागालैंड सरकार ने जांच के आदेश भी दे दिए हैं।

diamond फोटो-सोशल मीडिया

इसी कड़ी में कई सोशल मीडिया अकाउंट्स के जरिए बहुमूल्य खनिजों के पाए जाने के दावाे से संबंधित रिपोर्ट्स आने के बाद नागालैंड सरकार ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं। इस बारे में भूविज्ञान और खनन विभाग ने साइट पर जाने के लिए चार भूवैज्ञानिकों (geologists) की टीम बनाई है जो अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेगी।

ये भी पढ़ें...गुजरात: 23 हीरा कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव, कारखानों को बंद करने का आदेश

खबरों की जांच

ऐसे में विभाग के निदेशक एस मानेन ने एक आदेश में कहा, वे जल्द से जल्द स्थिति की जांच करने और रिपोर्ट देने का प्रयास करेंगे। 4 भूवैज्ञानिकों की टीम 30 नवंबर या 1 दिसंबर तक गांव वानचिंग पहुंचेगी और हीरे की सामने आई खबर के बारे में पड़ताल करेगी।

नागालैंड के भूविज्ञान एवं खनन विभाग के निदेशक एस मेनन ने भूवैज्ञानिकों से अबनथंग लोथा, लोंगरिकाबा, केनलो रेंगमा और डेविड लहुपेन्यी में बहुमूल्य खनिजों के दावा करने संबंधी खबरों की जांच करके रिपोर्ट पेश करने को कहा था।

ये भी पढ़ें...गांव में शानदार 5 स्टार होटल! लेकिन किसी को रहना पसंद नहीं, आखिर क्या है वजह..

Newstrack

Newstrack

Next Story