×

भारत बायोटेक लैब पहुंचे PM मोदी, वैज्ञानिकों से कोरोना वैक्सीन पर करेंगे बात

पीएम मोदी के दौरे से पहले पीएमओ ने इसकी जानकारी देते हुए ट्वीट किया, 'शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टीका विकास और विनिर्माण प्रक्रिया की व्यक्तिगत समीक्षा करने के लिए तीन शहरों की यात्रा पर जाएंगे।

Newstrack
Published on: 28 Nov 2020 5:01 AM GMT
भारत बायोटेक लैब पहुंचे PM मोदी, वैज्ञानिकों से कोरोना वैक्सीन पर करेंगे बात
X
वह अहमदाबाद में जाइडस कैडिला पार्क, हैदराबाद में भारत बायोटेक और पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया जाएंगे।' ‘जाइडस कैडिला’ का संयंत्र अहमदाबाद शहर के पास चांगोदर औद्योगिक क्षेत्र में स्थित है।

नई दिल्ली:कोरोना के खिलाफ भारत में बन रही वैक्सीन कहां तक पहुंची इसका जायजा लेने के लिए पीएम मोदी देश के तीन चोटी के प्रयोगशालाओं का दौरा कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री आज अहमदबाद के जायडस बॉयोटेक पार्क, हैदराबाद के भारत बायोटेक और पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के दौरे पर हैं।

प्रधानमंत्री यहां शोधकर्ताओं, वैज्ञानिकों से बात करेंगे और वैक्सीन निर्माण में हुई प्रगति का खुद जायजा लेंगे।

किसानों से बातचीत के लिए मोदी सरकार तैयार, कृषि मंत्री ने कही इतनी बड़ी बात

लाइव अपडेटस

1:48 PM: भारत बायोटेक पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक लैब पहुंच गए हैं। यहां प्रधानमंत्री कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन के निर्माण की तैयारियों का जायजा लेंगे।

1:21 PM: हैदराबाद पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद से हैदराबाद पहुंच गए हैं। पीएम मोदी यहां पर भारत बायोटेक में कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन के निर्माण में हुई प्रगति का जायजा लेंगे।

यहां कोवैक्सीन के तीसरे फेज का ट्रायल चल रहा है. तीसरे फेज में कंपनी 26 हजार लोगों पर इस वैक्सीन का ट्रायल कर रही है।

भारत बायोटेक दुनिया की जानी मानी बायोटेक कंपनी है। ये कंपनी कोरोना के अलावा चिकनगुनिया, जिका, कोलेरा, मलेरिया, पोलियो, टाइफाइड समेत कई बीमारियों का वैक्सीन बनाने में जुटी है।

भारत बायोटेक अपनी संभावित कोरोना वैक्सीन Covaxin को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के साथ मिलकर तैयार कर रही है।

11:27 AM: हैदराबाद के भारत बायोटेक के लिए निकले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के Zydus बायोटेक पार्क से निकल चुके हैं। पीएम यहां से एयरपोर्ट गए हैं। यहां से पीएम मोदी हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक पार्क जा रहे हैं।

10:57 AM: जायडस के लैब में पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जायडस लैब में पहुंचकर वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं से बात की। यहीं पर कोरोना की वैक्सीन को डेवलप किया जा रहा है।

10: 07 AM: Zydus बायोटेक पार्क पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद स्थित Zydus बायोटेक पार्क पहुंच चुके हैं। वे यहां शोधकर्ताओं से मुलाकात कर रहे हैं। पीएम मोदी शोधकर्ताओं से कोरोना वैक्सीन से जुड़े कई पहलुओं पर बात कर रहे हैं।

इनमें कोरोना वैक्सीन का प्रोडक्शन, स्टोरेज, डिस्ट्रीब्यूशन शामिल है। पीएम मोदी इस पर भी बात करेंगे कि अगर वैक्सीन तैयार होती है तो सामान्य रूप से सभी को दी जाएगी या फिर कोरोना से ग्रसित होने वाले लोगों को ही दी जाएगी। इन तमाम मसलों पर पीएम मोदी बात कर रहे हैं।

पीएमओ ने ट्वीट करके दी थी ये जानकारी

पीएमओ ने इसकी जानकारी देते हुए ट्वीट किया, 'शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टीका विकास और विनिर्माण प्रक्रिया की व्यक्तिगत समीक्षा करने के लिए तीन शहरों की यात्रा पर जाएंगे।

वह अहमदाबाद में जाइडस कैडिला पार्क, हैदराबाद में भारत बायोटेक और पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया जाएंगे।' ‘जाइडस कैडिला’ का संयंत्र अहमदाबाद शहर के पास चांगोदर औद्योगिक क्षेत्र में स्थित है।

Coronavirus Vaccine कोरोना वैक्सीन(फोटो: सोशल मीडिया)

अगले साल मार्च में आ सकता है जायडस का वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए जायडस कैडिला ने नेशनल बायोफार्मा मिशन, विराक और भारत सरकार के बायोटेक्नोलॉजी विभाग के साथ समझौता किया है। एक अनुमान के अनुसार कंपनी का वैक्सीन इस्तेमाल के लिए अगले साल मार्च तक तैयार हो सकता है। एक रिपोर्ट की मानें तो कैडिला 17 करोड़ वैक्सीन बनाने की तैयारी कर रहा है।

जम्मू-कश्मीर में विशेष दर्जा हटने के बाद पहली बार चुनाव, DDC की 43 सीटों पर वोटिंग

Covid test कोरोना टेस्ट (फोटो:सोशल मीडिया)

हैदराबाद और पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट भी जाएंगे पीएम मोदी

दवा बनाने वाली कंपनी ने पहले घोषणा की थी कि कोविड-19 के संभावित टीके का प्रथम चरण का परीक्षण पूरा हो गया है और दूसरे चरण का परीक्षण अगस्त में शुरू किया गया था।

इसके बाद प्रधानमंत्री हैदराबाद जाएंगे। यहां वे भारत बायोटेक कंपनी का दौरा करेंगे। कंपनी की कोवाक्सिन का तीसरे चरण का ट्रायल चल रहा है। फिर वे पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया जाएंगे, जो एस्ट्रेजेनेका और ऑक्सफोर्ड के साथ मिलकर कोरोना का टीका बना रही है।

ये भी पढ़ें: कोरोना ने बरपाया कहर: राज्य में फिर लगा लाॅकडाउन! जरूर पढ़ लें ये नियम

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Newstrack

Newstrack

Next Story