×

जल्द बड़ा ऐलान: मोदी सरकार ने लिया फैसला, मिलेंगे 7500 रुपए

केंद्र की मोदी सरकार महिलाओं को बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर रही है। यह तोहफा सरकार गर्भवती महिलाओं को देने वाली है। फरवरी में श्रम मंत्री संतोष गंगवार की अध्यक्षता में हुई बैठक में प्रस्ताव लाया गया था।

Newstrack
Published on: 29 July 2020 5:51 AM GMT
जल्द बड़ा ऐलान: मोदी सरकार ने लिया फैसला, मिलेंगे 7500 रुपए
X
Narendra modi

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार महिलाओं को बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर रही है। यह तोहफा सरकार गर्भवती महिलाओं को देने वाली है। फरवरी में श्रम मंत्री संतोष गंगवार की अध्यक्षता में हुई बैठक में प्रस्ताव लाया गया था कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के तहत आने वाली गर्भवती महिलाओं को प्रसूति खर्च 7500 रुपये दिया जाए।

अब मोदी सरकार इस प्रस्ताव पर जल्द ही अंतिम मुहर लगाने जा रही है। दरअसल श्रम और रोजगार मंत्रालय ने इस संबंध में एक ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस नोटिफिकेशन पर हितधारकों से 30 दिन के अंदर सुझाव मांगे गए गए हैं। इसके बाद सरकार अंतिम फैसला करेगी।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार का कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) की स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्रसूति खर्च बढ़ाकर 7,500 रुपये करने का प्रस्ताव है। अभी गर्भवती महिलाओं को यह राशि 5,000 रुपये मिलती है। अब इस मिलने वाले पैसे में 2500 रुपये और बढ़ाने की तैयारी है।

यह भी पढ़ें...लाखों नौकरियां: इन कंपनियों में जल्द करें Apply, चमकी युवाओं की किस्मत

ईएसआईसी की स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत बीमित महिला कर्मचारी या बीमित पुरुष कर्मचारी की पत्नी के लिए प्रसूति खर्च सरकार देती है।

यह भी पढ़ें...LAC पर चीन की साजिश: अभी भी डटी है सेना, यहां भी कोई बदलाव नहीं

यह प्रसूति खर्च उन लाभार्थी महिलाओं को मिलता है जो ईएसआईसी नेटवर्क के अस्पताल या औषधि केंद्रों तक पहुंच नहीं होने की वजह से अन्य अस्पतालों में मातृत्व सेवाओं का लाभ लेती हैं।

यह भी पढ़ें...भारत में तेजी से फैल रहा कोरोना, एक हफ्ते में सामने आए इतने केस, ये देश सबसे आगे

यह मातृत्व सहायता सिर्फ दो बच्चों के लिए दी जाती है। फिलहाल अब केंद्र सरकार के फैसले के बाद गर्भवती महिलाओं को प्रसूति खर्च पहले से 2500 रुपये अधिक मिलेंगे।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story