×

जनता कर्फ्यू: सात समुद्र पार PM की मुहिम की चर्चा, पढ़ें विदेशी मीडिया ने क्या लिखा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर देशभर में जनता कर्फ्यू का असर देखने को मिला। देश जनता ने जनता कर्फ्यू में हिस्सा लिया और इस कर्फ्यू को सफल बनाया। कोरोना वायरस से लड़ रहे लोगों के समर्थन में जनता ने ठीक शाम 5 बजे तालियां और थालियां बजाईं।

Aditya Mishra
Published on: 23 March 2020 6:41 AM GMT
जनता कर्फ्यू: सात समुद्र पार PM की मुहिम की चर्चा, पढ़ें विदेशी मीडिया ने क्या लिखा
X

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर देशभर में जनता कर्फ्यू का असर देखने को मिला। देश जनता ने जनता कर्फ्यू में हिस्सा लिया और इस कर्फ्यू को सफल बनाया।

कोरोना वायरस से लड़ रहे लोगों के समर्थन में जनता ने ठीक शाम 5 बजे तालियां और थालियां बजाईं। वर्ल्ड मीडिया में भी जनता कर्फ्यू का जिक्र देखने को मिला।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ‘जनता कर्फ्यू' में भागीदारी के लिये प्रोत्साहित करने वालों के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि जनता कर्फ्यू को लेकर हर कोई अपनी-अपनी तरह से योगदान देने में जुटा है, लोगों का समर्थन जोरदार है और लोगों की सतर्कता एवं सावधानी से लाखों लोगों को मदद मिल सकती है।

पीएम मोदी ने ट्विटर पर गीतकार प्रसून जोशी, गायिका मालिनी अवस्थी, लोक गायक प्रीतम भरतवाण, आर्थिक क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञ मोहनदास पई एक्टर आमिर खान, दीपिका पादुकोण सहित कुछ लोगों को टैग किया और उनके योगदान की सराहना की।

ये भी पढ़ें...WHO ने गर्भवती महिलाओं की दी सलाह, कोरोना वायरस से ऐसे करें बचाव



आइए आपको बताते हैं कि किस विदेशी मीडिया ने जनता कर्फ्यू को लेकर क्या लिखा...

द गार्जियन की हेडलाइन

ब्रिटेन के अखबार द गार्जियन ने लिखा कि प्रधानमंत्री की अपील पर 1.3 अरब की जनसंख्या कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए घरों से बाहर नहीं निकली। कर्फ्यू के बाद कई राज्यों ने लंबे समय के लिए लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है।

बीबीसी की हेडलाइन

लंदन के मीडिया संस्थान बीबीसी ने लिखा कि देश के एक अरब से ज्यादा लोगों ने रविवार को 14 घंटे के लिए जनता कर्फ्यू का पालन किया। प्रधानमंत्री मोदी की अपील पर कोरोना वायरस से लड़ाने में सभी लोगों ने सहयोग किया।

कोरोना वायरस पर बोले CM योगी: आगे भी ‘जनता कर्फ्यू ‘ के लिए जनता रहे तैयार

अल जजीरा की हेडलाइन

जनता कर्फ्यू के दिन शहर वीरान हो गए। देश की जनता प्रधानमंत्री की अपील का समर्थन करते हुए सड़कों पर नहीं निकली। नई दिल्ली, मुंबई और कोलकाता जैसे महानगरों में सड़कें खाली हो गई।

द डॉन की हेडलाइन

पाकिस्तान के अखबार द डॉन ने लिखा कि प्रधानमंत्री मोदी की अपील पर लाखों भारतीय घरों के अंदर रही। जनता कर्फ्यू स्वैच्छिक था और लोगों के बाहर आने पर प्रतिबंध नहीं था लेकिन मोदी की अपील ने यहां सड़कों से भीड़ गायब कर दी।

रशिया टुडे की हेडलाइन

रूसी मीडिया संस्था ने लिखा कि कोरोना से लड़ने और जागरुकता फैलाने के लिए 14 घंटे का स्वैच्छिक कर्फ्यू लगाया गया। कर्फ्यू में लोगों की सोशल आइसोलेशन और क्वारंटीन में रहने की तैयारी को भी परखा गया।

कोरोना वायरस को अफवाह और छलावा बताना पड़ा भारी, सपा नेता के खिलाफ FIR दर्ज

यूनाइटेड नेशन का ट्वीट

जनता कर्फ्यू को लेकर यूनाइटेड नेशन ने भी ट्वीट किया। यूनाइटेड नेशन ने ट्वीट कर लिखा कि देश की 1.2 अरब जनसंख्या ने अपने साइलेंट हीरो के लिए आभार प्रकट किया। हम उन कोरोना योद्धाओं को सलाम करते हैं जिन्होंने इस महामारी से लड़ने के लिए मजबूती से खड़े हैं।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story