×

जरा ध्यान से: इस नवरात्रि भूलकर भी न करें ये काम, रहें सुरक्षित

पूरे भारत देश में कोरोना वायरस के चलते पीएम मोदी ने 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया है। इन संकटग्रस्त परिस्थितियों में मां दुर्गा के नवरात्र भी आज से शुरू हो गए हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 25 March 2020 6:00 AM GMT
जरा ध्यान से: इस नवरात्रि भूलकर भी न करें ये काम, रहें सुरक्षित
X
जरा ध्यान से: इस नवरात्रि भूलकर भी न करें ये काम, रहें सुरक्षित

नई दिल्ली: पूरे भारत देश में कोरोना वायरस के चलते पीएम मोदी ने 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया है। इन संकटग्रस्त परिस्थितियों में मां दुर्गा के नवरात्र भी आज से शुरू हो गए हैं। भक्तों को अब घर पर रहकर ही मां की अर्चना करनी होगी। आपको बता दें कि इस बार नवरात्र 25 मार्च से लेकर 2 अप्रैल तक हैं। इन लॉकडाउन के हालातों में रहकर सभी भक्तों को मातारानी की सच्चे मन से आराधना करनी होगी, और उन लोगों की सलामती के लिए प्रार्थना करनी होगी जो खुद बाहर रहकर हमारी रक्षा का दायित्व निभा रहे हैं।

यह भी देखें... मोदी ने रखा नौ दिन का व्रत, जानिए PM ने इस नवरात्रि मां से क्या मांगा

इन बातों का रखें ध्यान-

यह भी देखें... लॉकडाउन: फ्लिपकार्ट के बाद अब अमेजॉन ने भी कुछ दिनों के लिए सर्विस सस्पेंड की

तो चलिए आपको बताते हैं कि इन लॉकडाउन नवरात्रों में किन खास बातों का ध्यान रखना चाहिए-

1. नवरात्र के दिनों में सात्विक भोजन और फल आदि का सेवन किया जाता है। जिससे आपके इम्यून सिस्टम दुरस्त रहे। लेकिन इस बात का ध्यान जरुर रखना होगा कि बाहर से आई किसी भी चीज को अच्छे से धोने के बाद ही उपयोग में लाएं।

2. अब 21 दिनों के लिए देश के सभी बड़े मंदिर बंद रहेंगे। हां शायद ये भी हो सकता है आपके घर के आस-पास नियमों को ताक पर रखकर कोई मंदिर खोला जाता हो। अगर ऐसा हो रहा है तो आप सभी से विनती है कि अपनी और दूसरों की सुरक्षा के लिए ऐसे किसी भी मंदिर में न जाएं।

ऐसे करें कन्या पूजन

3. इस बार के नवरात्र में अष्टमी और नवमी के दिन कन्या पूजन को लेकर भक्तों के मन में बहुत सी बातों और उलझने होगीं, पर कोरोना वायरस के चलते इस बार कन्या पूजन की प्रक्रिया में थोड़ा बदलाव करना उचित होगा।

यह भी देखें... इन मंत्रों से पहले दिन करें शैलपुत्री रूप की पूजा, मां दुर्गा दूर करेंगी हर पीड़ा

4. ल़ॉकडाउन के चलते बाहर से किसी भी कन्या को भोजन के लिए आमंत्रित न करें। कन्या पूजन की विधि के अनुसार, कन्याओं के पैर धोना, तिलक लगाना या उनके सम्पर्क में जाना, आपकी या उनकी जिंदगी के लिए घातक साबित हो सकता है।

5. बता दें कि ज्योतिषाचार्य डॉ. अरुणेश कुमार शर्मा के अनुसार, इस बीच कन्या पूजन के लिए आप एक दूसरी प्रक्रिया अपना सकते हैं। यदि आपके घर में एक भी कन्या है तो आप उसे पूरे नौ दिन नवमी की तरह ही भोजन करवाएं। इससे भी आपकी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी और कोरोना वायरस का खतरा भी नहीं रहेगा।

यह भी देखें... कोरोना से जंग के बीच मंगलवार को आई ये खुशखबरी, जानिए क्या है मामला

बुजुर्गों के लिए विशेष बात

6. विशेष बात कि आपने जिस स्थान पर मातारानी की चौकी लगाई है। उस स्थान को खाली छोड़ना नवरात्र में अशुभ माना जाता है। और उस जगह की साफ-सफाई का विशेष ध्यान भी रखना जरूरी है।

यह भी देखें... चांदी का सिंहासन, देखिए अयोध्या में कैसा है रामलला का नया घर

7. नवरात्रि में व्रत रखने वाले बुजुर्ग लोगों को इस बीच बहुत ज्यादा संभलकर रहने की जरूरत है। अगर आपके घर में किसी शख्स को तेज बुखार या खांसी जैसी शिकायत है तो उनसे 1 मीटर की दूरी बनाकर ही रहे और सावधानी बरतना बिल्कुल भी न भूले।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story