×

आईएसकेपी की खौफनाक साजिशः जुटा लिया मौत का सामान, निशाने पर दिल्ली, मुंबई

इसके लिए इन सभी 20 स्थानों की रेकी कर ली गई थी और आतंकियों ने 30 किलो से ज्यादा विस्फोटक व बम बनाने का अन्य सामान एकत्र कर लिया था।

Newstrack
Published on: 24 Aug 2020 11:58 AM GMT
आईएसकेपी की खौफनाक साजिशः जुटा लिया मौत का सामान, निशाने पर दिल्ली, मुंबई
X

नयी दिल्ली: दिल्ली और उत्तर प्रदेश में इस्लामिक स्टेट ऑफ खुरासान प्रॉविंस (आइएसकेपी) 20 से ज्यादा स्थानों पर धमाके करने की साजिश रच रहा था। दिल्ली से पकड़े गए आईएसआएस के आतंकी के बलरामपुर स्थित घर में मिले बारूद के जखीरे से यही पता चलता है। आतंकी अबू यूसुफ ने अपने घर को बारूदी अड्डा बना रखा था।

धमाके का जितना सामान मिला है, उसे देखने के बाद साफ पता चलता है कि आतंकियों की साजिश कितनी बड़ी थी। इसके लिए इन सभी 20 स्थानों की रेकी कर ली गई थी और आतंकियों ने 30 किलो से ज्यादा विस्फोटक व बम बनाने का अन्य सामान एकत्र कर लिया था। दस साल में पहली बार दिल्ली या उत्तर प्रदेश से पकड़े गए किसी आतंकी से इतनी अधिक मात्रा में विस्फोटक बरामद हुआ है।

दिल्ली में हमला किया जाना था

Terrorist Attack Plan In Delhi Terrorist Attack Plan In Delhi

मोहम्मद मुस्तकीम खान उर्फ अबू यूसुफ नाम के इस शख्स के पास से दो प्रेशर कुकर आईईडी बरामद हुए हैं। पुलिस की टीम उसे उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले के बधिया भैसाही गांव में उसके घर लेकर पहुंची तो वहां भूरे और नीले रंग के दो जैकेट मिले, जिनमें क्रमश: 3 और 4 विस्फोटक पैकेट लगे थे।

ये भी पढ़ें- सेना ने किया अलर्ट: सामने आई पाक की नापाक साजिश, ड्रोन को बनाया हथियार

दिल्ली पुलिस के अनुसार, दिल्ली के भीड़भाड़ वाले इलाके में इस आतंकी द्वारा हमला करने की साजिश थी। उसके घर से आईएसआईएस का एक झंडा, तीन किलो विस्फोटक के साथ चमड़े की बेल्ट, चार पॉलीथीन में 8 से 9 किलो विस्फोटक, टेप से बांधे गए बिजली के तार, विस्फोटक वाले 3 बेलनाकार बक्से और बॉल बेयरिंग चिपकाए गए 2 बक्से मिले हैं।

बरामद हुई 30 किलो से अधिक विस्फोटक सामग्री

Satchel Charge Satchel Charge

धौलाकुआं में बुध जयंती पार्क के पास मुस्तकीम को गिरफ्तार किया गया था। बलरामपुर स्थित उसके घर में उसकी निशानदेही पर घर के एक कमरे से भारी मात्रा में विस्फोटक और फिदायीन हमले में इस्तेमाल होने वाली दो जैकेट और एक बेल्ट बरामद हुई। इसे मुस्तकीम ने फिदायीन हमले के लिए कुछ महीने पहले ही तैयार किया था।

ये भी पढ़ें- अमेरिका में मोदी-मोदी: राष्ट्रपति चुनाव, ऐसे लुभायेंगे भारतीय वोटरों को

जिसका प्रयोग मानव बम के रूप में करके भीड़भाड़ वाले इलाकों को दहलाने के लिए करना था। दो दिनों की कार्रवाई में उसके पास से 30 किलो से अधिक विस्फोटक सामग्री मिली है। इससे 40 से 50 बम बनाए जा सकते थे। आतंकी के घर से एक इलेक्ट्रानिक उपकरण सहित मानव बम बनाने वाली अन्य सामग्री भी बरामद हुई है।

खुरासन भागने की थी तैयारी

Terrorist Abu Yusuf Terrorist Abu Yusuf

पूछताछ में आतंकी ने बताया है कि दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भीड़भाड़ वाले करीब 20 स्थानों पर धमाकों की तैयारी कर ली गई थी। रेकी में ऐसे स्थानों को चिह्नित किया गया था, जहां ज्यादा से ज्यादा जानमाल का नुकसान हो सके। साजिश को अंजाम देने के बाद उससे खुरासान (अफगानिस्तान) भाग जाने के लिए कहा गया था।

ये भी पढ़ें- खेसारी लाल का ये गाना मचा रहा YouTube पर हंगामा, 11 करोड़ व्यूज

वहां सबसे अच्छे आतंकी कैंप में उसे प्रशिक्षण दिया जाना था। दरअसल आतंकी संगठन चाहता था कि इस बीच एक तरफ जहां दंगे की जांच कुछ सुस्त पड़ जाएगी। वहीं दोबारा बड़े हमले की साजिश रच ली जाएगी।

Newstrack

Newstrack

Next Story