×

Newstrack Top Five News @ 9PM: रात 9 बजे की टॉप- 5 खबरें

Newstrack Top Five News @ 9: newstrack.com पर रात 9 बजे की टॉप- 5 ख़बरें यहां पढ़ें। आज दिन भर जिन ख़बरों ने लोगों को अपनी ओर खींचा उनमें जोशीमठ भू-धंसाव से लेकर विराट कोहली के शतक तक रही।

aman
Written By aman
Published on: 10 Jan 2023 3:51 PM GMT
Newstrack Top Five News @ 9PM: रात 9 बजे की टॉप- 5 खबरें
X

Joshimath Sinking: जोशीमठ में 678 इमारतों पर लगा लाल निशान

उत्तराखंड के चमोली जिले के खूबसूरत शहर जोशीमठ में क्षतिग्रस्त इमारतों को ढहाने का काम मंगलवार (10 जनवरी) को शुरू हुआ। 678 मकानों पर लाल निशान लगाए गए, जिन्हें ध्वस्त किया गया। अधिकारियों का कहना है कि जो इमारतें दरारों की वजह से दूसरी बिल्डिंगों के लिए खतरा बन सकती हैं, उन्हें जमींदोज किया जाएगा। इस बीच आज दिन भर जोशीमठ में बड़े नेताओं और अधिकारियों का आना-जाना और बयानबाजी जारी रही। इस मेल पर राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) से राजभवन में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने जोशीमठ में भू-धंसाव क्षेत्र में संचालित राहत और बचाव कार्यों तथा नागरिकों की सुरक्षा के लिए उठाए गए कदमों की विस्तृत जानकारी दी। इससे पहले गवर्नर से मुख्य सचिव डॉ. एस. एस. संधू ने मुलाकात कर राहत और बचाव कार्यों की जानकारी दी। इस बीच मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती भी जोशीमठ पहुंची। उन्होंने अपनी सरकार के लोगों को ही घेरा। बोलीं, 'विकास और विनाश एक साथ नहीं चल सकते। जोशीमठ पर बहुत बड़ा खतरा बरकरार है। उमा बोलीं, लेकिन यही जोशीमठ है जिसने पहले भी मुश्किलों को पार किया है। पुष्कर सिंह धामी जैसे मुख्यमंत्री के होते हुए जोशीमठ पर आए संकट के बादल छट जाएंगे।'

Joshimath Sinking LIVE: जोशीमठ में 678 भवनों पर लगाया गया लाल निशान, होटल गिराने के खिलाफ प्रदर्शन

UP: बिजली बिल बकाए पर नहीं कटेगा किसानों का कनेक्शन', CM योगी बोले

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने मंगलवार (10 जनवरी) को कई जिलों के जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की। मीटिंग में उन जिलों के विधायकों और सांसदों के क्षेत्र में संचालित विकास योजनाओं की समीक्षा हुई। जिसके बाद कई अहम फैसले लिए गए। इस दौरान सीएम योगी ने कहा, 'किसानों का हित संरक्षण सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है। बिजली बिल भुगतान न होने के कारण किसी भी किसान का बिजली कनेक्शन नहीं काटा जाएगा। इस संबंध में पावर कॉर्पोरेशन (Power Corporation) द्वारा स्पष्ट आदेश जारी किए गए हैं। कतिपय क्षेत्रों से कनेक्शन काटे जाने की सूचना मिली है। यह स्वीकार्य नहीं है। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा इसका संज्ञान लेते हुए दोषी के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई की जाएगी।'

UP Electricity Connection: 'बिजली बिल बकाए पर नहीं कटेगा किसानों का कनेक्शन', CM योगी का अधिकारियों को निर्देश

Oscars Award: 'द कश्मीर फाइल्स' ऑस्कर के लिए भेजी गई

सिने जगत में दिए जाने वाले तमाम पुरस्कारों में ऑस्कर अवॉर्ड (Oscars Award) की खास पहचान है। किसी भी फिल्म, निर्देशक या अभिनेता के लिए इस ऑस्कर अवॉर्ड को जीतना एक बड़ा सपना होता है। इसी वजह से दुनिया की बेहतरीन फिल्में इस पुरस्कार समारोह में भेजी जाती हैं। भारत भी अपनी सबसे बेहतरीन फिल्मों को इस अवॉर्ड फंक्शन में भेजता रहा है। इस साल 'द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files)' सहित अन्य फिल्मों को अलग-अलग कैटेगरी में भेजा गया है। 'द कश्मीर फाइल्स' विवेक अग्निहोत्री के निर्देशन में ये फिल्म बनी है। इस शानदार फिल्म को भारत (India) की तरफ से ऑस्कर (Oscar) में क्वालीफाई किया है। फिल्म को 2022 में दर्शकों का काफी प्यार मिला।

Oscars 2023: फिल्म द कश्मीर फाइल्स ऑस्कर 2023 पहली लिस्ट में शामिल, भारत की 5 फिल्में इस सूची में

Virat Kohli Century: नए साल पर पुरानी लय में दिखे कोहली, जड़ा 45 वां शतक

भारतीय टीम के स्टार बैट्समैन विराट (Virat Kohli) ने श्रीलंका (India vs Sri Lanka Match) के खिलाफ पहले वनडे में इस साल का अपना पहला मैच खेला। इस साल के अपने पहले ही वनडे मैच में विराट ने शतक जड़ दिया। गुवाहाटी (Guwahati) में खेले गए इस मैच में विराट कोहली ने 87 गेंदों पर 12 चौके और एक छक्के की मदद से 113 रनों की पारी खेली। वनडे क्रिकेट (One Day Cricket) में कोहली का ये 45 वां शतक है। विराट ने ये सेंचुरी 34 साल की उम्र में ठोका। इस शतक के साथ उन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर (international career) का 73 वां शतक जड़ा। इससे पहले, उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में शतक जड़ा था। इस शतक के जरिए विराट ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए। कोहली वनडे क्रिकेट में 12500 रनों का आंकड़ा पार करने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं।

Virat Kohli ODI Century: विराट कोहली ने जड़ा 45वां एकदिवसीय शतक, वनडे क्रिकेट में बनाए सबसे तेज 12,500 रन

Hapur News: 5 घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद बोरवेल से निकला मासूम

यूपी के हापुड़ जिले में कोटला सादात मोहल्ले में रहने वाले मोहसिन और समरीन का 4 साल का बच्चा मुआविया मंगलवार शाम बोरवेल से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। बच्चे को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डॉक्टरों की निगरानी में बच्चे का इलाज चल रहा है। बोरवेल में गिरे बच्चे को करीब 5 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद बाहर निकाला जा सका। खास बात ये है कि बच्चा करीब 50 फीट पर गहरे बोरवेल में फंसा था। इस दौरान बच्चा लगातार रोता रहा। बोरवेल से उसके रोने की आवाज आई। आपको बता दें, कि बच्चा बोल और सुन नहीं सकता है।

Hapur Video: 40 फुट गहरे बोरवेल में गिरे बच्चे को रेस्क्यू टीम ने 5 घण्टे की कड़ी मशक्कत के बाद सकुशल निकला

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story