×

ASI की कटी कलाई जोड़ने में मिली कामयाबी, आठ घंटे चला ऑपरेशन

पटियाला की सब्जी मंडी में निहंगों के हमले का शिकार हुए एएसआई हरजीत सिंह की कटी कलाई को जोड़ने का ऑपरेशन कामयाब रहा। चंडीगढ़ पीजीआई में आठ घंटे तक चले ऑपरेशन में डॉक्टरों ने कामयाबी पाई।

Shivani Awasthi
Published on: 12 April 2020 4:39 PM GMT
ASI की कटी कलाई जोड़ने में मिली कामयाबी, आठ घंटे चला ऑपरेशन
X

अंशुमान तिवारी

चंडीगढ़। पटियाला की सब्जी मंडी में निहंगों के हमले का शिकार हुए एएसआई हरजीत सिंह की कटी कलाई को जोड़ने का ऑपरेशन कामयाब रहा है। चंडीगढ़ पीजीआई में करीब आठ घंटे तक चले ऑपरेशन में डॉक्टरों ने हरजीत की कटी कलाई को जोड़ने में कामयाबी पाई। निहंगों द्वारा कलाई काटे जाने के बाद बहादुर एएसआई हरजीत ने अपने साथी को पुकारा और फिर कटी कलाई को लेकर स्कूटी से ही अस्पताल पहुंच गए। अब हर कोई बहादुरी के लिए हरजीत और मेहनत के लिए डॉक्टरों को सलाम कर रहा है।

सेवा के नाम पर मुफ्त सब्जी की मांग

घटना के संबंध में सब्जी मंडी के दुकानदारों का कहना है कि निहंग लोग पांच दिन पहले भी मंडी में मुफ्त की सब्जी लेने आए थे। उन्होंने सेवा के नाम पर मुफ्त सब्जी देने की मांग की थी। पांच दिन बाद रविवार की सुबह भी निहंग की वेशभूषा में चार लोग मुफ्त सब्जी लेने के लिए सब्जी मंडी पहुंच गए।

कर्फ्यू पास मांगे जाने पर ये लोग डेरे का निहंग होने की बात कहते हुए जबरन मंडी में घुस गए। मंडी के मुलाजिमों द्वारा सूचना पाने के बाद पुलिस भी मौके पर पहुंच गई।

पुलिस को देख भड़के निहंग

पुलिस की नाकाबंदी का पता लगते ही इन निहंगों ने गेट के बाहर लगे बैरिकेड्स को टक्कर मार दी। गाड़ी के बैरिकेडिंग में फंसने के बाद यह लोग नीचे उतर आए और तलवारें लहराने लगे। एसआई हरजीत और अन्य लोगों को घायल करने के बाद ये लोग मौके से फरार हो गए और पास ही स्थित गुरुद्वारा श्री खिचड़ी साहिब में जाकर छिप गए। इन लोगों ने हथियार इकट्ठा करके पुलिस पर जवाबी हमले की कोशिश भी की।

ये भी पढ़ेंः मासूम कोरोना की गिरफ्त में: मां-बाप खुद बने बच्ची की हालत के जिम्मेदार

महिला सहित 11 गिरफ्तार

पुलिस ने लगातार इनसे बाहर आकर आत्मसमर्पण करने की अपील की। निहंगों ने गुरुद्वारे के अंदर से फायरिंग भी की जिसके बाद पुलिस को अंदर भेजा गया। पुलिस ने कमांडो ऑपरेशन के बाद एक महिला सहित 11 लोगों को गिरफ्तार किया है।

आनन-फानन शुरू हुआ ऑपरेशन

घटना के बाद सुबह करीब 7:45 बजे एएसआई हरजीत सर्जरी के लिए पीजीआई के एडवांस ट्रामा सेंटर में पहुंचे। घटना के बारे में जानकारी मिलते ही पंजाब के डीजीपी दिनकर गुप्ता ने पीजीआई के डॉक्टर प्रोफेसर जगतराम से बातचीत कर एएसआई के ऑपरेशन के बारे में बंदोबस्त करने को कहा था। आनन-फानन में सारी व्यवस्था की गई और डॉक्टर ऑपरेशन में जुट गए।

ये भी पढ़ेंः इस सरकार ने लिया फैसला, लॉकडाउन के बाद खुलेंगी शराब की दुकानें, विपक्ष ने घेरा

पूरी तरह रिकवरी में लगेगा वक्त

डॉक्टरों ने 7 घंटे 50 मिनट में प्लास्टिक सर्जरी के जरिए कलाई को दोबारा से रीइम्प्लांट कर दिया। चूंकि यह एक जटिल ऑपरेशन था, इसलिए कलाई को जोड़ने में इतना ज्यादा वक्त लगा। ऑपरेशन कामयाब होने के बाद डॉक्टरों ने कहा कि एएससाई हरजीत का हाथ फिलहाल ठीक है। लेकिन पूरी तरह रिकवरी में अभी वक्त लगेगा।

इस तरह जोड़ी गई टूटी कलाई

एएसआई का ऑपरेशन करने वाले पीजीआई के सीनियर डॉक्टरों का कहना है कि एएसआई के हाथ की नसों और हड्डियों को थ्री के वायर और प्लास्टिक सर्जरी की मदद से दोबारा जोड़ा गया। उनका कहना है कि यह बड़ा ऑपरेशन था मगर तत्काल ऑपरेशन शुरू होने से कटी कलाई को जोड़ने में कामयाबी मिल सकी।

ये भी पढ़ेंः लॉकडाउन के बीच सीएम योगी की मंत्रियों के साथ बैठक, लिए गए ये बड़े फैसले

कैप्टन ने की डॉक्टरों की तारीफ

ऑपरेशन के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ट्वीट कर ऑपरेशन कामयाब होने की जानकारी दी। उन्होंने डॉक्टरों की तारीफ की और एएसआई के जल्द स्वस्थ होने की कामना की।

निहंग प्रमुख ने हमलावरों को गुंडा बताया

पंजाब के डीजीपी दिनकर गुप्ता ने पटियाला की इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। उधर पटियाला में निहंग समुदाय के प्रमुख 96 करोड़ी बाबा बलबीर सिंह ने कहा कि हमला करने वाले लोगों ने निहंग जैसा कपड़ा पहन रखा था,लेकिन हमारा समुदाय ऐसा नहीं है। उन्होंने कहा कि हमारा समुदाय लोगों और लाचारों की मदद के लिए बना है। उन्होंने पुलिस पर हमला करने वाले लोगों को गुंडा बताया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story