×

करोड़ों की संपत्तियां जब्त: इस अरबपति की हालत खराब, जानें इनकी कीमत

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) घोटाले के मुख्य आरोपी और हीरा कारोबारी भगोड़ा नीरव मोदी को कोर्ट ने तगड़ा जबरदस्त झटका दिया है। कोर्ट ने नीरव की सारी संपत्तियों को जब्‍त करने का आदेश दिया है।

Shreya
Published on: 9 Jun 2020 7:33 AM GMT
करोड़ों की संपत्तियां जब्त: इस अरबपति की हालत खराब, जानें इनकी कीमत
X

नई दिल्‍ली: पंजाब नेशनल बैंक (PNB) घोटाले के मुख्य आरोपी और हीरा कारोबारी भगोड़ा नीरव मोदी को कोर्ट ने तगड़ा जबरदस्त झटका दिया है। कोर्ट ने नीरव की सारी संपत्तियों को जब्‍त करने का आदेश दिया है। ये आदेश पीएमएलए कोर्ट ने दिया है। बता दें कि नीरव PNB में 13 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के घोटाले का मुख्य आरोपी है।

पीएमएलए कोर्ट ने नीरव की संपत्ति जब्त करने का दिया आदेश

इस पर मनी लॉन्ड्रिंग एक्‍ट के तहत मुकदमा चल रहा था। पीएमएलए कोर्ट ने इस पर आज आदेश दिया कि नीरव मोदी की सभी संपत्तियां जब्‍त कर ली जाएं। कोर्ट के इस आदेश के बाद अब भगोड़ा नीरव मोदी की करीब 1400 करोड़ रुपए की संपत्तियों पर भारत सरकार का अधिकार हो गया है।

यह भी पढ़ें: सर्जिकल स्ट्राइक पर पाकिस्तान तिलमिला उठा, भारत को कह दी ऐसी बात

इन संपत्तियों में शामिल नहीं है नीरव की ये संपत्ति

पीएमएलए कोर्ट ने नीरव मोदी की सभी संपत्तियों को जब्‍त करने की इजाजत दे दी है। हालांकि इन संपत्तियों में मुंबई के काला घोड़ा में उसके रिदम हाउस को शामिल नहीं किया गया है। बता दें कि नीरव के रिदम हाउस की कीमत तकरीबन 32 करोड़ रुपए है। इसके अलावा वर्ली में स्थित पांच हजार वर्ग फुट में बने पेंटहाउस को भी इससे रखा गया है। जिसकी कीमत करीब 80 करोड़ रुपये है।

इन सभी को जब्त करने के आदेश

कोर्ट ने नीरव मोदी से घोटाले की रकम वसूलने के लिए कागजात में शामिल 53 एकड़ जमीन, बिल्डिंग और मशीनरी को जब्त करने की इजाजत दे दी है। जिनकी कुल कीमत 70 करोड़ रुपये के आसपास बताई जा रही है। इसके अलावा कागजात में नीरव मोदी की 135 एकड़ जमीन भी शामिल है, जिसकी कीमत 52 करोड़ रुपये के आसपास है। कोर्ट की तरफ से इन सभी संपतियों को जब्त करने के आदेश हैं।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में अब इसका बढ़ा खतरा: कोरोना ने बढ़ाया अपना दायरा, ये है बड़ी वजह

समुद्र महल को भी जब्त कर सकती है सरकार

इसके अलावा पेनिंसुला बिजनेस पार्क में नीरव मोदी की एक कॉमर्शियल प्रॉपर्टी भी है, जिसकी कीमत 79 करोड़ रुपये है। इसके साथ ही मुंबई के कुर्ला वेस्ट में कोहिनूर सिटी में ग्राउंड फ्लोर, थर्ड फ्लोर और चौथा फ्लोर भी उसके नाम है, जिसकी कुल कीमत तकरीबन 90 करोड़ रुपए है। इसके अलावा सरकार वर्ली में समुद्र महल को भी जब्त कर सकती है। जिसकी कीमत करीब 900 करोड़ रुपये बताई जा रही है।

ग्रॉसवर्नर हाउस भी हो सकता है जब्द

वहीं नीरव मोदी के ग्रॉसवर्नर हाउस का फ्लैट भी कोर्ट के इस आदेश के बाद जब्त हो सकते हैं। इन सभी फ्लैट की कीमत करीब 17 करोड़ रुपए बताई जा रही है।

यह भी पढ़ें: नशे का चेन: कर्फ्यू-लॉकडाउन भी नहीं तोड़ पाया इसे, बर्बादी की कगार पर युवा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story