×

निर्भया केस पर बड़ी खबर: 3 को फांसी और 5 को सुनवाई, तो क्या नहीं मिलेगी सजा

निर्भया केस के दोषियों को अलग-अलग फांसी देने की मांग वाली केंद्र सरकार व दिल्ली सरकार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने आज 25 फरवरी को सुनवाई करते हुए इसे 5 मार्च तक के लिए टाल दिया है।

Shreya
Published on: 25 Feb 2020 7:12 AM GMT
निर्भया केस पर बड़ी खबर: 3 को फांसी और 5 को सुनवाई, तो क्या नहीं मिलेगी सजा
X
निर्भया केस पर बड़ी खबर: 3 को फांसी और 5 को सुनवाई, तो क्या नहीं मिलेगी सजा

नई दिल्ली: निर्भया केस के दोषियों को अलग-अलग फांसी देने की मांग वाली केंद्र सरकार व दिल्ली सरकार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने आज 25 फरवरी को सुनवाई करते हुए इसे 5 मार्च तक के लिए टाल दिया है। इस याचिका पर जस्टिस आर भानुमति, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस ए एस बोपन्ना की पीठ ने सुनवाई की।

अब 5 मार्च को होगी अगली सुनवाई

निर्भया के चारों दोषियों को एक साथ फांसी देने के दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ केंद्र व दिल्ली सरकार की याचिका पर अब 5 मार्च को सुनवाई होगी। जबकि दिल्ली की अदालत ने पहले ही निर्भया के चारों दोषियों के खिलाफ डेथ वारंट जारी कर दिया है। जिसके अनुसार चारों दोषियों को 3 मार्च को सुबह 6 बजे फांसी दी जानी है। पिछले हफ्ते जस्टिस भानुमति के अवकाश पर होने के चलते इस याचिका पर सुनवाई नहीं हो पाई थी।

यह भी पढ़ें: चीन को लगा झटका: ट्रंप ने छोड़ा साथ, बना भारत का बड़ा साझेदार, जानिए क्यों?

केंद्र सरकार ने अलग-अलग फांसी देने की कही है बात

बता दें कि केंद्र सरकार ने अपनी इस याचिका में कहा है कि चारों दोषी फांसी को टालने के मकसद से अपने-अपने कानूनी विकल्पों का इस्तेमाल कर रहे हैं। चारों दोषी कानून के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। केंद्र सरकार की तरफ से गुहार लगाई गई है कि जिन दोषियों के कानूनी विकल्प खत्म हो चुके हैं, उन्हें फांसी दी जाए।

केंद्र सरकार ने कोर्ट से चारों दोषियों को अलग-अलग फांसी देने की मांग की है। वहीं इससे पहले, हाई कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि चारों दोषियों को एक साथ ही फांसी दी जाएगी। अदालत की तरफ से चारों दोषियों को सभी उपलब्ध विकल्प इस्तेमाल करने के लिए एक हफ्ते का वक्त दिया गया था।

दोषियों के खिलाफ जारी हुए तीसरा डेथ वारंट

वहीं दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने निर्भया गैंगरेप और हत्या के चारों दोषियों के खिलाफ तीसरा डेथ वारंट जारी कर दिया है। अब चारों दोषियों मुकेश सिंह, पवन गुप्ता, विनय शर्मा और अक्षय कुमार को 3 मार्च को सुबह 6 बजे फांसी दी जाएगी। बता दें कि इससे पहले भी दो बार चारों दोषियों के खिलाफ डेथ वारंट जारी किया जा चुका है। लेकिन दोषियों के दोनों बार फांसी टल गई थी, क्योंकि दोषियों के सारे कानूनी विकल्प खत्म नहीं हुए थे।

यह भी पढ़ें: बड़ा बेज्जत पाकिस्तान: अब भारत के खिलाफ चल रहा ये नई चाल

इससे पहले दो बार टल चुकी है फांसी

कोर्ट ने इससे पहले निर्भया के दोषियों को फांसी देने के लिए 22 जनवरी की तारीख सुनिश्चित की थी, लेकिन 17 जनवरी को अदालत के बाद इसे टाल दिया गया और फिर नई तारीख आई जो थी 1 फरवरी। उसके बाद 31 जनवरी को निचली अदालत ने अगले आदेश तक चारों की फांसी की सजा पर रोक लगा दी गई थी। क्योंकि उस वक्त तक भी उनके सारे कानूनी विकल्प खत्म नहीं हुए थे।

दोषी अपना रहे अलग-अलग पैतरे

अब दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने तीसरा डेथ वारंट जारी किया है। जिसके अनुसार 3 मार्च को सुबह 6 बजे निर्भया के सभी दोषियों को फांसी दी जानी है। बता दें कि दोषी फांसी को टालने के लिए अलग-अलग पैंतरे अपना रहे हैं। कोई अपनी मानसिक स्थिति ठीक न होने की बात कर रहा है तो कोई स्टेपल पिन निगलने की कोशिश में लगा है, ताकि किसी भी तरह से फांसी टल सके।

यह भी पढ़ें: दीपिका का बॉलीवुड से मोह भंग: अब यहां आजमाना चाहती हैं अपनी किस्मत

Shreya

Shreya

Next Story