TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

निर्भया केस: SC ने अक्षय की क्यूरेटिव पीटिशन की खारिज, अब फांसी होनी तय

निर्भया गैंगरेप मामले (Nirbhaya Gang Rape Case) में एक ओर दोषियों को 1 फरवरी को फांसी दी जानी है, जिसे लेकर जेल प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं, तो वहीं सजा से बचने के लिए दोषियों के दांव पेंच जारी है। हालांकि

Shreya
Published on: 30 Jan 2020 4:05 AM GMT
निर्भया केस: SC ने अक्षय की क्यूरेटिव पीटिशन की खारिज, अब फांसी होनी तय
X
निर्भया केस: अक्षय की क्यूरेटिव पीटिशन पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई

नई दिल्ली: निर्भया गैंगरेप मामले (Nirbhaya Gang Rape Case) में दोषी अक्षय की याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है। अधिवक्ता एपी सिंह ने दोषी अक्षय सिंह की ओर से क्यूरेटिव याचिका दायर की थी, जिसमें कहा गया था कि सुप्रीम कोर्ट को वर्तमान क्यूरेटिव पीटिशन को अनुमति देनी चाहिए और 5 मई, 2017 के उस आदेश को रद्द किया जाना चाहिए, जिसने मौत की सजा को बरकरार रखा है। बता दें कि दायर याचिका में ये भी कहा गया था कि महिलाओं के खिलाफ हिंसा पर जन दबाव और जनता की राय के चलते अदालतें दोषियों को फांसी की सजा सुना रही हैं।

क्यूरेटिव याचिका हुई खारिज, अब...

सुप्रीम कोर्ट ने अक्षय की याचिका को खारिज कर दिया है। इसके बाद अब दोषी अक्षय के पास निर्भया केस में मिली सजा-ए-मौत के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के समक्ष दया याचिका भेजने का भी विकल्प है। निर्भया गैंगरेप केस में मुकेश और विनोद के बाद अक्षय तीसरा दोषी है, जिसने क्यूरेटिव याचिका दाखिल की है।

पांच जजों की पीठ ने की याचिका की सुनवाई

अक्षय की याचिका पर पांच जजों की पीठ ने (न्यायमूर्ति एन वी रमण, न्यायमूर्ति अरूण मिश्रा, न्यायमूर्ति आर एफ नरीमन, न्यायमूर्ति आर भानुमती और न्यायमूर्ति अशोक भूषण) सुनवाई की।

निर्भया गैंगरेप मामले (Nirbhaya Gang Rape Case) में एक ओर दोषियों को 1 फरवरी को फांसी दी जानी है, जिसे लेकर जेल प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं, तो वहीं सजा से बचने के लिए दोषियों के दांव पेंच जारी है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट के सामने दोषियों के वकील का एक भी पैंतरा काम नहीं कर रहा है।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपिता की पुण्यतिथि पर CAA के खिलाफ देशभर में होगा जबरदस्त प्रदर्शन

मुकेश की याचिका को खारिज कर चुका है कोर्ट

बता दें कि इससे पहले दोषी मुकेश की याचिका को मंगलवार को कोर्ट ने खारिज कर दिया। मंगलवार को सुनवाई के दौरान दोषी के वकील ने खुलासा किया कि मुकेश के साथ जेल में यौन उत्पीड़न हुआ है। उनका आरोप है कि मुकेश के साथ जेल में बुरी तरह मारपीट भी हुई थी। मामले में कोर्ट ने आज अपना फैसला सुनाते हुए मुकेश की याचिका ख़ारिज कर दी।

यह भी पढ़ें: होगी हेल्थ इमरजेंसी लागू! कोरोना वायरस पर WHO करेगा बड़ी बैठक

मुकेश के पास भी बची है आखिरी लाइफ लाइन

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट आरोपी मुकेश की पुनर्विचार याचिका और दया याचिका सभी को खारिज कर चुका है। अभी मुकेश के पास आखिरी ऑप्शन बचा है और वो है राष्ट्रपति भवन से खारिज हुई दया याचिका को हाई कोर्ट या फिर सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने की। बता दें कि एक अन्य दोषी विनय की क्यूरेटिव याचिका सुप्रीम कोर्ट खारिज कर चुका है।

फांसी से पहले दोषियों को परिवार से मिलवाया गया

फांसी से तीन दिन पहले दोषियों को उनके परिजनों से मिलवाया गया। मंगलवार को चारों गुनहगारों को उनके परिवार वालों से आखिरी बार मुलाकात कराई गई। हालांकि, अभी भी चारों गुनहगार फांसी से बचने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: राशिफल 30 जनवरी: इन 2 राशियों के लिए दिन है खास, जानिए अन्य का हाल

Shreya

Shreya

Next Story