निर्भया के दोषियों ने सजा से बचने का बनाया एक और प्लान, ऐसे टल सकती है फांसी

निर्भया रेप केस में चारों दोषी एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में क्यूरेटिव पिटीशन (Curative petition) दाखिल कर सकते हैं।

Published by Shivani Awasthi Published: January 24, 2020 | 8:48 am
Modified: January 24, 2020 | 8:52 am

दिल्ली: भारत का दिल दहला देने वाले निर्भया रेप केस (Nirbhaya Rape Case) में चारों दोषियों (Convicts) की फैंसी की तारीख का ऐलान हो गया है। लेकिन दोषी फांसी की सजा से बचने के लिए हर रोज नए नए हथकंडे अपना रहे हैं। इसी कड़ी में एक के बाद एक दायर याचिका और दया याचिकाओं के खारिज होने के बाद अब दोषी एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में क्यूरेटिव पिटीशन (Curative petition) दाखिल कर सकते हैं। दोषी अपने व्यवहार में सुधार का हवाला देकर फांसी की सजा को उम्र कैद में तब्दील करवाने की मांग करेंगे।

निर्भया के दोषी दाखिल करेंगे क्यूरेटिव पिटीशन

जानकारी के मुताबिक़, निर्भया गैंगरेप के चारों दोषियों में से तीन बहुत जल्द सुप्रीम कोर्ट में क्यूरेटिव पिटीशन डालने वाले हैं। बताया जाता है कि दोषी विनय, अक्षय और पवन एक-दो दिन में सुप्रीम कोर्ट में क्यूरेटिव पिटीशन दाखिल करेंगे। मामले में दोषियों के वकील एपी सिंह ने बताया कि जेल से कागजात मिलने में हुई देरी की वजह से क्यूरेटिव पिटीशन दाखिल करने में देरी हो रही है।

ये भी पढ़ें:राहुल-केजरीवाल जुड़वा भाई, कब के बिछड़े शाहीन बाग में आके मिले-भाजपा

व्यवहार में सुधार का हवाला देकर फांसी की सजा को उम्र कैद में बदलवाने की मांग:

याचिका दायर करने के लिए दोषियों के वकील ने जेल प्रशासन ने तीनों दोषियों के अच्छे व्यवहार से जुड़ी जानकारी मांगी है। उन्होंने कहा कि हमें पूरी उम्मीद है कि कोर्ट दोषियों के अच्छे व्यवहार को देखते हुए फांसी की सजा उम्र कैद में तब्दील कर देगी।

निर्भया के दोषियों को हुई फांसी, पुलिस ने डमी बना किया ट्रायल

ये भी पढ़ें: रामसेतु को राष्ट्रीय धरोहर का दर्जा देने पर 3 महीने बाद विचार करेगा सुप्रीम कोर्ट

जेल प्रशासन से दोषियों के व्यवहार से जुड़े मांगे दस्तावेज:

वकील ने बताया कि कैद के दौरान दोषी विनय ने जेल में रहते कई अच्छे काम भी किये हैं। विनय ने तनावग्रस्त एक कैदी को खुदकुशी करने से बचाया था। इसी के साथ उसने कई अच्छी पेंटिंग भी की है। वह ब्लड डोनेशन कैंप में भी शामिल रहा। वहीं दोषी अक्षय भी जेल में होने वाले सुधार कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेता रहता है।

ये भी पढ़ें: मन्नत का किराया पूछा तो शाहरुख ने ऐसा दिया जवाब, बेटी की उम्र की लड़की ने कहा-

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App