×

बाजार में आया गाय के गोबर से बना साबुन और बांस की बोतल, जानिए इनकी कीमत

बाजार में मंगलवार को गाय के गोबर से बना नहाने का साबुन और बांस से बनी बोतल को लॉन्च किया। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा निर्मित इस गाय के गोबर से बने साबुन और बांस से बनी पानी की बोतलों को लॉन्च किया।

Dharmendra kumar
Published on: 2 July 2023 7:53 AM GMT
बाजार में आया गाय के गोबर से बना साबुन और बांस की बोतल, जानिए इनकी कीमत
X

नई दिल्ली: बाजार में मंगलवार को गाय के गोबर से बना नहाने का साबुन और बांस से बनी बोतल को लॉन्च किया। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा निर्मित इस गाय के गोबर से बने साबुन और बांस से बनी पानी की बोतलों को लॉन्च किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि वह जैविक खेती और उसके लाभ के पुरजोर समर्थक है।

यह भी पढ़ें...गांधी-कस्तुरबा और वो! नहीं सुने होंगे ये अनसुने तथ्य

एमएसएमई मंत्री गडकरी ने अच्छा प्रदर्शन करने वाली निर्यात इकाइयों से नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध होने के लिए कह। उन्होंने कहा कि एमएसएमई मंत्रालय ने एक योजना का प्रस्ताव किया है जिसके तहत इस प्रकार की एमएसएमई इकाइयों (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों) में 10 प्रतिशत इक्विटी भागीदारी केंद्र सरकार की होगी।

यह भी पढ़ें...हिटमैन रोहित शर्मा ने मचाया धमाल, कप्तान कोहली को दिया ये बड़ा संदेश

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में 20 एमएसएमई पंजीकृत थे और अब वे पूंजी बाजार में प्रवेश कर रहे हैं। हमने एक योजना तैयार की है और उसे वित्त मंत्रालय के पास भेजा है, जहां 10 प्रतिशत इक्विटी का योगदान सरकार द्वारा किया जाएगा।

मंत्री ने कहा कि खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) को अगले दो वर्षों में 10,000 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार करना चाहिए और विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए बड़े पैमाने पर रोजगार पैदा करना चाहिए।

यह भी पढ़ें...केंद्र सरकार ने लांच किया ये खास एप, ग्राहकों की अब हर शिकायत होगी दूर

गडकरी ने कहा कि हमें गुणवत्ता और बेहतर पैकेजिंग के साथ महात्मा गांधी के आर्थिक विचारों की भावना के समझौता किए बिना पेशेवर और पारदर्शी दृष्टिकोण की आवश्यकता है। बांस से बनी पानी की बोतल की कीमत 560 रुपये और 125 ग्राम के साबुन की कीमत 125 रुपये रखी गई है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story