×

Odd Even: इस बार भी बाइक सवारों और महिला चालकों को मिल सकती है छूट

दिल्ली में बाइक पर चलने वाले लोगों और कार चलाने वाली महिलाओं को सुकून देने वाली खबर है। दिल्ली सरकार की 4-15 नवंबर के बीच लागू होने वाली सम-विषम योजना के दायरे में दोपहिया और महिला चालक वाली कारें नहीं आएंगी।

Aditya Mishra
Published on: 10 May 2023 4:59 PM GMT
Odd Even: इस बार भी बाइक सवारों और महिला चालकों को मिल सकती है छूट
X

नई दिल्ली: दिल्ली में बाइक पर चलने वाले लोगों और कार चलाने वाली महिलाओं को सुकून देने वाली खबर है। दिल्ली सरकार की 4-15 नवंबर के बीच लागू होने वाली सम-विषम योजना के दायरे में दोपहिया और महिला चालक वाली कारें नहीं आएंगी।

इस बार भी दिल्ली में सम-विषम योजना 2016 की तरह ही लागू होगी। इससे करीब 68 लाख वाहन चालकों को फायदा मिलेगा। सरकार का मानना है कि सुप्रीम कोर्ट ने दोनों श्रेणी के चालकों को छूट देने की मंजूरी दे रखी है। ऐसे में सरकार इस दायरे का लांघ नहीं सकती।

ये भी पढ़ें...नवरात्र से चलेगी दिल्ली – कटरा वंदे भारत ट्रेन, गृहमंत्री अमित शाह दिखाएंगे हरी झंडी

इसके अलावा मंगलवार को परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि सरकार इस योजना में मिलने वाली छूट को बदलने का इरादा नहीं रखती है। उन्होंने कहा, 'इस मोड़ पर कोई भी बदलाव शहर की सड़कों पर अराजकता का कारण बनेगा।

ऑड-ईवन में दुपहिया वाहनों को छूट इस समय विचारणीय नहीं है। भले ही हम कहते हैं कि नवंबर तक 6,000 बसें होंगी, लेकिन हमारे सार्वजनिक परिवहन अभी भी लोड लेने में सक्षम नहीं हैं। इसलिए पिछली बार की तरह छूट वही रहेंगी।'

ये भी पढ़ें...दिल्ली ही नहीं, उत्तर प्रदेश के भी कई शहर जहरीली हवा के चपेट में

कम से कम 10,000 बसों की आवश्यकता के बीच दिल्ली में वर्तमान में केवल 5,454 बसें हैं। सरकार उम्मीद कर रही है कि जब तक यह योजना शुरू नहीं हो जाती, तब तक वह अपने बेड़े में लगभग 250 और नई बसें शामिल कर सकेगी।

13 सितंबर को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की थी कि 4 नवंबर से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन का तीसरा संस्करण लागू किया जाएगा। उस समय बढ़ने वाले प्रदूषण के स्तर को देखते हुए ये फैसला किया गया है।

ये है ऑड-ईवन

दिल्ली सरकार की योजना के मुताबित चार नवंबर से 15 नवंबर के बीच ऑड-ईवन योजना लागू होगी। इसका अर्थ ये है कि 4, 6, 8, 10 , 12 और 14 नवंबर को वो गाड़ियां सड़कों पर उतरेंगी जिनके नबंर प्लेट का आखिरी अंक 0, 2, 4,6 और 8 हो।

इसके अलावा 5, 7, 9, 11, 13 और 15 नवंबर को वो गाड़ियां दिल्ली की सड़कों पर उतरेंगी जिनके नंबर प्लेट का आखिरी अंक 1, 3, 5, 7 और 9 होगा।

ये भी पढ़ें...#Delhipollution : NGT ने इन कड़ी शर्तों के साथ दी Odd-Even को मंजूरी

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story