×

चीनी सेना से अलर्ट जारी: भीषण ठंड में मुकाबला, LAC पर भारत के टैंक तैनात

लद्दाख सीमा विवाद पर अगले हफ्ते भारत और चीन की कोर कमांडर स्तर की अगले दौरा की बातचीत होने वाली है। लेकिन उससे पहले ही चीन ने फिर से अपने नापाक मंसूबों का दोहराया है। पूर्वी लद्दाख में तैनात अपने सैनिकों को चीन विशेष सामान उपलब्ध करा रहा है।

Newstrack
Published on: 30 Oct 2020 8:49 AM GMT
चीनी सेना से अलर्ट जारी: भीषण ठंड में मुकाबला, LAC पर भारत के टैंक तैनात
X
अगले हफ्ते भारत और चीन की कोर कमांडर स्तर की अगले दौरा की बातचीत होने वाली है। लेकिन उससे पहले ही चीन ने फिर से अपने नापाक मंसूबों का दोहराया है।

नई दिल्ली। भारत के साथ पूर्वी लद्दाख सीमा पर चीन से चल रहा तनाव अभी भी पहले की तरह ही बरकरार है। ऐसे में अगले हफ्ते भारत और चीन की कोर कमांडर स्तर की अगले दौरा की बातचीत होने वाली है। लेकिन उससे पहले ही चीन ने फिर से अपने नापाक मंसूबों का दोहराया है। पूर्वी लद्दाख में तैनात अपने सैनिकों को चीन विशेष सामान उपलब्ध करा रहा है। इस बारे में चीन ने बताया है कि वो अपनी सेना को नई तकनीक के कपड़े, रहने की जगह और कई दूसरी सुविधाएं दी हैं। ताकि उसकी सेना को लद्दाख में सर्दियों में रहने में कोई परेशानी ना हो।

ये भी पढ़ें... आतंकी हमले का जश्‍न: बहुत गलत हो रहा देश में, साजिश को इकट्ठा हो रहे जिहादी

तैनात हजारों चीनी सैन्य कर्मी

ऐसे में चीन के रक्षा मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने अपने सैनिकों को पूर्वी लद्दाख में भयानक सर्दी से निपटने के लिए आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराए हैं। चीनी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन सीमा पर तैनात हजारों चीनी सैन्य कर्मियों को उन्होंने उच्च तकनीक वाले उपकरण उपलब्ध कराए हैं।

ये भी पढ़ें...नीस हमला खुलासा: ट्यूनीशिया का रहना वाला 20 साल का हमलावर, ऐसे पहुंचा फ्रांस

china army फोटो-सोशल मीडिया

साथ ही चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता सीनियर कर्नल वू क्वान ने कहा कि सैनिकों को एक नया आत्म-सक्रिय इंसुलेटेड केबिन प्रदान किया गया है, जिसे सैनिक खुद बना सकते हैं। पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में जहां आउटडोर तापमान -40 डिग्री सेंटीग्रेड है, जिसकी ऊंचाई 5,000 मीटर से अधिक है, वहां इन उपकरणों के जरिए इनडोर तापमान 15 डिग्री सेंटीग्रेड से अधिक रखा जा सकता है।

ये भी पढ़ें...सीमा विवाद: चीन की चाल में अब नहीं फंसेगा भारत, चीनी सेना को पीछे हटना ही होगा

लेकिन अब एक तरफ जहां चीन, सीमा पर नापाक साजिशों की तैयारी कर रहा है तो दूसरी तरफ भारतीय सेना भी जवाब के लिए पूरी तरह से तैयार है। सीमा पर चीन के साथ तनाव के चलते भारतीय सेना लद्दाख में किसी भी तरह की कोई लापरवाही नहीं बरतना चाहती है। जिसके चलते भारतीय सेना ने सर्दियों के कठिन हालातों से निपटने की पूरी तैयारी कर रही है।

ये भी पढ़ें...यूपी में फिर हैवानियत: मूक-बधिर मासूम के साथ दुष्कर्म, ऐसी है हालत

ये भी पढ़ें...रक्षा मंत्रालय ने नेताओं से कहा-लेह की यात्रा करना उचित नहीं, वजह जान दंग रह जाएंगे

Newstrack

Newstrack

Next Story