जनता पर महंगाई की मार: 100 रुपए किलो हो सकते हैं प्याज के दाम, ये है बड़ी वजह

देश की सबसे बड़ी प्याज मंडी में सोमवार को अच्छी प्याज का बाजार भाव 6 हजार 802 रुपए प्रति क्विंटल तक हो गया। बीते दिनों से महाराष्ट्र के कई इलाको में भारी बारिश जारी है। इसके कारण खेतों में प्याज की फसल खराब हो गई है जिसके कारण प्याज के भाव आसमान पर पहुंच रहे हैं।

Published by Dharmendra kumar Published: October 20, 2020 | 9:28 am
Onion

जनता पर महंगाई की मार: 100 रुपए किलो हो सकते हैं प्याज के दाम, ये है बड़ी वजह (फोटो: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में हो रही बैमौसम बारिश ने लोगों का जीवन अस्त व्यस्त कर दिया है। बारिश के कारण फसलों को भारी नुकसान हुआ है। अब आने वाले दिनों इसका असर आम आदमी के जेब पर दिख सकता है। जानकारों का मानना है कि प्याज के दाम ऐसी ही बढ़ते रहे तो इस दिवाली पर प्याज बहुत महंगा हो सकता है। इस समय खुदरा बाजार में प्याज 40-50 रुपए किलो बिक रहा है।

सोमवार को नासिक में स्थित देश की सबसे बड़ी प्याज मंडी लासलगांव में प्याज का दाम 6802 रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंच गया। इस साल में यह सबसे अधिक दाम है। कारोबारियों ने कहा है कि आने वाले दिनों में खुदरा बाजार में प्याज की कीमत 100 रुपये के पार जा सकती है।

इसलिए बढ़ रही प्याज की कीमत

देश की सबसे बड़ी प्याज मंडी में सोमवार को अच्छी प्याज का बाजार भाव 6 हजार 802 रुपए प्रति क्विंटल तक हो गया। बीते दिनों से महाराष्ट्र के कई इलाको में भारी बारिश जारी है। इसके कारण खेतों में प्याज की फसल खराब हो गई है जिसके कारण प्याज के भाव आसमान पर पहुंच रहे हैं।

ये भी पढ़ें…शिवराज के मंत्री की गंदी बात: कांग्रेस नेता की पत्नी पर दिया ऐसा बयान, मचा हंगामा

Onion

2000 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ी प्याज की कीमत

गौरतलब है कि 14 अक्टूबर को इनकम टैक्स विभाग ने प्याज व्यापारियों के यहां कार्रवाई की थी। इसके बाद से व्यापारी मंडी नहीं आ रहे थे। मंडी में कारोबार बंद हो गया था, लेकिन सोमवार को मंडी खुली, तो प्याज के दाम में 2000 रुपए प्रति क्विंटल तक बढ़ोत्तरी हो गई। महाराष्ट्र के अलावा कर्नाटक में भी भाकी बारिश के कारण प्याज की आपूर्ति में कमी दिख रही है जिसका असर कीमतों पर दिख रहा है।

ये भी पढ़ें…4 दिन तक होगी भीषण बारिश: इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल, IMD का अलर्ट

बता दें कि महाराष्ट्र और कर्नाटक में बैमौसम बारिश और बाढ़ से हालात खराब हो गई है राज्य में मौसम की मार किसानों पर भी पड़ी है जिसके काफी नुकसान हुआ है। लाखों हेक्टेयर भूमि में बड़े पैमाने पर फसल बर्बाद हुई है। अभी भी भारी बारिश का सिलसिला जारी है। महाराष्ट्र में प्याज की खेती बड़े स्तर पर होती है। बारिश के कारण फसलें बर्बाद हो गई हैं। इसका असर कीमतों पर दिखाई देने लगा है। इसकी कारण प्याज की कीमत में बृद्धि हो रही है।

ये भी पढ़ें…सरकार का बड़ा एलान: बाढ़ पीड़ितों को मिलेगी राहत, सब में बटेगा इतना पैसा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App