×

Opposition Meeting: BJP के खिलाफ एक साथ लड़ने पर सहमति, उत्तर से दक्षिण तक विपक्ष का एक सुर, शिमला में अगली बैठक

Opposition Meeting: विपक्ष के नेताओं ने भाजपा के खिलाफ मजबूत लड़ाई लड़ने का इरादा जताया। विपक्ष ने कहा कि अब हम भाजपा को 100 सीटों पर रोकने में कामयाब रहेंगे।

Anshuman Tiwari
Published on: 23 Jun 2023 12:48 PM GMT
Opposition Meeting: BJP के खिलाफ एक साथ लड़ने पर सहमति, उत्तर से दक्षिण तक विपक्ष का एक सुर, शिमला में अगली बैठक
X
Opposition Meeting (Image: Social Media)

Opposition Meeting: बिहार की राजधानी पटना से आज 15 विपक्षी दलों ने भाजपा के खिलाफ संघर्ष का बिगुल फूंक दिया। विपक्षी नेताओं ने अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सत्ता से बेदखल करने के लिए एक साथ मिलकर लड़ने पर सहमति जताई। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास पर हुई इस बैठक में विपक्ष के 30 से अधिक नेताओं ने हिस्सा लिया। बैठक के दौरान दिनभर भाजपा के खिलाफ अपनाई जाने वाली साझा रणनीति पर मंथन किया गया। हालांकि इस दौरान विपक्ष के कुछ नेताओं में खींचतान भी दिखी।

बैठक के बाद साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान विपक्ष के नेताओं ने भाजपा के खिलाफ मजबूत लड़ाई लड़ने का इरादा जताया। बैठक के आयोजन में सबसे प्रमुख भूमिका निभाने वाले नीतीश कुमार ने साफ तौर पर कहा कि आज की बैठक के दौरान भाजपा के खिलाफ एक साथ मिलकर चुनाव लड़ने पर सहमति बन गई है। विपक्ष की अगली बैठक हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में आयोजित करने की भी घोषणा की गई। शिमला बैठक के दौरान विपक्ष के साझा एजेंडे को आखिरी रूप दिया जाएगा।

भाजपा के खिलाफ मिलकर लड़ने का फैसला

साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान नीतीश कुमार ने कहा कि आज की बैठक में देश के सभी प्रमुख विपक्षी दलों के नेताओं ने हिस्सा लिया है। उन्होंने कहा कि बैठक काफी अच्छे माहौल में हुई है और सभी ने एक साथ मिलकर लड़ने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि यदि हम सब साथ रहे तो भाजपा को पराजित करने में कामयाबी जरूर मिलेगी। हम भाजपा को 100 सीटों पर रोकने में कामयाब रहेंगे।

उन्होंने कहा कि अगली मीटिंग आखिरी मीटिंग होगी और इस मीटिंग की अध्यक्षता कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे करेंगे। नीतीश ने कहा कि आज की बैठक के दौरान सभी दलों के नेताओं ने खुलकर अपनी बात रखी है और भाजपा के खिलाफ मजबूत लड़ाई लड़ने पर जोर दिया है।

शिमला बैठक में बनेगी पुख्ता रणनीति

साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने कहा कि अगली बैठक शिमला में आयोजित करने का फैसला किया गया है। यह बैठक 10 या 12 जुलाई को हो सकती है। उन्होंने कहा कि बीजेपी के खिलाफ मजबूत लड़ाई लड़ने के लिए कश्मीर से कन्याकुमारी तक सभी दलों के नेता कॉमन एजेंडा तैयार करने में जुटे हुए हैं। खड़गे ने कहा कि अगले लोकसभा चुनाव के दौरान हमें हर राज्य में अलग रणनीति पर काम करना होगा। भाजपा को सत्ता से बाहर करने के लिए एकजुट होकर लड़ाई लड़ने की जरूरत है और हमने इस दिशा में मजबूत पहल की है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि देश में चल रही विचारधारा की लड़ाई में हम सब एक साथ हैं। भाजपा और आरएसएस की ओर से हिंदुस्तान की बुनियाद पर हमला किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे बीच थोड़े बहुत मतभेद हो सकते हैं,लेकिन हमें मिलकर लड़ाई लड़नी होगी।

भाजपा पर ममता का तीखा हमला

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि मैंने काफी सोच-समझकर नीतीश कुमार को पटना में विपक्ष की बैठक आयोजित करने का सुझाव दिया था। पटना से होने वाली शुरुआत एक जन आंदोलन का रूप ले लेती है। ममता ने कहा कि हमने एक साथ लड़ने का फैसला किया है। उन्होंने भाजपा पर तानाशाही और अत्याचार करने का आरोप लगाया।

ममता ने कहा कि निर्वाचित सरकारों की आवाज दबाने की कोशिश की जा रही है और राजभवनों को वैकल्पिक सरकार बना दिया गया है। सरकार के खिलाफ बोलने वाले को सीबीआई और ईडी के जरिए डराने-धमकाने की कोशिश की जाती है। उन्होंने कहा कि सबका यही मानना है कि अगर भाजपा वाले फिर से सत्ता में आ गए तो देश में आगे कोई चुनाव नहीं होगा।

जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने जम्मू कश्मीर में लोकतंत्र की हत्या करने का आरोप लगाया। उमर अब्दुल्ला ने कहा कि जम्मू कश्मीर में पांच साल से राष्ट्रपति शासन है और लोगों की आवाज दबाने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने राज्य में जल्द से जल्द चुनाव कराने की भी मांग की।

लालू यादव ने कहा-भाजपा को ठीक कर देंगे

साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान लालू प्रसाद यादव ने कहा कि अब हम पूरी तरह ठीक हो गए हैं और सब लोग मिलकर भाजपा को भी ठीक कर देंगे। उन्होंने सभी दलों के एकजुट होकर लड़ाई लड़ने पर जोर दिया। उन्होंने कर्नाटक में मिली कांग्रेस की जीत का जिक्र करते हुए कहा कि अब बजरंगबली हमारे साथ हैं।

उन्होंने देश के सामने मौजूद समस्याओं का जिक्र करते हुए कहा कि जनता अब हमारे साथ है और आने वाले दिनों में भाजपा का काफी बुरा हाल होने वाला है। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा का जिक्र करते हुए कहा कि मोदी अमेरिका जाकर वहां पर चंदन की लकड़ी बांट रहे हैं। एक समय वह भी था जब अमेरिका ने मोदी के अपने देश में आने पर रोक लगा दी थी।

साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी नीतीश कुमार की ओर से आयोजित की गई बैठक को अच्छी पहल बताया। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार के संयोजन में विपक्षी नेताओं ने एक ठोस शुरुआत की है और आने वाले दिनों में इसके अच्छे नतीजे दिखेंगे।

दिनभर चला चुनावी रणनीति पर मंथन

साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले आज दिन भर नीतीश कुमार के आवास पर भाजपा के खिलाफ मिलकर चुनाव लड़ने की रणनीति पर चर्चा हुई। बैठक में हिस्सा लेने वाले सभी प्रमुख विपक्षी नेताओं ने अपनी बात रखते हुए एकजुट होकर लड़ाई लड़ने पर जोर दिया।

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने विभिन्न राज्यों में प्रभावी क्षेत्रीय दलों को महत्व देने पर जोर दिया। बैठक के दौरान ममता बनर्जी, मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी समेत सभी नेताओं ने मतभेदों को दूर रखते हुए एकजुट होकर लड़ाई लड़ने का इरादा जताया।

इन प्रमुख चेहरों ने लिया बैठक में हिस्सा

बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव, शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे, एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, नेशनल कांफ्रेस के नेता उमर अब्दुल्ला, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता महबूबा मुफ्ती, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी,भाकपा नेता डी राजा और भाकपा माले के नेता दीपांकर भट्टाचार्य समेत कई अन्य प्रमुख नेताओं ने हिस्सा लिया।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story