×

भारत के शक्तिशाली टैंक: खौफ में आए पाकिस्तान के इमरान, अब कर रहे ये तैयारी

भारत एक साथ अपने दो दुश्मनों का सामना कर रहा है। एक चीन और दूसरा पाकिस्तान। ये दोनों ऐसे देश हैं, जिन पर कभी भी भरोसा नहीं किया जा सकता है। ऐसे में पड़ोसी मुल्कों की हरकतों को देखते हुए भारत ने सेना की ताकत में इजाफा करना शुरू कर दिया है।

Shreya
Published on: 25 Feb 2021 9:07 AM GMT
भारत के शक्तिशाली टैंक: खौफ में आए पाकिस्तान के इमरान, अब कर रहे ये तैयारी
X
भारत के शक्तिशाली टैंक: खौफ में आए पाकिस्तान के इमरान, अब कर रहे ये तैयारी

नई दिल्ली: पड़ोसी देशों से दुश्मनी बढ़ने के बाद भारत सरकार लगातार भारतीय सेना की ताकत में इजाफा कर रही है।इसी क्रम में सेना में अर्जुन मार्क 1ए टैंक (Arjun Mark 1A Tank) और एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल नाग (Nag Missile) को शामिल किया गया है। इन दोनों शक्तिशाली टैंग से पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की हवा टाइट हो गई है। जिसके बाद इमरान खान सरकार कई तरह के जुगाड़ में जुट गई है।

भारत की ताकत से घबराया पाकिस्तान

जहां एक तरफ भारतीय सेना स्वदेशी तकनीक से अपनी ताकत को बढ़ा रही है, वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान को भारत की ताकत का डर सताने लगा है। भारतीय सेना में स्वदेशी शक्तिशाली 'अर्जुन मार्क-1 ए' टैंक शामिल होने के बाद पाकिस्तान की हवाइयां उड़ी हुई हैं। जिसके बाद भारत के अर्जुन टैंक के फायर पावर और एंटी टैंक गाइडेड मिसाइलों से निपटने के लिए अब पाकिस्तान अपने टैंक में एक्टिव प्रोटेक्शन सिस्टम लगाने की तैयारी में जुट गया है।

यह भी पढ़ें: संवेदना के धागों से बुनी सच्चिदानंद जोशी की पुस्तक ‘जिंदगी का बोनस’ का लोकार्पण

APS की खरीद को पाकिस्तान ने किया तेज

पाकिस्तान ने एक्टिव प्रोटेक्शन सिस्टम की खरीद को तेज कर दिया है। खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान अपने टैंक की फ्लीट केलिए 200 जैस्लोन एक्टिव प्रोटेक्शन सिस्टम (APS) यूक्रेन से खरीदने की तैयारी में है। बता दें कि APS एक रडार बेस्ड सिस्टम है जो 1200 मीटर प्रति सेकेंड की गति से आने वाली किसी भी मिसाइल को टैंक में लगने से पहले ही नष्ट कर देती है।

imran khan (फोटो- सोशल मीडिया)

खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक, डेमो ट्रायल के सफल होने के बाद पाकिस्तान अगस्त 2021 में यूक्रेन से इस सिस्टम की खरीद का समझौता कर सकता है। बता दें कि सीरिया में टर्की ने भी अपने टैंक को मिसाइल हमले से बचाने के लिए इसी सिस्टम का इस्तेमाल किया था।

यह भी पढ़ें: खत्म Board Exam की टेंशन: अब पास होंगे सभी छात्र, सरकार का बड़ा फैसला

सरकार कर रही सेना की ताकत में इजाफा

गौरतलब है कि भारत एक साथ अपने दो दुश्मनों का सामना कर रहा है। एक चीन और दूसरा पाकिस्तान। ये दोनों ऐसे देश हैं, जिन पर कभी भी भरोसा नहीं किया जा सकता है। ऐसे में पड़ोसी मुल्कों की हरकतों को देखते हुए भारत ने सेना की ताकत में इजाफा करना शुरू कर दिया है। सरकार विदेशों से भी जरूरी हथियार फास्ट ट्रैक प्रक्रिया के जरिये खरीद रही है। भारत की तैयारी को देखते हुए चीन और पाकिस्तान भी अपनी तैयारियां कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: बरामद 40 करोड़ की ड्रग्स: तस्करों में मची खलबली, NCB की ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story