×

पाकिस्तान की हरकत-भारत पर असर! अब बंद की ये सर्विस, जानिए क्या पड़ेगा प्रभाव

केंद्रीय संचार एवं आईटी मंत्री रवि शंकर प्रसाद के मुताबिक, पाकिस्तान ने 27 अगस्त से भारत की ओर से किसी भी डाक की खेप को स्वीकार नहीं किया है।

Shreya
Published on: 22 Oct 2019 9:38 AM GMT
पाकिस्तान की हरकत-भारत पर असर! अब बंद की ये सर्विस, जानिए क्या पड़ेगा प्रभाव
X

नई दिल्ली: 5 अगस्त को केंद्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। इसके बाद से ही पाकिस्तान ने कई नापाक हरकतों को अंजाम दिया। पाकिस्तान ने पहले भारत से सिनेमा से लेकर बस सुविधा तक के रिश्तों को खत्म कर दिया और अब पाकिस्तान ने 70 सालों से चली आ रही डाक सर्विस को भी बंद कर दिया है।

केंद्रीय संचार एवं आईटी मंत्री रवि शंकर प्रसाद के मुताबिक, पाकिस्तान ने 27 अगस्त से भारत की ओर से किसी भी डाक की खेप को स्वीकार नहीं किया है। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान ने भारत को बिना कोई पूर्व सूचना दिए बगैर ही इस कदम को उठाया है।

यह भी पढ़ें: 10 लाख की इनकम पर इतना टैक्स, यहां जानिए कितना होगा फायदा

पाक ने नियमों का किया उल्लंघन-

रविशंकर प्रसाद के मुताबिक, पाकिस्तान ने ऐसा करके अतंरराष्ट्रीय डाक यूनियन नियमों का उल्लंघन किया है। उन्होंने कहा कि, एक अंतरराष्ट्रीय डाक यूनियन प्रणाली है, जिसके तहत सभी परिचालन करते हैं। पाकिस्तान ने पिछले दो महीनों से इसे बंद कर दिया है। जिसके चलते भारतीय डाक अधिकारू को पाकिस्तान के पते वाली डाक को रोकने पर मजबूर हैं।

70 सालों में पहली बार डाक सेवा हुई बंद-

पाकिस्तान की तरफ से डाक सेवा को बंद किया जाना अनावश्यक माना जा रहा है। क्योंकि पूर्व विभाजन, युद्ध या सीमा पर तनाव की स्थिति होने पर भी कभी डाक मेल सेवा को बंद नहीं किया गया।

यह भी पढ़ें: राजनाथ सिंह ने परमाणु हमले की धमकी पर पाकिस्तान को दिया मुहतोड़ जवाब

भारत पर क्या पड़ेगा असर-

हालांकि भारत पर इस कदम का कुछ खास असर नहीं पड़ेगा। जानकारों की मानें तो इंटरनेट कम्यूनिकेशन के दौर में पाकिस्तान के इस कदम का भारत पर कुछ ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा। इससे उन लोगों को परेशानी हो सकती है जो लोग दिवाली या प्रकाशोत्सव पर पाकिस्तान में रह रहे अपने सगे संबंधियों को डाक भेजते हैं।

बता दें कि पाकिस्तान से आने वाली ज्यादातर डाक पंजाब और जम्मू-कश्मीर के लिए होती हैं। इन डाक में ज्यादातर साहित्य और एकेडमिक्स से रिलेटेड चीजें होती हैं। इसके अलावा भारत और पाकिस्तान के बीच ज्यादातर वीजा से जुड़े दस्तावेजों को डाक के जरिए भेजा जाता है।

इंडिया में कुल 28 फॉरेन पोस्ट ऑफिस हैं, जहां विदेशी कंसाइनमेंट्स आते हैं। इनमें से दिल्ली और मुंबई के फॉरेन पोस्ट ऑफिस को पाकिस्तान से आये पत्र स्वीकार करने और पाक को पत्र भेजने के लिए अधिकृत किया गया है।

यह भी पढ़ें: हो रही आलिया-रणबीर की शादी! आ गया इनका ये वेडिंग कार्ड

Shreya

Shreya

Next Story