×

पाकिस्तान ने भारत को दहलाने के लिए रची बड़ी साजिश, सेना ने उठाया ये बड़ा कदम

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाये जाने के बाद से पाकिस्तान पूरी तरह से बौखलाया हुआ है। वह भारत में अशांति फैलाना चाहता है। इसलिए वह लगातार भारत में घुसपैठ की कोशिशें कर रहा है।

Aditya Mishra
Published on: 16 Nov 2019 4:06 AM GMT
पाकिस्तान ने भारत को दहलाने के लिए रची बड़ी साजिश, सेना ने उठाया ये बड़ा कदम
X

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाये जाने के बाद से पाकिस्तान पूरी तरह से बौखलाया हुआ है। वह भारत में अशांति फैलाना चाहता है। इसलिए वह लगातार भारत में घुसपैठ की कोशिशें कर रहा है।

भारतीय सुरक्षा एजेंसियों को पाकिस्तान की ऐसी ही खतरनाक साजिश के बारे में पता चला है। जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान एक बार फिर भारत में बड़ा हमला करने की साज़िश कर रहा है।

इसके लिए वो किसी भी कीमत पर आतंकियों की घुसपैठ करवाने पर तुला हुआ है। अब गुजरात के समुद्री बॉर्डर के रास्ते पाकिस्तान आतंकियों की घुसपैठ करवाने की तैयारी कर रहा है।

सूत्रों के मुताबिक सुरक्षा एजेंसियों ने जामनगर ज़िले की समुद्री सीमा पर संदिग्ध गतिविधियां देखी हैं जिसके बाद पूरे गुजरात की समुद्री सीमा पर पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है। कच्छ के प्रशासन को अलर्ट कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान हुआ शर्मसार! फेसबुक ने हटाये कई बड़े लोगों के पोस्ट

हरामी नाले के पास दिखी संदिग्ध गतिविधियां

सूत्रों के मुताबिक सुरक्षाबलों ने हरामी नाले के पास संदिग्ध गतिविधियां देखी हैं जिसके बाद अलर्ट जारी कर दिया गया है। आतंकी हरामी नाला और जामनगर ज़िले के कोस्टल एरिया से घुसपैठ कर सकते हैं।

गुजरात की समुद्री सीमा और सर क्रीक में पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है और कच्छ के कलेक्टर और एसपी समेत तमाम सुरक्षा एजेंसियों को चौकन्ना कर दिया गया है।

ये जगह पाकिस्तान के लिए जन्नत की तरह है क्योंकि भारत की तरफ पड़ने वाली जमीन पर दल दल है और यहां पेट्रोलिंग एक मुश्किल काम है इसलिए पाकिस्तान इसे इस्तेमाल करता है।

यहां एक तरफ पाकिस्तान का सिंध प्रांत है और दूसरी तरह हमारा गुजरात। यहीं पर हरामी नाला है जहां से पाकिस्तान घुसपैठ करवाने की तैयारी कर रहा है।

इनमें भी सबसे खास है हरामी नाले का 22 किलोमीटर का लंबा इलाका जो हमेशा आतंकियों की नज़र में रहता है।

यहां पानी का स्तर बदलता रहता है इसलिए किसी भी जगह का सटीक अनुमान नहीं लागाया जा सकता। इस इलाके से घुसपैठ की आशंका नेवी भी ज़ाहिर कर चुकी है।

नेवी चीफ एडमिरल करमवीर सिंह ने तो बाकायदा कहा था कि जैश-ए-मोहम्मद के अंडरवॉटर विंग के आतंकियों को पाकिस्तान ट्रेनिंग दे रहा

है। भारतीय नौसेना अलर्ट पर है और उन पर नज़र रखी जा रही है। बता दें कि इस इलाके से पहले भी घुसपैठ की कोशिशें हो चुकी हैं। आशंका जताई जा रही है कि पाकिस्तानी कमांडो यहां से मछुवारों के भेष में भारत में घुस सकते हैं।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान: 20 लोग की मौत से पसरा मातम, अभी भी कई लापता, जानें पूरा मामला

हरामी नाला से पकड़ी जा चुकी है पाकिस्तानी बोट

इसके पहले सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने गुजरात के कच्छ जिले के पास भारत-पाक सीमा से लगते हरामी नाला क्रीक क्षेत्र से पाकिस्तान की मछली पकड़ने वाली दो खाली नौकाओं को बरामद किया था। इन नौकाओं को जब्त करने के बाद बीएसएफ ने सर्च अभियान शुरू किया, लेकिन नाव सहित ही इलाके से अभी तक किसी भी प्रकार की कोई संदिग्ध चीज नहीं मिली है।

एक अधिकारी ने बताया कि जब बीएसएफ की पेट्रोलिंग पार्टी इस इलाके में गश्त कर रही थी तभी उसे एकल इंजन वाली पाकिस्तान की मछली पकड़ने वाली दो नावें हरामी नाला के पास दिखाई दीं।

नावों को जब्त करने के बाद बीएसएफ ने इलाके में गहन जांच अभियान चलाया, लेकिन उसे कुछ संदिग्ध नहीं मिला। बता दें कि ये पहला मामला नहीं है जब पाकिस्तानी नौका इस तरह से मिली है। पहले भी कई बार मछली पकड़ने वाली पाकिस्तानी नौकाओं को पकड़ा जा चुका है। इस साल मई में भी इसी जगह पाकिस्तानी नौका को सुरक्षा बलों ने पकड़ा था।

कहां और कैसा है हरामी नाला

भारत-पाक सीमा से लगे कच्छ के सरक्रीक में 'हरामी नाला' है। आम लोगों के लिए पूर्ण रूप से प्रतिबंधित इस क्षेत्र में आठ किमी लंबा खतरनाक दलदल है। यह वॉटर चैनल करीब 500 वर्ग किमी में फैला है। पिछले कुछ वषों में यह इलाका पाकिस्तानी मछुआरों द्वारा जल सीमा के उल्लंघन का गवाह रहा है। पाक ने इस विवादित क्रीक क्षेत्र को दो किलोमीटर लंबी और 50 मीटर चौड़ी एक कृत्रिम चैनल खोदकर मिला लिया है।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान की चाल बदली: आखिर क्यों भारत के सामने फैला रहा हाथ

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story