×

पाकिस्तान हुआ शर्मसार! फेसबुक ने हटाये कई बड़े लोगों के पोस्ट

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक, अपने यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर काफी ठोस कदम उठाये हैं। बता दें कि इस वर्ष जनवरी से जुलाई महीने तक फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म से 17,807 प्रतिबंधित कंटेंट को वैश्विक स्तर पर हटाए हैं।

Harsh Pandey
Published on: 15 Nov 2019 11:03 AM GMT
पाकिस्तान हुआ शर्मसार! फेसबुक ने हटाये कई बड़े लोगों के पोस्ट
X

नई दिल्ली: सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक, अपने यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर काफी ठोस कदम उठाये हैं। बता दें कि इस वर्ष जनवरी से जुलाई महीने तक फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म से 17,807 प्रतिबंधित कंटेंट को वैश्विक स्तर पर हटाए हैं।

यह भी पढ़ें. तो इमरान देंगे इस्तीफा! मौलाना का प्लान-B हुआ तैयार, पाक PM की टेंशन टाइट

रोचक तथ्य यह है कि इसमें सबसे ज्यादा प्रतिंबंधित कंटेट पाकिस्तान की तरफ से दर्ज किए गए हैं। हाल ही में आई फेसबुक की ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट ये बात कहती है कि कम से कम 31 फीसद प्रतिबंधित कंटेट पाकिस्तान की तरफ से हटाई गई है।

यह भी पढ़ें. 10 करोड़ की होगी मौत! भारत-पाकिस्तान में अगर हुआ ऐसा, बहुत घातक होंगे अंजाम

जारी हुई नई रिपोर्ट...

बताया जा रहा है कि बुधवार को नई ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट जारी की गई। नई रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक ने पाकिस्तान में से 5,690 प्रतिबंधित पोस्ट और कंटेट हटाए हैं। यह साल 2019 के आधे साल में दर्ज किए गए आकंडे हैं।

फेसबुक ने कहा...

FB

इस पूरे मसले पर फेसबुक ने कहा कि उसने देश में पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण द्वारा कथित तौर पर उन पोस्ट को प्रतिबंधित कर दिया है जो कथित रूप से ईशनिंदा, न्याय-विरोधी सामग्री, मानहानि और देश की आजादी की निंदा करने वाले स्थानीय कानूनों का उल्लंघन कर रही थी।

यह भी पढ़ें. भूखा मरेगा पाकिस्तान! इन देशों के सामने झोली फैलाने को तैयार

इसके दौरान रिव्यू मीटिंग में बताया कि इस दौरान कम से 17 ऐसी पोस्टों को डिलिट किया गया है जो असंवैधानिक पोस्ट रही।

इसके अलावा फेसबुक ने कहा कि 11 ऐसी पोस्टों को डिलिट किया गया जिस पर काफी लंबे समय से कोई भी कार्रवाई नहीं की जा रही थी। फेसबुक ने बताया कि उसने अपनी गलतियों को सुधारते हुए इतनी बड़ी कार्रवाई की है।

फेसबुक ने दिया बयान...

फेसबुक की तरफ से आए बयान में कहा गया कि पीटीए की तरफ से उन्हें जानकारी मिली थी कि फेसबुक पर ऐसी पोस्ट देखी गई जो फेसबुक के नियमों के एकदम खिलाफ है।

इसी के साथ उन्होंने कहा कि इन्हीं आकंड़ों को ध्यान में रखते फेसबुक की तरफ से 5,376 पोस्ट, 128 पेज और ग्रुप और 6 प्रोफाइल हटाए गए हैं।

इंस्टाग्राम...

वहीं इंस्टाग्राम पर 178 पेज और 171 पोस्ट के साथ 7 अकाउंट को हटाया गया है। रिपोर्ट में बतया गया है कि फेसबुक ने पिछले साल की अपेक्षा इस साल ज्यादा पोस्ट हटाई हैं।

Harsh Pandey

Harsh Pandey

Next Story