खुल रहा करतारपुर कॉरिडोर: तेजी से चल रही तैयारियां, 103 दिन से था बंद

पाकिस्तान में कोरोना वायरस के कहर के बीच खबर आई है कि सोमवार से पाकिस्तान करतारपुर कॉरिडोर को दुबारा खोलने की तैयारी कर रहा है।

Published by Vidushi Mishra Published: June 27, 2020 | 4:41 pm
Modified: June 27, 2020 | 4:43 pm

नई दिल्ली। पाकिस्तान में कोरोना वायरस के कहर के बीच खबर आई है कि सोमवार से पाकिस्तान करतारपुर कॉरिडोर को दुबारा खोलने की तैयारी कर रहा है। देश में महामारी के फैलते संक्रमण के खतरे को देखते हुए 15 मार्च को करतारपुर कॉरिडोर को बंद करने का फैसला लिया गया था। वहीं इसे पहले 31 मार्च तक बंद किया गया था, लेकिन बाद में अनिश्चितकाल के लिए बंद रखने का फैसला किया गया था। ऐसे में अब पूरे 103 दिन बाद सोमवार से करतारपुर कॉरिडोर को दोबारा सिख श्रद्धालुओं के लिए खोला जा रहा है।

ये भी पढ़ें… लाशों का आशियाना: भगवान रूपी डॉक्टर बना दरिंदा, दफन हुई कई महिलाएं

ट्वीट करके जानकारी दी

इस बारे में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को ट्वीट करके जानकारी दी है। कुरैशी ने कहा, ’29 जून को महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि है। हम चाहते हैं कि इस दिन कॉरिडोर खुल जाए। इसके लिए हम भारत से बात कर रहे हैं।’

आपको बता दें कि लाहौर से करतारपुर साहिब की दूरी 120 किमी है। साथ ही गुरदासपुर इलाके में भारतीय सीमा से यह 7 किलोमीटर दूर है।

ये भी पढ़ें…भूकंप के जोरदार झटके: हिला गया पूरा जम्मू-कश्मीर, डर से कांप उठे लोग

करतारपुर कॉरिडोर की नींव 2018

इसके साथ ही भारत और पाकिस्तान दोनों देशों की सरकारों ने गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक और पाकिस्तान के करतारपुर में स्थित पवित्र गुरुद्वारे को जोड़ने के लिए कॉरिडोर बनाने का फैसला लिया था।

जिसके चलते करतारपुर कॉरिडोर की नींव 2018 में रखी गई थी। भारत में 26 नवंबर को और पाकिस्तान में 28 नवंबर को इसका शिलान्यास किया गया था। इसके बाद गुरुनानक देव जी के प्रकाशोत्सव पर 9 नवंबर 2019 को इसे जनता को समर्पित कर दिया गया था।

ये भी पढ़ें…यूपी बोर्ड 2020: यहां जानें हाईस्कूल, इंटर के टॉपर्स ने क्या कहा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App