×

फटीचर पाकिस्तान! भीख में नहीं मिला कुछ, फिर भी चल रहा ऐसी चालें

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद से पाकिस्तान की बेचैनी दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है। पाकिस्तान बार-बार युध्द के लिए भारत को धमकी दे रहा है। जब से अनुच्छेद 370 हट है तबसे पाकिस्तान हर प्रयास कर रहा है।

Vidushi Mishra
Published on: 30 Aug 2019 8:27 AM GMT
फटीचर पाकिस्तान! भीख में नहीं मिला कुछ, फिर भी चल रहा ऐसी चालें
X
फटीचर पाकिस्तान! भीख में नहीं मिला कुछ, फिर भी चल रहा ऐसी चालें

नई दिल्ली : जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद से पाकिस्तान की बेचैनी दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है। पाकिस्तान बार-बार युध्द के लिए भारत को धमकी दे रहा है। जब से अनुच्छेद 370 हट है तबसे पाकिस्तान हर प्रयास कर रहा है लेकिन उसकी सभी कोशिशे नाकाम होती जा रही हैं। कहीं से भी उसे कोई समर्थन नही मिला पा रहा।

बीते बृहस्पतिवार को पीएम मोदी फिट इंडिया का मंत्र दे रहे थे तब वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान गजनवी मिसाइल का परीक्षण कर पूरी दुनिया का ध्यान अपनी तरफ खींचने की कोशिश कर रहा था।

पाकिस्तान गजनवी मिसाइल

यह भी देखें… इतना गिरा पाकिस्तान! जबरन करा रहा धर्म-परिवर्तन, इमरान जानकर भी अंजान

पाक बार-बार दे रहा धमकी

इससे पहले बीती मंगलवार को पाक के विज्ञान एवं तकनीक मंत्री फवाद चौधरी ने सोशल मीडिया के एकाउंट ट्विटर पर लिखा कि इमरान खान भारत के लिए एयरस्पेस पूरी तरह से बंद करने का विचार कर रहा है।

पाकिस्तान की तरफ से ट्विटर पर भारतीय समान का बहिष्कार कर आर्थिक नुकसान पहुंचाने की अपील की गई। इसी तरह पाकिस्तान बार-बार भारत को नुकसान पहुंचाने और अशांति फैलाने के लिए कई कसर नही छोड़ रहा है।

इमरान सड़कों पर उतरने की कर रहे अपील

पाकिस्तान भारत से पंगा ऐसे समय ले रहा है जब उसकी खुद की स्थिति यानी की अर्थव्यवस्था बहुत बुरे दौर से गुजर रही है। इमरान खान कश्मीरियों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए कश्मीरी ऑवर का आयोजन करवा रहे हैं। इसी के चलते आधे घंटे के लिए सारा कामकाज रोककर सड़कों पर उतरने की अपील कर रहे हैं।

यह भी देखें… भारत-पाक की बैठक: देखते हैं क्या निष्कर्ष निकलता है करतारपुर कॉरिडोर को लेकर

आपको बता दें कि पाकिस्तानी पत्रकार गुल बुखारी ने कश्मीरी ऑवर बुलाए जाने पर तंज कसा है, आईएमएफ बहुत खुश होगा क्योंकि मंत्री हर हफ्ते आधे घंटे के लिए सारा कामकाज रोकने का आदेश दे रहे हैं। इससे हमारी उत्पादकता बढ़ेगी, हमारा राजस्व बढ़ेगा और हम आईएमएफ का कर्ज लौटा सकेंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि विश्व बैंक के अनुसार, पाकिस्तान की जीडीपी 2018 के अंत में 254 अरब डॉलर की थी, जबकि भारत की जीडीपी 2.84 ट्रिलियन की थी।

मतलब बिल्कुल साफ है कि भारत की कुल अर्थव्यवस्था पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की 11 गुना है। अगर 2019 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 7 % भी रहे, तो एक साल के अदंर इसमें 200 अरब डॉलर जुड़ जाएंगे, जोकि पाकिस्तान की 2018 की कुल जीडीपी का 80 % के बराबर होगा।

यह भी देखें… बुरे फंसे पूर्व मुख्यमंत्री: करोड़ों की प्रोपर्टी बांट रखी थी करीबियों को

पाकिस्तान की सेना आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नही है कि वह भारतीय सेना का मुकाबला कर सके। लेकिन फिर भी पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नही आ रहा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story