×

दुहरी मार से पाक के होश उड़ेः भारत ने दिखाए तेवर, रूस ने लताड़ा

SCO देशों की वर्चुअल बैठक में पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ साजिश रचते हुए एक काल्पनिक नक्शा पेश किया और उसमें भारत की जमीन को भी अपना बता दिया। इस पर भारत ने सख्ती दिखाते हुए मीटिंग छोड़ दी और रूस ने भी पाक को जमकर फटकार लगाई।

Shreya
Published on: 16 Sep 2020 7:04 AM GMT
दुहरी मार से पाक के होश उड़ेः भारत ने दिखाए तेवर, रूस ने लताड़ा
X
दुहरी मार से पाक के होश उड़ेः भारत ने दिखाए तेवर, रूस ने लताड़ा

नई दिल्ली: भारत पर पाकिस्तान कितना मेहरबान रहता है ये तो आप सबको पता ही होगा। एक बार फिर से पड़ोसी मुल्क ने भारत के खिलाफ अपनी चाल चलने की कोशिश की, लेकिन उसकी साजिश एक बार फिर नाकामयाब हो गई। दरअसल, SCO देशों की वर्चुअल बैठक में पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ साजिश रचते हुए एक काल्पनिक नक्शा पेश किया और उसमें भारत की जमीन को भी अपना बता दिया।

फटकार के बाद पाकिस्तान के ठिकाने आए होश

इस पर NSA अजीत डोभाल की सख्ती और रूस के फटकार लगाने के बाद पाकिस्तान के होश ठिकाने आ गए। पाकिस्तान के इस मैप के बाद भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल ने काफी सख्ती दिखाई और पाक के इस काल्पनिक नक्शे का विरोध करते हुए मीटिंग छोड़कर ही चले गए। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, डोभाग के नेतृत्व वाले भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने पड़ोसी मुल्क के नक्शे का जोरदार विरोध किया।

यह भी पढ़ें: कोरोना ने यहां लगा दिए लाशों के ढेर, लोगों की तड़प -तड़प कर हो रही मौत

रूस ने पाकिस्तान की जमकर लगाई फटकार

वहीं इस बैठक की अध्यक्षता कर रहे रूस ने पाकिस्तान के इस हरकत पर उसे जमकर फटकार लगाई। साथ ही उसे यह काल्पनिक नक्शा दिखाने से भी रोकने की पूरी कोशिश की। साथ ही रूस ने यह भी उम्मीद जताई की पाक की इस उकसावे वाली कार्रवाई से भारत का SCO में भागीदारी पर असर नहीं पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: भारत-चीन में सीमा पर फायरिंग: इस रात ड्रैगन ने रची साजिश, LAC पर सेना तैयार

AJIT DOVAL जान-बूझकर नक्शे को किया गया प्रचार-भारत (फोटो -सोशल मीडिया)

पाकिस्तान ने नक्शे में भारतीय जमीन को बताया अपना

बता दें कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पिछले महीने ही एक नया नक्शा जारी किया था, जिसमें उसने पूरे जम्मू-कश्मीर को अपना हिस्सा बताया था। पाकिस्तान ने इसी नक्शे का इस्तेमाल SCO की बैठक में बैकग्राउंड इमेज के रूप में किया था। बता दें कि बैठक की अध्यक्षता कर रहे रूस ने बीते हफ्ते ही बैठक से पहले यह साफ कर दिया था कि SCO चार्टर में द्विपक्षीय विवादों को नहीं उठाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: इसरो वैज्ञानिक का खुलासा: ‘उन्होंने कहा था मुस्लिम का नाम ले लो जेल से छूट जाओगे’

जान-बूझकर नक्शे को किया गया प्रचार

वहीं भारत के आधिकारिक बयान में कहा गया है कि पाकिस्तान के प्रतिनिधि मोइद युसूफ ने जान-बूझकर नक्शे को प्रमोट करने की कोशिश की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि यह मेजबान देश के आग्रह की नाफरमानी थी और इसमें मीटिंग के नियमों की अवहेलना की गई। उन्होंने कहा कि मेजबान देश के बात के बाद भारत ने विरोध जताते हुए बैठक छोड़ दी।

यह भी पढ़ें: भारत में कोरोना पर ICMR का बड़ा बयान, लोगों में दौड़ी खुशी की लहर

रूस ने जताई उम्मीद- होगी डोभाल से मुलाकात

रूसी फेडरेशन के नैशनल सिक्यॉरिटी काउंसिल निकोलई पैट्रूसेव ने बाद में भारतीय दल और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के बैठक में शामिल होने के लिए धन्यवाद दिया और साथ ही उम्मीद जताई कि वह आने वाले आयोजनों में डोभाल से मिलेंगे।

यह भी पढ़ें: UP में फिर चली तबादला एक्सप्रेस, इनकी हुई छुट्टी, देखें किसे कहां मिली तैनाती

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story