×

भारत से कांपा चीन: LAC पर सेना ने दिया करारा जवाब, दुश्मन देश की हालत खराब

भारत और चीन के बीच तनातनी के चलते आज काफी बीत गए हैं। भारत ने चीन की मांग को भी खारिज कर दिया है, जिस मांग में चीन ने कहा- दोनों सेनाएं समान दूरी तक पीछे हटें। भारत से चीन की ये मांग है कि पू्र्वी लद्दाख के पैंगोंग शो इलाके में भारत की सेना उतनी ही पीछे हटे जितनी चीनी सेना हटेगी।

Newstrack
Published on: 23 Aug 2020 11:54 AM GMT
भारत से कांपा चीन: LAC पर सेना ने दिया करारा जवाब, दुश्मन देश की हालत खराब
X
लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल की फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच तनातनी के चलते आज काफी बीत गए हैं। भारत ने चीन की मांग को भी खारिज कर दिया है, जिस मांग में चीन ने कहा- दोनों सेनाएं समान दूरी तक पीछे हटें। भारत से चीन की ये मांग है कि पू्र्वी लद्दाख के पैंगोंग शो इलाके में भारत की सेना उतनी ही पीछे हटे जितनी चीनी सेना हटेगी। लेकिन भारत ने चीन इस मांग को सिरे से खारिज कर दिया है। ऐसे में सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, भारत ने इस मांग को इसलिए ठुकरा दिया क्योंकि इससे जमीन की हानि की आशंका है। ये इसलिए कि फिंगर एरिया में विवाद निपटाने के लिए चीनी पक्ष ने सुझाव दिया है कि दोनों देशों की सेना समान दूरी में पीछे हटे और एक बफर जोन बनाया जा पाए।

ये भी पढ़ें... Rain Alert: बारिश मचाएगी इन राज्यों में तांडव, तो कहीं होगा मौसम तरो-ताजा

चीनी सेना अब भी बनी हुई

सूत्रों से मिली जानकारी में ये भी कहा कि चीन ने यह प्रस्ताव इसलिए दिया है क्योंकि भारत ने साफ शब्दों में कह दिया है कि चीनी सेना फिंगर फोर और फिंगर फाइव इलाके को पूरी तरह खाली करे और सिरीजाप इलाके में यथास्थिति बहाल करे।

बता दें, फिंगर एरिया लंबे समय से विवाद का मुद्दा बना हुआ है। तीन महीने से अधिक समय बीत गए जब दोनों देशों की सेनाएं एक-दूसरे के सामने बनी हुई हैं। ऐसे में पूर्वी लद्दाख में चीनी सेना अब भी बनी हुई है जिसके बाद भारत ने भी अपनी बड़ी फौज वहां खड़ी कर दी।

ये भी पढ़ें...ISIS आतंकी के पिता: बेटे की करतूत पर फूट-फूट कर रोए, पत्नी ने मांगी माफी

Pangong Lake

एक्शन के लिए तैयार

हालातों को देखते हुए इस बीच सेना के शीर्ष स्तर से सभी फील्ड कमांडर्स को कहा गया है कि किसी भी हालात से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार रहें। साथ ही लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल (एलएसी) पर जारी तनाव को देखते हुए किसी भी एक्शन के लिए तैयार रहने को कहा गया है।

बता दें, भारत और चीन की वार्ता में पैंगोग लेक ही सबसे बड़ा मुद्दा है क्योंकि भारत इस इलाके में चीनी फौज की मौजूदगी के खिलाफ है। इस लेक के फिंगर 5 इलाके में चीनी फौज लंबे दिनों से डटी पड़ी है जबकि पूर्व में यह इलाका भारत के कब्जे में रहता आया है।

ये भी पढ़ें...यूपी में बड़ा धमाका करने वाला ISIS आतंकी, सामने आई चौकाने वाली सच्चाई

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story