×

Rain Alert: बारिश मचाएगी इन राज्यों में तांडव, तो कहीं होगा मौसम तरो-ताजा

 मौसम के तेजी से बदलते मिजाज से देशभर में कई राज्य तबाही की मार झेल रहे हैं। मानसून खत्म हो जाने के बाद भी बारिश और बाढ़ ने इन राज्यों पर कहर बरपाया हुआ है। किसी राज्य में नदियां उफान पर हैं, तो कहीं पर बाढ़ ने पानी की वजह से लोग घरों की छतों पर ही दो-तीन दिन से बैठे हैं।

Newstrack
Published on: 23 Aug 2020 11:13 AM GMT
Rain Alert: बारिश मचाएगी इन राज्यों में तांडव, तो कहीं होगा मौसम तरो-ताजा
X
Rain Alert: बारिश मचाएगी इन राज्यों में तांडव, तो कहीं होगा मौसम तरो-ताजा

नई दिल्ली: मौसम के तेजी से बदलते मिजाज से देशभर में कई राज्य तबाही की मार झेल रहे हैं। मानसून खत्म हो जाने के बाद भी बारिश और बाढ़ ने इन राज्यों पर कहर बरपाया हुआ है। किसी राज्य में नदियां उफान पर हैं, तो कहीं पर बाढ़ ने पानी की वजह से लोग घरों की छतों पर ही दो-तीन दिन से बैठे हैं। इन सबके चलते मौसम विभाग ने कई राज्यों में फिर तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। जिसके चलते मध्य प्रदेश में बीते 2 दिनों से जारी बारिश की वजह से जलप्रहार इतना कठोरता से कायम है कि मौसम विभाग को हालातों को देखते हुए कई जिलों में रेड अलर्ट जारी करना पड़ा।

ये भी पढ़ें... ISIS आतंकी के पिता: बेटे की करतूत पर फूट-फूट कर रोए, पत्नी ने मांगी माफी

भारी बारिश की भी संभावना

मौसम की जानकारी देते हुए मौसम विभाग ने बताया कि आने वाले कुछ घंटों में दिल्ली, ग्रेटर नोएडा, नोएडा, दादरी और आस-पास के स्थानों पर हल्की बारिश होगी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, आज यानी 23 अगस्त को पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, केरल, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। साथ ही 26-27 अगस्त के बीच तेज गरज के साथ भारी बारिश की भी संभावना है।

Heavy rain delhi

इसके साथ ही मौसम विभाग ने रविवार के लिए पश्चिमी राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश में भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। विभाग ने मध्य प्रदेश के 6 जिलों होशंगाबाद, जबलपुर,बेतुल, नरसिंहपुर, सिवनी और हरदा जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

बाढ़ की कहर से बिहार के गोपालगंज में कई घर तबाह हो गए हैं। मजबूरीवश लोगों को तंबू के नीचे रहना पड़ रहा है। बाढ़ के बहाव से कई मार्गों का संपर्क पूरी तरह टूट गया है। वहीं, बिहार के मुंगेर में गंगा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है।

ये भी पढ़ें...CM के सख्त निर्देश: कोरोना का हो बेहतर इलाज, समस्याओं का तुरंत समाधान

पी के 16 जिलों के 875 गांव में बाढ़

Heavy rain

यूपी में भी प्रकृति अपना विकराल रूप दिखाने लगी है। यहां गंगा और सरयू नदियां उफान पर हैं। वाराणसी से लेकर मुरादाबाद तक हालात बिगड़ रहे हैं लेकिन बाराबंकी में बर्बादी का मंजर है। यूपी के 16 जिलों के 875 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं।

ऐसे में मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात में मध्यम से भारी बारिश के साथ कुछ स्थानों पर बेहद भारी वर्षा हो सकती है। दक्षिण-पूर्वी राजस्थान पश्चिम बंगाल, सिक्किम और असम के कुछ हिस्सों में साथ हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

इसके साथ ही देश के कई अन्य राज्यों उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा और कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश होने का अंदेशा जताया है।

ये भी पढ़ें...यूपी में बड़ा धमाका करने वाला ISIS आतंकी, सामने आई चौकाने वाली सच्चाई

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story