सावधान Paytm users! एक झटके में खाली हो जायेगा अकाउंट, हो जाएं सतर्क    

पेटीएम केवाईसी को लेकर इससे पहले भी हमने आपको बताया है कि किस तरह से फ्रॉड केवाईसी  के नाम पर पेटीएम अकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। पेटीएम केवाईसी  के लिए फ्रॉड कॉल्स भी आती हैं और आपसे कार्ड की डीटेल्स तक मांगी जाती है।

SK Gautam
Published on: 21 Nov 2019 12:20 PM GMT
सावधान Paytm users! एक झटके में खाली हो जायेगा अकाउंट, हो जाएं सतर्क    
X

नई दिल्ली: पेटीएम यूज करने वालों को अब सावधान हो जाना चाहिए। क्योंकि पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने एक ट्वीट में लिखा है कि किसी भी ऐसे मैसेज पर ट्रस्ट न करें जो पेटीएम अकाउंट ब्लॉक करने को कहता है। उन्होंने कहा कि अकाउंट को लेकर फ्रॉड चल रहा है और इसी तरह लोगों को बेवकूफ बनाया जा रहा है।

ये भी देखें : अयोध्या से जनकपुर के लिए निकली राम बारात, साधु-संत और श्रद्धालु हुए शामिल

पेटीएम केवाईसी के लिए फ्रॉड कॉल्स आती हैं

पेटीएम केवाईसी को लेकर इससे पहले भी हमने आपको बताया है कि किस तरह से फ्रॉड केवाईसी के नाम पर पेटीएम अकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। पेटीएम केवाईसी के लिए फ्रॉड कॉल्स भी आती हैं और आपसे कार्ड की डीटेल्स तक मांगी जाती है।

पेटीएम ने कहा है कि KYC से जुड़े स्कैम मैसेज बड़े पैमाने पर फैलाए जा रहा हैं। कंपनी अपने यूजर को कोई भी ऐसा मैसेज नहीं करती है जिसमें किसी तरह के KYC ऐप डाउनलोड करने की बात कही गई है।

ये भी देखें : हर रोज करते हैं पूजा-पाठ, फिर भी नहीं रहता मन शांत तो ये उपाय आजमाएं आप

पेटीएम के तरफ से स्टाफ आएंगे और इनके जरिए आप KYC करा सकते हैं

पेटीएम के मुताबिक KYC सिर्फ ऑथराइज्ड KYC प्वाइंड पर ही कराया जा सकता है। इसके अलावा दूसरा ऑप्शन ये है कि आपके घर पर पेटीएम के तरफ से स्टाफ आएंगे और इनके जरिए आप KYC करा सकते हैं।

पेटीएम केवाईसी को लेकर अलग अलग तरीके के फ्रॉड मैसेज किए जाते हैं। इनमें ये लिखा होता है कि अगर आपने KYC नहीं कराया तो आप पेटीएम अकाउंट यूज नहीं कर पाएंगे।

इतना ही नहीं कई फ्रॉड मैसेज में ये भी लिखा होता है कि KYC किए जाने तक आपके पेटीएम अकाउंट से कुछ पैसे होल्ड पर रहेंगे।

पेटीएम का ऐप ओपन करने पर यूजर्स को एक पॉप अप मैसेज दिया जा रहा है जहां इस तरह के फ्रॉड के बारे में बताया जा रहा है।

ये भी देखें : ओह तेरी! बिना मेकअप ये दिग्गज एक्टर्स दिखते हैं ऐसे, दंग रह जाएंगे आप

पेटीएम KYC से जुड़े हर तरह के मैसेज को इग्नोर करना चाहिए-फाउंडर विजय शेखर शर्मा

इस तरह के फ्रॉड मैजेज को पहचानना आसान है। लेकिन आपको इसकी भी जरूरत नहीं है। क्योंकि पेटीएम ने ये साफ कर दिया है कि कंपनी इस तरह के मैसेज करती ही नहीं है, तो आपको पेटीएम KYC से जुड़े हर तरह के मैसेज को इग्नोर करना चाहिए।

अगर पेटीएम KYC को लेकर कॉल आए तो भी आप सावधान रहें और इसकी शिकायत कंपनी को करें। भूल कर भी अपने एटीएम कार्ड या पेटीएम अकाउंट की जानकारी किसी फ्रॉड कॉल को न दें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story