पेट्रोल-डीजल ने तोड़ी कमर! अब कैसे दौड़ेगी आपकी गाड़ी, आसमान छू रहे दाम

Petrol-diesel

दिल्ली: नए साल की शुरुआत के साथ ही भारत में पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel) के दामों में इजाफा (Prices Hike) हुआ है। रविवार को चौथा दिन है जब दाम में बढ़ोतरी हुई है। गौरतलब है कि ईरान और अमेरिका के बीच हो रहे युद्ध का सीधा असर भारत के फ्यूल पर पड़ रहा है। दरअसल, बगदाद हवाई अड्डे पर अमेरिकी सेना ने मिसाइल हमले किये थे, जिसमें ईरान का शीर्ष कमांडर कासिम सुलेमानी मारा गया, जिसके बाद कच्चे तेल की कीमत में इजाफा होने लगा।

इन राज्यों में बढ़ी कीमतें:

पेट्रोल के दामों में सबसे ज्यादा इजाफा चार महानगरों में देखने को मिल रहा है, इसमें दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 10 पैसे बढ़ गई है, तो कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में नौ पैसे। इस आधार पर इन महानगरों में पेट्रोल के दाम 75.54, 78.13, 81.13 और 78.48 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

ये भी पढ़ें: ईरान के ये ठिकाने खतरे में: ट्रंप ने कहा- विध्‍वंसक तरीके से बनाया जाएगा निशाना

वहीं डीजल के दामों में भी बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली और कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत 11 पैसे बढ़ गई है, वहीं मुंबई में 12 पैसे और चेन्नई में भी डीजल का दाम 11 पैसे बढ़ा है। जिसके बाद इसकी कीमत क्रमश: 68.51, 70.87, 71.84 और 72.39 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

अभी और बढ़ेंगे दाम:

जानकारी के मुताबिक़, देश में पेट्रोल, डीजल के दामों में और इजाफा हो सकता है। इसी वजह है भारत का ईरान संग क्रूड आयल का आयात। ईरान और अमेरिका के विवाद से भारत और ईरान के बीच के आयात पर असर हो रहा है। बता दें कि दो जनवरी को देश में पेट्रोल-डीजल के दाम 13 महीनों के अधिकतम स्तर पर पहुंच गए थे।

ये भी पढ़ें: राम मंदिर आंदोलन का ‘नायक’, बाबरी की आखिरी ईंट गिरने पर लिया था बड़ा फैसला

रोजाना 6 बजे तय होते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम:

गौरतलब है कि हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल के दाल तय होते हैं। फ्यूल रेट ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद तय करती हैं।

ऐसे जाने अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम:

अगर आप अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम जानना चाहते हैं, तो SMS के जरिये चेक कर सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं। वहीं बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं।

ये भी पढ़ें: …तो इसलिए ममता बेनर्जी कर रहीं बांग्लादेशी घुसपैठियों का समर्थन