×

टूटे सभी रिकॉर्ड: पेट्रोल-डीजल के दामों में तेजी से बढ़ोत्तरी, मंहगाई जल्द बढ़ेगी

पेट्रोल-डीजल की कीमतें एक बार फिर उछाल मारते ही आगे निकल गई हैं। कीमतों में बढ़ोत्तरी के चलते आर्थ‍िक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 92 रुपये प्रति लीटर को पार कर गया है। बता दें, आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की गई है।

Vidushi Mishra
Published on: 22 Jan 2021 4:10 AM GMT
टूटे सभी रिकॉर्ड: पेट्रोल-डीजल के दामों में तेजी से बढ़ोत्तरी, मंहगाई जल्द बढ़ेगी
X
राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 85.45 रुपये और डीजल 75.63 रुपये लीटर हो गया है। इसके साथ ही मुंबई में पेट्रोल 92.04 रुपये और डीजल 82.40 रुपये लीटर है।

नई दिल्ली। शुक्रवार को एक बार फिर से तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी कर दी है। ऐसे में आर्थ‍िक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 92 रुपये प्रति लीटर को पार कर गया है। बता दें, आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की गई है। असल में अमेरिका में नए राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आते ही कुछ बहुत महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं, जिससे पूरी दुनिया की इकोनॉमी में सेंटिमेंट मजबूत हुआ है। साथ ही इस वजह से बृहस्पतिवार को शेयर बाजार मजबूत रहे, हालाकिं कच्चे तेल में थोड़ी नरमी आती नजर आई है।

ये भी पढ़ें...Petrol Diesel Price: इतने बढ़े पेट्रोल के दाम, जानें आपके शहर में क्या है कीमत

इन शहरों में बढ़ी कीमतें

इस बढ़त के बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 85.45 रुपये और डीजल 75.63 रुपये लीटर हो गया है। इसके साथ ही मुंबई में पेट्रोल 92.04 रुपये और डीजल 82.40 रुपये लीटर, चेन्नै में पेट्रोल 88.07 रुपये और डीजल 80.90 रुपये लीटर तथा कोलकाता में कीमते पेट्रोल 86.87 रुपये और डीजल 79.23 रुपये लीटर हो गई हैं।

इन दिनों पेट्रोल और डीजल की कीमते अपनी सर्वकालिक ऊंचाई पर पहुंच गई हैं। ऐसे में कोरोना काल में राजस्व के अन्य स्रोत कम होने की वजह से इन ईंधन पर लगा टैक्स सरकार के लिए राजस्व का बड़ा स्रोत साबित हो रहा है।

petrol फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...तेल का टैंकर फटा: पेट्रोलियम फैक्टरी में लगी आग, छत्तीसगढ़ में बड़ा हादसा

महंगाई बढ़ने की आशंका

दूसरी तरफ अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन के सत्ता संभालने से जो सेंटिमेंट बना है उसकी वजह से घरेलू बाजार में बृहस्पतिवार को शेयर बाजार में अपनी सर्वकालिक ऊंचाई 50,000 के रिकॉर्ड स्तर को पार कर गया था। वहीं पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने से महंगाई बढ़ने की आशंका रहती है।

जबकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल मे थोड़ी नरमी नजर आ रही है, लेकिन ब्रेंट क्रूड 55 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर बना हुआ है। भारतीय बॉस्केट में जो कच्चा तेल आता है वह करीब 20 से 25 दिन पुराना होता है यानी आज जो तेल का रेट है उसका असर 20 से 25 दिन बाद दिख सकता है।

ये भी पढ़ें...Petrol-Diesel: आज इतने रुपए बिक रहा पेट्रोल और डीजल, तुरंत चेक करें रेट

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story