×

पीके मिश्रा बने पीएम मोदी के प्रधान सचिव, पीके सिन्हा प्रमुख सलाहकार

प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव के तौर पर पीके मिश्रा  को नियुक्त किया गया है। पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा के पदमुक्त होने के बाद उन्हें यह जिम्मेदारी दी गई। नृपेंद्र मिश्रा पीएम मोदी के साथ 2014 से ही जुड़े हुए थे और नई सरकार बनने के बाद उनके कार्यकाल को बढ़ाया गया।

Dharmendra kumar
Published on: 15 April 2023 7:42 PM GMT (Updated on: 15 April 2023 7:56 PM GMT)
पीके मिश्रा बने पीएम मोदी के प्रधान सचिव, पीके सिन्हा प्रमुख सलाहकार
X

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव के तौर पर पीके मिश्रा को नियुक्त किया गया है। पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा के पदमुक्त होने के बाद उन्हें यह जिम्मेदारी दी गई। नृपेंद्र मिश्रा पीएम मोदी के साथ 2014 से ही जुड़े हुए थे और नई सरकार बनने के बाद उनके कार्यकाल को बढ़ाया गया। लेकिन उन्होंने पिछले महीने पीएम मोदी से कार्यमुक्त करने की इच्छा जाहिर की जिसके बाद पीके मिश्रा को यह जिम्मेदारी सौंपी गई। तो वहीं, पीके सिन्हा को प्रमुख सलाहकार बनाया गया है।

यह भी पढ़ें...प्रसाद में चढ़ाया जाता है नारियल, बजरंग बली मुंह में रखते ही कर देते हैं दो टुकड़े

पीएम मोदी के करीबी हैं पीके मिश्रा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी के करीबी अधिकारियों में पीके मिश्रा से एक हैं। मिश्रा और पीएम मोदी के पास साथ काम करने का अनुभव गुजरात से ही है।

पीएम मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे उस वक्त भी मिश्रा ने उनके साथ काम किया है। बतौर प्रशासनिक अधिकारी मिश्रा को तय समय में काम को पूरी कुशलता से अंजाम देने के लिए जाना जाता है।

यह भी पढ़ें...तूफान का कहर! मची ऐसी तबाही, चली गई कई लोगों की जान

पीके सिन्हा कौन हैं

प्रदीप कुमार सिन्हा 1977 बैच के उत्तर प्रदेश काडर के अधिकारी हैं। सिन्हा ऊर्जा सचिव और शिपिंग सेक्रटरी के तौर पर केंद्र में सेवाएं दे चुके हैं। सिन्हा अर्थशास्त्र से ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रैजुटए हैं।

सिन्हा उत्तर प्रदेश सरकार और भारत सरकार में कई अहम पद संभाल चुके हैं। पीएम के करीबी अधिकारियों में इन्हें गिना जाता है। इस नियुक्ति से पहले सिन्हा पीएमओ में ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी के तौर पर काम कर रहे थे।

पीके सिन्हा

यह भी पढ़ें...शाहजहांपुर केस! वायरल हुआ वीडियो, इसने मांगी गई 5 करोड़ की रंगदारी

पीएम ने की नृपेंद्र मिश्रा की तारीफ

इससे पहले पीएम मोदी ने नृपेंद्र मिश्रा की विदाई के लिए एक औपचारिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया। इस भोज समारोह में पीएम मोदी के साथ ही कई बड़े नेता भी मौजूद थे।

पीएम मोदी ने नृपेंद्र मिश्रा की तारीफ करते हुए उन्हें कुशल प्रशासनिक अधिकारी बताया। मोदी ने यह भी कहा था कि मिश्रा के साथ काम करते हुए उन्हें कई महत्वपूर्ण चीजें सीखने को मिलीं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story