×

PM मोदी का ऐलान: NCC वालों के लिए खुशखबरी, बेटियों को मिलेगी स्पेशल ट्रेंनिंग

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले पर तिरंगा फहराया। इस अवसर पर पीेएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए ऐलान किया कि अब नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) का विस्तार देश के सीमाई इलाकों में भी किया जाएगा।

Newstrack
Published on: 15 Aug 2020 5:32 AM GMT
PM मोदी का ऐलान: NCC वालों के लिए खुशखबरी, बेटियों को मिलेगी स्पेशल ट्रेंनिंग
X

नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले पर तिरंगा फहराया। इस अवसर पर पीेएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए ऐलान किया कि अब नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) का विस्तार देश के सीमाई इलाकों में भी किया जाएगा। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि अब एनसीसी का विस्तार देश के 173 सीमाई और तटीय जिलों तक सुनिश्चित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें... पीएम मोदी ने बनाया ऐसा प्लान, 2022 तक हर गरीब के पास होगा पक्का मकान

बेटियों को ये स्पेशल ट्रेनिंग

ये जिले किसी न किसी देश की सीमा से जुड़े हुए हैं। इस अभियान के तहत करीब 1 लाख नए एनसीसी कैडेट्स को विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी। इस ट्रेनिंग में लगभग एक तिहाई बेटियों को ये स्पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी।

ये भी पढ़ें... पीएम मोदी ने बनाया ऐसा प्लान, 2022 तक हर गरीब के पास होगा पक्का मकान

पीएम मोदी ने आगाह किया

पीएम मोदी ने इस प्रतिष्ठित स्मारक लालकिले की प्राचीर से देश को संबोधित किया। महामारी कोरोना संकट और देश की आर्थिक स्थिति के साथ ही अंतरराष्ट्रीय संबंधों पर अपनी बात रखी।

पड़ोसी देशों यानी चीन और पाकिस्तान का नाम लिए बिना पीएम मोदी ने आगाह किया कि वो भारत को चुनौती न दें। आगे उन्होंने कहा कि देश की संप्रभुता की रक्षा के लिए हमारे वीर जवान क्या कर सकते हैं, देश क्या कर सकता है, ये लद्दाख में दुनिया ने देखा है।

ये भी पढ़ें...भारतीय ध्यान दें! अमित शाह ने की बड़ी अपील, स्वतंत्रता दिवस पर कही ये बात

1 लाख नए एनसीसी के कैडेट

साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले दिनों में एक लाख नए एनसीसी के कैडेट तैयार किए जाएंगे। बॉर्डर एरिया के कैडेट को इंडियन आर्मी ट्रेनिंग देगी। तटीय क्षेत्रों के कैडेट्स को इंडियन नेवी ट्रेनिंग देगी और एयरबेस एरिया के कैडेट को एयर फोर्स ट्रेनिंग देगी।

जिससे सीमाई और तटीय इलाकों को आपदा से निपटने के लिए ट्रेंड मैनपावर मिलेगी। युवाओं को सशस्त्र सेनाओं में करियर बनाने के लिए जरूरी योग्यता भी मिलेगी।

ये भी पढ़ें...स्वतंत्रता दिवस: लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फहराया तिरंगा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story