बिजली विभाग की अपील: 5 अप्रैल को केवल करें ये काम, ये उपकरण रखें चालू

PM मोदी की अपील के बाद इस बात की चर्चा तेज होने लगी कि क्या घर की लाइट बंद करने के अलावा बाकी इलेक्ट्रानिक सामान जैसे फ्रिज, एसी और पंखे को भी बंद करना होगा।

Published by Shreya Published: April 5, 2020 | 10:24 am
Modified: April 5, 2020 | 10:25 am
बिजली विभाग की अपील, 5 अप्रैल को केवल बंद करें लाइटें, अन्य उपकरण रखें चालू

बिजली विभाग की अपील, 5 अप्रैल को केवल बंद करें लाइटें, अन्य उपकरण रखें चालू

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को देशवासियों को वीडियो संदेश के जरिए संबोधित करते हुए पुलिसकर्मी, स्वास्थ्य कर्मी, आवश्यक सेवाओं से जुड़े हुए लोगों के सम्मान में 5 अप्रैल को रात 9 बजे घर की सभी लाइटें बंद करके, घर के दरवाजे पर या बालकनी में, खड़े रहकर, 9 मिनट के लिए मोमबत्ती दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाने की अपील की है।

केवल घरों की लाइटें बंद करें, अन्य इलेक्ट्रानिक सामान नहीं

वहीं PM मोदी की इस अपील के बाद इस बात की चर्चा तेज होने लगी कि क्या घर की लाइट बंद करने के अलावा बाकी इलेक्ट्रानिक सामान जैसे फ्रिज, एसी और पंखे को भी बंद करना होगा। अब लोगों की इस कन्फ्यूजन को दूर करने के लिए उत्तर प्रदेश बिजली विभाग (Uttar Pradesh Electricity Department) द्वारा बयान जारी किया गया है। बिजली विभाग ने बयान जारी करते हुए लोगों से कहा है कि वे 5 अप्रैल के दिन केवल लाइटें ही बंद करें, फ्रिज, एसी और पंखों को चलाते रहें।

यह भी पढ़ें: US एक्सपर्ट ने कहा- कोरोना से लड़ने में पिछड़ गए ट्रंप, की चीन की तारीफ

अस्पताल, पुलिस स्टेशन, कार्यलायों में नहीं बंद की जाएगी कार्यालयों

बिजली विभाग के मुताबिक, PM नरेंद्र मोदी द्वारा 5 अप्रैल को 9 मिनट तक केवल घरों की लाइटें बंद रखने का अनुरोध किया गया है। इस दौरान घरों के पंखे, फ्रिज, एसी ,कम्प्यूटर, टीवी, और स्ट्रीट लाइट्स बंद रखने को नहीं कहा गया है। वहीं इस दौरान अस्पताल, आवश्यक सेवाओं से संबंधित पब्लिक यूटिलिटीज, पुलिस स्टेशन, कार्यालयों में लाइट्स बंद नहीं की जाएगी।

स्ट्रीट लाइट को ऑन रखने के निर्देश

वहीं जनता की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सभी निकायों को निर्देश दिए गए हैं कि वे स्ट्रीट लाइट को ऑन ही रखें। वहीं हाउसिंग सोसायटी तथा रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन से भी ये अपेक्षा की जा रही है कि वे पूरी सोसाइटी और अपार्टमेंट की बिजली आपूर्ति को बाधित ना करें।

यह भी पढ़ें: मोदी की अपील को मिल रहा भारी समर्थन, आज दीपों से जगमग होगा देश

घरों के अन्य उपकरणों को बंद करने की आवश्यकता नहीं

उधर, ऊर्जा मंत्रालय की तरफ से भी ये स्पष्ट किया गया है कि स्ट्रीट लाइट्स बंद नहीं किए जाएंगे, साथ ही घरों के अन्य उपकरणों को भी बंद करने की आवश्यकता नहीं है। केवल लाइट्स को ही बंद करें। वहीं अस्पतालों और अन्य आवश्यक जगहों पर लाइट्स ऑन रहेंगी।

PM मोदी ने क्या दिया था संदेश?

बता दें कि नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को देशवासियों को वीडियो संदेश के जरिए संबोधित करते हुए कहा था कि 5 अप्रैल को रात 9 बजे घर की सभी लाइटें बंद करके, घर के दरवाजे पर या बालकनी में, खड़े रहकर, 9 मिनट के लिए मोमबत्ती दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाएं। इससे कोरोना के अंधकार को कम करने के साथ-साथ हमारी एकजुटता का संदेश जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि एकजुटता के दमपर ही इस महामारी को मात दी जा सकती है।

यह भी पढ़ें: कोरोना: हॉटस्पॉट इलाकों के लिए ICMR की एडवाइजरी, एंटीबॉडी ब्लड टेस्ट की दी सलाह