×

बड़ी खबर: PM मोदी ने लेह पहुंचकर किया ये काम, CDS से समझा पूरा नक्शा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अचानक लेह पहुंच गए। उनके इस सरप्राइज विजिट ने सभी को हैरान कर दिया। इस दौरे पर प्रधानमंत्री के साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल नरवणे भी मौजूद हैं।

Shreya
Published on: 3 July 2020 8:38 AM GMT
बड़ी खबर: PM मोदी ने लेह पहुंचकर किया ये काम, CDS से समझा पूरा नक्शा
X

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अचानक लेह पहुंच गए। उनके इस सरप्राइज विजिट ने सभी को हैरान कर दिया। इस दौरे पर प्रधानमंत्री के साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल नरवणे भी मौजूद हैं। उनके इस दौरे को काफी अहम भी माना जा रहा है। डिफेंस एक्सपर्ट्स का मानना है कि पीएम मोदी के इस आकस्मिक दौरे ने चीन को एक संदेश दे दिया है कि हम पीछे हटने वाले नहीं है।

यह भी पढ़ें: मोदी की बड़ी बैठक: लेह से आते ही होगी शुरू, डोभाल-सेना के अधिकारी रहेंगे मौजूद

सेना के अधिकारियोंं से ली जमीनी हकीकत की जानकारी

प्रधानमंत्री मोदी नीमू में फारवर्ड लोकेशंस पर गए। बता दें कि नीमू पोस्ट समुद्री तल से 11 हजार फीट की ऊंचाई पर मौजूद है, जिसे दुनिया की सबसे ऊंची और खतरनाक पोस्ट में से एक माना जाता है। यहां उन्होंने थलसेना, वायुसेना एवं आईटीबीपी के कर्मियों से बातचीत की। पीएम मोदी ने सेना, वायुसेना के अफसरों से सीधे संवाद भी किया। प्रधानमंत्री को सेना, वायुसेना के अधिकारियों ने जमीनी हकीकत की जानकारी दी।

यह भी पढ़ें: कानपुर कांड का खुलासा: 8 पुलिसकर्मियों की हत्या से कांपा यूपी, हुई ताबड़तोड़ फायरिंग

PM मोदी ने इन बातों को विस्तार से समझने की कोशिश की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और चीन सीमा की जमीनी हकीकत को समझा। पीएम मोदी ने लद्दाख पहुंचकर भारत के किन हिस्सों पर चीन कब्जा जमाए हुए है, वह भारत के किन हिस्सों पर अपनी दावेदारी पेश करता है जैसी तमाम बातों समझने की कोशिश की। CDS बिपिन रावत ने भी उन्हें विस्तार से इन बातों से रूबरू कराया कि चीन कहां चालबाजी कर रहा है।

यह भी पढ़ें: वंदे मातरम के नारे से गूंजा लद्दाख, PM मोदी के सरप्राइज विजिट से खुश हुए सैनिक

बिपिन रावत से समझा पूरा नक्शा

PM मोदी ने इस दौरान बिपिन रावत से लद्दाख का पूरा नक्शा भी समझा। पीएम मोदी के आने से जवानों में भी और जोश भर गया। उन्होंने प्रधानमंत्री के आते ही माता की जय और वंदे मातरम के नारे भी लगाए।

यह भी पढ़ें: कानपुर कांडः शहीद हुआ रायबरेली का ये सपूत, रच दिया इतिहास

हिंसक झड़प के बाद बढ़ा तनाव

गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच मई महीने से जारी तनाव और तब बढ़ गया जब चीनी सैनिकों ने चालबाजी से भारतीय सैनिकों पर हमला कर दिया। गौरतलब है कि 15 जून की रात भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हो गई थी, जिसमें भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए थे। वहीं, अब तक चीन ने अपनी तरफ के मारे गए सैनिकों की संख्या को सार्वजनिक नहीं किया है।

यह भी पढ़ें: सावधान चीन-पाकिस्तान: भारत करेगा दोनों पर एक साथ हमला, ये है वो जगह

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story