×

वंदे मातरम के नारे से गूंजा लद्दाख, PM मोदी के सरप्राइज विजिट से खुश हुए सैनिक

सीमा पर चीन के साथ जारी तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अचानक लेह पहुंचे हैं। यहां पहुंचकर पीएम मोदी ने जवानों को सरप्राइज कर दिया।

Shreya
Published on: 3 July 2020 8:13 AM GMT
China
X
China

नई दिल्ली: सीमा पर चीन के साथ जारी तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अचानक लेह पहुंचे हैं। यहां पहुंचकर पीएम मोदी ने जवानों को सरप्राइज कर दिया। प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार तड़के नीमू में फारवर्ड लोकेशंस पर पहुंच गए। बता दें कि नीमू पोस्ट समुद्री तल से 11 हजार फीट की ऊंचाई पर मौजूद है, जिसे दुनिया की सबसे ऊंची और खतरनाक पोस्ट में से एक माना जाता है। वैसे तो PM मोदी भारतीय सैनिकों को सरप्राइज करने के लिए आकस्मिक दौरे करते रहे हैं, लेकिन चीन के साथ जारी तनाव के बीच इसे काफी अहम माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें: चीन-पाकिस्तान सावधान: भारत करेगा दोनों पर एक साथ हमला, यहां से सेना बनाएगी निशाना

PM मोदी ने दिया चीन को ये कड़ा संदेश

ऐसा माना जा रहा है कि PM मोदी ने अपने इस दौरे से चीन को संदेश दे दिया है कि हम पीछे हटने वाले नहीं है। प्रधानमंत्री ने चीन को साफ स्पष्ट कर दिया है कि हम पीछे नहीं हटेंगे। अगर चीनी सैनिक लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर डटे रहेंगे तो हमारे भी सैनिक डटे रहेंगे। हम किसी भी मसले में समझौता नहीं करेंगे।

यह भी पढ़ें: कानपुर कांड का खुलासा: 8 पुलिसकर्मियों की हत्या से कांपा यूपी, हुई ताबड़तोड़ फायरिंग

सैनिकों ने लगाए वंदे मातरम के नारे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार सुबह लेह पहुंचे। मोदी के इस आकस्मिक दौरे से सैनिकों को भी काफी खुशी हुई। जब PM मोदी जवानों के बीच पहुंचे, तो वहां पर मौजूद जवानों ने भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारे लगाए। PM मोदी के इस विजिट से जवानों में और जोश भर गया। बता दें कि पीएम मोदी के इस दौरे पर CDS बिपिन रावत और सेना प्रमुख नरवणे भी मौजूद रहे। बता दें कि पहले केवल बिपिन रावत को ही लेह दौरे पर आना था, लेकिन PM मोदी ने यहां पहुंचकर सभी को सरप्राइज कर दिया।

यह भी पढ़ें: मोदी की बड़ी बैठक: लेह से आते ही होगी शुरू, डोभाल-सेना के अधिकारी रहेंगे मौजूद

सीनियर अधिकारियों ने PM को दी मौके की जानकारी

यहां पर पहुंचने के बाद सीनियर अधिकारियों ने उन्हें मौके की जानकारी दी। प्रधानमंत्री को सेना, वायुसेना के अधिकारियों ने जमीनी हकीकत की जानकारी दी। पीएम मोदी ने सेना, वायुसेना के अफसरों से सीधे संवाद भी किया। बता दें कि चीन और भारत के बीच मई महीने से ही विवाद जारी है। वहीं इस तनाव को कम करने के लिए दोनों देशों के बीच कई वार्ता भी हो चुकी है, लेकिन अब तक कोई ठोस निर्णय नहीं निकल पाया है।

यह भी पढ़ें: बाहुबली अतीक अहमद का भाई हुआ गिरफ्तार, पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी

15 जून को हुई थी हिंसक झड़प

मई महीने से जारी तनाव और तब बढ़ गया जब चीनी सैनिकों ने चालबाजी से भारतीय सैनिकों पर हमला कर दिया। गौरतलब है कि 15 जून की रात भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हो गई थी, जिसमें भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए थे। वहीं, अब तक चीन ने अपनी तरफ के मारे गए सैनिकों की संख्या को सार्वजनिक नहीं किया है।

यह भी पढ़ें: चीन की खुफिया चाल: भारत में आतंक फैलाने का काम शुरू, बनाया खतरनाक प्लान

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story