×

मुख्यमंत्रियों से बोले पीएम मोदी- लॉकडाउन से मिला लाभ, सामूहिक प्रयास का दिखा असर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बीच जारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की बैठक अब खत्म हो गई है। करीब तीन घंटे चली इस चर्चा में लॉकडाउन और कोरोना संकट को लेकर बातचीत हुई।

Shivani Awasthi
Published on: 27 April 2020 2:43 AM GMT
मुख्यमंत्रियों से बोले पीएम मोदी- लॉकडाउन से मिला लाभ, सामूहिक प्रयास का दिखा असर
X

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बीच जारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की बैठक अब खत्म हो गई है। करीब तीन घंटे चली इस चर्चा में लॉकडाउन और कोरोना संकट को लेकर बातचीत हुई।

बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हजारों जिंदगियां बचाने में प्रयास महत्वपूर्ण हैं, पहले लॉकडाउन में सख्ती और दूसरी में कुछ ढील देने से अनुभव प्राप्त हुआ। राज्यों में अच्छा काम हुआ है, हमें लगातार एक्सपर्ट्स के सुझाव मिल रहे हैं। अब मनरेगा समेत कई उद्योग का काम शुरू हो गया है। लॉकडाउन से हमें लाभ मिला है। सामूहिक प्रयासों का असर अब दिख रहा है।

पीएम मोदी ने कही ये ख़ास बातें

पीएम मोदी ने लॉकडाउन खोलने को लेकर चर्चा की और कहा कि इस पर एक नीति तैयार करनी होगी, जिसपर राज्य सरकार को विस्तार से काम करना होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बैठक में कहा कि राज्य सरकार अपनी नीति तैयार करें और किस तरह लॉकडाउन को खोला जाए। इसमें रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन में राज्य अपने इलाकों में लॉकडाउन को खोला जा सकता है। जिन राज्यों में अधिक केस है, वहां लॉकडाउन जारी रहेगा, जिन राज्यों में केस कम है वहां जिलेवार राहत दी जाएगी।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि अर्थव्यवस्था को लेकर टेंशन न लें, हमारी अर्थव्यवस्था अच्छी है। बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश के अलग-अलग जिलों को जोन के हिसाब से बांटा है, अभी करीब 170 से अधिक जिले रेड जोन में शामिल हैं। इसमें कई राज्यों की ओर से लॉकडाउन को आगे बढ़ाने और फेज़ वाइज़ लॉकडाउन हटाने का प्रस्ताव रखा।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चर्चा में करीब 9 राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने अपनी ओर से रिपोर्ट पेश की। इनमें मेघालय, मिजोरम, गुजरात, बिहार, ओडिशा, पुडूचेरी, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और उत्तराखंड के सीएम शामिल थे। इस बैठक में केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन शामिल नहीं हुए हैं।

ये भी पढ़ेंः लाॅकडाउन: जिम्मेदारी संभालने के लिए इन दो जज ने तय किया 2000 किमी का सफर

पीएम संग मीटिंग में केरल के सीएम नदारद

प्रधानमंत्री संग हुई आज की इस बैठक में केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन कोरोना वायरस शामिल नहीं हुए। हालांकि बताया जा रहा है कि केरल ने अपने सुझाव लिखित रूप में पीएम कार्यालय तक पहुंचा दिए हैं। जानकारी के मुताबिक सीएम पिनाराई विजयन की जगह राज्य के मुख्य सचिव ने बैठक में भाग लिया।

राजस्थान में नहीं हटेगा लॉकडाउन! सीएम अशोक गहलोत ने दिए संकेत

ममता बनर्जी भी मीटिंग में नहीं

केंद्र सरकार से टकराव की स्थिति के कारण पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी इस मीटिंग में शामिल नहीं हुई। बताया जा रहा है कि ममता इस बात से नाखुश है कि बैठक में शामिल होने वाले मुख्यमंत्रियों की सूची में किसी भी बड़े मुख्यमंत्री का नाम नहीं है।

ये भी पढ़ेंः लॉकडाउन: PM मोदी का फैन हुआ ये पाकिस्तानी क्रिकेटर, तारीफ में कहीं ये बातें

इन मुख्यमंत्रियों को बात रखने का मौका

दरअसल, आज की मीटिंग में बिहार, ओडिशा, गुजरात, हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी के मुख्यमंत्रियों को अपनी बात रखने का मौका दिया गया। वहीं पूर्वोत्तर से मेघालय और मिजोरम के मुख्यमंत्री ने भी अपनी राय व्यक्त की।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story