×

Live: कोरोना से हुई किसी की भी मौत असहज करने वाली: पीएम मोदी

कोरोना संकट को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिनों तक राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग बैठक करेंगे। जिसकी शुरुआत आज से हो रही है। आज पीएम उन राज्यों के सीएम के साथ बातचीत करेंगे, जहां कोरोना से सरकार ने जंग काफी हद तक जीत ली है।

Shivani Awasthi
Published on: 16 Jun 2020 4:11 AM GMT
Live: कोरोना से हुई किसी की भी मौत असहज करने वाली: पीएम मोदी
X

नई दिल्ली : भारत में कोरोना संकट से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिनों तक राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग बैठक करेंगे। जिसकी शुरुआत आज से हो रही है। आज पीएम उन राज्यों के सीएम के साथ बातचीत करेंगे, जहां कोरोना से सरकार ने जंग काफी हद तक जीत ली है, मामले कम आ रहे हैं और संक्रमितों की ठीक होने की स्थिति भी बढ़ी है।

Unlock 1-भारत में कोरोना वायरस

केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े के अनुसार, भारत में कोरोना के कुल केस 3,32,424 हो गए हैं। इसमें से 1,69,798 मरीज अबतक ठीक हो चुके हैं। वहीं 1,53,106 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है। कोरोना की वजह से 9,520 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।


Live Updates:

Co-operative Federalism का सर्वोत्तम उदाहरण- पीएम मोदी

कोरोना महामारी से फैले संकट के बीच आज से दो दिनों के लिए केंद्र और राज्यों की अहम बैठक शुरू हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पंजाब,चंडीगढ़ समेत पहाड़ी और पूर्वोत्तर के राज्यों के साथ बैठक कर रहे हैं। मुख्यमंत्रियों से संवाद में पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस से हुई किसी की भी मौत असहज करने वाली है।

पीएम मोदी ने कहा कि भविष्य में जब कभी भारत की कोरोना के खिलाफ लड़ाई का अध्ययन होगा, तो ये दौर इसलिए भी याद किया जाएगा कि कैसे इस दौरान हमने साथ मिलकर काम किया, Co-operative Federalism का सर्वोत्तम उदाहरण प्रस्तुत किया।

ये भी पढ़ेंः लाशें ही लाशें: इस अस्पताल का ऐसा है हाल, रोगी नहीं कराना चाहता कोरोना का इलाज

पीएम ने कहा कि दुनिया के बड़े-बड़े एक्सपर्ट्स, हेल्थ के जानकार, लॉकडाउन और भारत के लोगों द्वारा दिखाए गए अनुशासन की आज चर्चा कर रहे हैं। आज भारत में रिकवरी रेट 50 प्रतिशत से ऊपर है। आज भारत दुनिया के उन देशों में अग्रणी है जहां कोरोना संक्रमित मरीजों का जीवन बच रहा है।

हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस का आज कोई नया मामला

हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस का आज कोई नया मामला सामने नहीं आया है। राज्य में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 556 है, जिसमें 194 सक्रिय मामले हैं और 343 ठीक हो चुके हैं: राज्य स्वास्थ्य विभाग

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कोरोना टेस्ट नेगेटिव

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कोरोना टेस्ट नेगेटिव आया है। उनकी हालत स्थिर है, हालांकि उन्हें अभी भी बुखार है। तेज बुखार और सांस लेने में दिक्कत की शिकायत के बाद उन्हें राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

ये भी पढ़ेंः अमरीका बढ़ा है, बदला नहीं

कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की 23 जून को बैठक

कोरोना वायरस के मद्देनजर देश में मौजूदा स्थिति पर चर्चा करने के लिए कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की 23 जून को बैठक होगी: सूत्र

दिल्ली में 30-35 होटलों की आवश्यकता

यह केंद्र अगले 2-3 दिनों में 120 बिस्तरों के साथ चालू हो जाएगी और धीरे-धीरे इसे 250-300 बिस्तरों तक बढ़ाया जाएगा। दिल्ली में 30-35 होटलों की आवश्यकता होगी, हम 3000-3500 बिस्तर जोड़ लेंगे: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल

तमिलनाडु सरकार ने कोरोना महामारी के मद्देनजर राज्य के 13.35 लाख दिव्यांग कार्डधारकों को राहत उपाय के रूप में 1000 रुपये देने का ऐलान किया है।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के टेस्ट रिजल्ट का इंतजार-केजरीवाल

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के बारे में पूछे जाने पर दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी तक कोई पुष्टि नहीं हुई है, टेस्ट रिजल्ट का इंतजार है। तेज बुखार और सांस लेने में दिक्कत की शिकायत के बाद सत्येंद्र जैन को राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

ये भी पढ़ेंः चीन का हमलाः एक अफसर, दो जवान शहीद, बड़ी बैठक शुरू

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने सूर्या होटल का दौरा किया

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने सूर्या होटल का दौरा किया, जिसे कोविड-19 देखभाल केंद्र के तौर पर होली फैमिली हॉस्पिटल के साथ अटैच किया जाना है।

अमेरिका देगा भारत को 200 वेंटिलेटर

भारत के साथ सहयोग के लिए अमेरिकी सरकार ने अपनी सहायता एजेंसी यूएसएड के माध्यम से 200 वेंटिलेटर देने वादा किया है और आज हमने भारतीय रेड क्रॉस को 100 वेंटिलेटर की पहली किश्त सौंपी है: भारत में अमेरिकी राजदूत

कोरोना वायरस महामारी हम सभी के लिए एक अभूतपूर्व वैश्विक स्वास्थ्य संकट है। केवल साझेदारी और सहयोग के माध्यम से है कि हम अपने लोगों के लिए एक स्वस्थ भविष्य सुनिश्चित करने में सक्षम होंगे: भारत में अमेरिकी राजदूत, केनेथ एस्टर

देश में कोरोना वायरस से बीते 24 घंटों में 380 लोगों की मौत हुई है। इसमें महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 178 लोगों की जान गई है, दिल्ली में 73, तमिलनाडु में 44, गुजरात में 28, हरियाणा में 12, पश्चिम बंगाल में 10, राजस्थान में 9, मध्य प्रदेश में 6, आंध्र प्रदेश और पंजाब में 4-4, जम्मू-कश्मीर और कर्नाटक में 3-3, तेलंगाना में 2 और बिहार, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश और केरल में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

ये भी पढ़ेंः ले लिया बदला, कश्मीरी पंडित के कातिल को ऐसे लगाया ठिकाने

न्यूजीलैंड के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 24 दिनों में पहली बार कोरोना वायरस के दो नए मामलों की सूचना मिली है। दोनों महिलाएं यूके से वेलिंगटन की यात्रा की थी।

राज्य में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 108 नए मामले सामने आए हैं, राज्य में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या अब 4163 हो गई है: ओडिशा स्वास्थ्य विभाग

राजस्थान में कोरोना वायरस के आज 115 नए मामले सामने आए हैं और 1 शख्स की मौत हुई है। राज्य में कुल पॉजिटिव मामले बढ़कर 13,096 हो गए है। इसमें 302 लोगों की मौत हो चुकी है, 9794 लोग ठीक हो चुके हैं और 9567 डिस्चार्ज किया गया है: राज्य स्वास्थ्य विभाग

ये भी पढ़ेंः सुशांत सुसाइड केसः अब इस डायरेक्टर फोड़ा लेटर बम

महाराष्ट्र पुलिस में कोरोना वायरस के 11 नए मामले सामने आए हैं और 2 लोगों की मौत हुई है। कुल मामलों की संख्या 3,626 हो गई है। अब तक 42 लोगों की मौत हो चुकी है और 2,187 लोग ठीक हुए हैं: महाराष्ट्र पुलिस

अमेरिका ने भारत को 100 वेंटिलेटर की पहली खेप सौंपी

भारत में अमेरिकी राजदूत केन जस्टर ने भारतीय रेड क्रॉस के मुख्यालय में भारत को 100 वेंटिलेटर की पहली खेप सौंपी।

कोरोना वायरस के इलाज के लिए न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में सूर्या होटल को होली फैमिली अस्पताल के साथ जोड़ा गया है। दिल्ली हाई कोर्ट ने कल सूर्या और क्राउन प्लाजा को दो सदस्यीय पैनल की रिपोर्ट के आधार पर अपने परिसर को कोरोना देखभाल केंद्रों में परिवर्तित करने का निर्देश दिया था।

हम वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं-गडकरी

इस समय हम आर्थिक युद्ध का सामना कर रहे हैं। न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया इस समस्या से जूझ रही है। मुझे लगता है कि जिस तरह से पूरी दुनिया अब चीन के खिलाफ रिएक्शन दे रही है..सब चीन की जगह नया विकल्प खोजने के इच्छुक हैं। अमेरिका में बहुत सारे प्रयोग सफलतापूर्वक लागू किए गए हैं। भारत में भी बहुत सारे संस्थान और वैज्ञानिक इस पर काम कर रहे हैं। हम वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

सत्येंद्र जैन ने किया ट्वीट

सत्येंद्र जैन ने भी ट्वीट कर अपने स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि देर रात सांस लेने में दिक्कत के बाद उन्हें राजीव गांधी सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

ये भी पढ़ेंः चीन का हमलाः एक अफसर, दो जवान शहीद, बड़ी बैठक शुरू

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन अस्पताल में भर्ती

तेज बुखार और सांस लेने में दिक्कत की शिकायत के बाद दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

नेताओं के चहरे वाले मास्क

भोपाल की एक दुकान में नेताओं के चहरे वाले मास्क की बिक रहे हैं। दुकानदार ने बताया, 'मेरे पास कई तरह के मास्क हैं, लेकिन सबसे अच्छा रिस्पॉन्स मोदी जी के मास्क पर मिला है। मैंने अन्य राजनेताओं के मास्क भी बनवाए हैं।

पीएम मोदी की इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत करेंगे। कहा जा रहा है कि इस बैठक के दौरान लॉकडाउन में छूट के बाद राज्यों के हालात का जायजा लिया जाएगा। पीएम मोदी आज दोपहर में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों, उपराज्यपालों और प्रशासकों से बातचीत करेंगे।

ये भी पढ़ेंः अभी-अभी भूकंप से थर्रायी धरती: जोरदार झटकों से कांपे लोग, डरकर घर से भागे


दो लाख कोरोना टेस्ट होंगे रोजाना

देश में कोविड 19 की जांच करने वाली लैबों की संख्या 901 है। देश की 534 लैब में आरटी-पीसीआर, 296 में ट्रूनेट और 71 लैब में सीबी नैट तकनीक से कोविड सैंपल की जांच हो रही है। 901 में से 653 लैब सरकारी हैं। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा कोरोना टेस्ट करने के निर्देश दिए गए हैं।


असम में 151 नए मामले

असम में कोरोना के 151 नए मामले सामने आए हैं। प्रदेश में अब कुल मामलों की संख्या 4,309 हो गई है। इनमें से 2,205 लोग ठीक हुए हैं, 2,093 सक्रिय मामले हैं और आठ लोगों की मोत हुई है


शामली में कोरोना से पहली मौत, इलाके में हड़कंप

शामली में कोराना से संक्रमित महिला की मौत का मामला सामने आया है। संक्रमित महिला ने इलाज़ के दौरान मेरठ के अस्पताल में दम तोड़ दिया। महिला की मौत की सूचना से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी आनन फानन में रात में ही महिला के घर पहुँच गए और बाकी घरवालो और मोहल्ले वालो को होम क्वॉरेंटाइन रहने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी शामली ने महिला की मौत की पुष्टि की है। शामली में कोरोना से मौत होने का यह पहला मामला है।

पंकज प्रजापति

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story