×

वैक्सीन मिलेगी सबको: पीएम मोदी का बड़ा एलान, पूरे देश के लिए होगी मुफ्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सम्बन्ध में कहा कि भारत में सरकार द्वारा वक्त पर लिए गए फैसलों और लोगों की मदद से काफी जान बच पाई हैं, लॉकडाउन लगाने और फिर अनलॉक की प्रक्रिया में जाने की टाइमिंग पूरी तरह से सही थी।

Newstrack
Published on: 29 Oct 2020 6:20 AM GMT
वैक्सीन मिलेगी सबको: पीएम मोदी का बड़ा एलान, पूरे देश के लिए होगी मुफ्त
X
वैक्सीन मिलेगी सबको: पीएम मोदी का बड़ा एलान, पूरे देश के लिए होगी मुफ्त

नई दिल्ली: कोरोना को लेकर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि जब "भारत में कोविड वैक्सीन उपलब्ध होगी, तो हर नागरिक को वैक्सीन दी जाएगी, कोई भी छूट नहीं पाएगा।" जबकि कोरोना वायरस का संकट अभी पूरे देश और दुनिया में छाया हुआ है। इस बीच प्रधानमंत्री का कोरोना वैक्सीन को लेकर दिया गया यह बयान एक अच्छा संकेत हो सकता है। बता दें कि भारत में इस वक्त कोरोना की कई वैक्सीन पर युद्ध स्तर पर ट्रायल चल रहा है।

सबके लिए कोरोना वैक्सीन होगी उपलब्ध-पीएम

मिली जानकारी के मुताबिक एक बात चीत में प्रधानमंत्री ने कोरोना वैक्सीन को लेकर चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैक्सीन के सवाल पर कहा कि 'मैं देश को आश्वस्त कराना चाहता हूं कि जैसे ही देश में वैक्सीन उपलब्ध होगी, हर किसी को वैक्सीन दी जाएगी। किसी को छोड़ा नहीं जाएगा’।

लॉकडाउन और अनलॉक प्रक्रिया की टाइमिंग सही

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सम्बन्ध में कहा कि भारत में सरकार द्वारा वक्त पर लिए गए फैसलों और लोगों की मदद से काफी जान बच पाई हैं, लॉकडाउन लगाने और फिर अनलॉक की प्रक्रिया में जाने की टाइमिंग पूरी तरह से सही थी। बात चीत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि कोरोना वायरस का संकट अभी भी बरकरार है, ऐसे में लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए। त्योहार के दिनों में लोगों को अधिक सतर्क रहना चाहिए, ये मौका किसी भी तरह की ढील देने का नहीं है।

pm modi-corona vaccin-2

ये भी देखें: ग्राहकों को तगड़ा झटका: बैंक ने बदले अपने नियम, अब देना होगा भारी-भरकम चार्ज

वैक्सीन के लिए 50 हजार करोड़ रुपये तक का बजट

मिली जानकारी के अनुसार भारत सरकार की ओर से अभी से ही वैक्सीन डिस्ट्रिब्यूशन की तैयारियां की जा रही हैं, ताकि वक्त आने पर पूरे देश में वैक्सीन उपलब्ध कराई जा सके। एक अनुमान के मुताबिक, सरकार ने शुरुआती तौर पर सभी देशवासियों को वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए 50 हजार करोड़ रुपये तक का बजट रखा है। एक व्यक्ति को वैक्सीन देने में करीब 385 रुपये तक का खर्च आएगा।

बता दें कि अभी आधिकारिक तौर पर इसका ऐलान नहीं किया गया है और ना ही भारत सरकार की ओर से किसी तरह के आधिकारीक प्लान की घोषणा की गई है। लेकिन देश में वैज्ञानिक लगातार वैक्सीन बनाने को लेकर काम कर रहे हैं और वैक्सीन का ट्रायल अब आगे की स्टेज में पहुंच गया है।

lockdown

ये भी देखें: सबसे ताकतवर मुल्क बनने का चीन का सपना अब कभी नहीं हो पाएगा पूरा, जानें क्यों

घोषणापत्र में ये ऐलान

हालफिलहाल, बिहार विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने अपने घोषणापत्र में ये ऐलान किया था कि सत्ता में आने पर सभी बिहारवासियों को मुफ्त में कोविड वैक्सीन उपलब्ध कराएगी। जिसके बाद कई तरह के सवाल उठने लगे थे, राजनीतिक दलों ने सरकार की कोविड वैक्सीन प्लान पर निशाना साधा था और इसे चुनावी फायदे से जोड़ा था।

ये भी देखें: भारत के गुस्से से डरे पाकिस्तानी जनरल बाजवा, कांपने लगे पैर, अभिनंदन को छोड़ा

राज्य सरकार के स्तर पर लोगों के लिए मुफ्त वैक्सीन

इस बारे में बीजेपी ने सफाई दी थी कि भारत सरकार की ओर से जिस तरह राज्य सरकार को वैक्सीन दी जाएगी, उसके बाद बीजेपी की सरकार राज्य सरकार के स्तर पर लोगों के लिए मुफ्त उपलब्ध कराएगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story